30.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिकहैल्थ

नरसिंहपुर 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले भर में हुए सामूहिक योग के कार्यक्रम स्टेडियम ग्राउंड में हुआ विशेष योग सत्र का आयोजन

नरसिंहपुर 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले भर में हुए सामूहिक योग के कार्यक्रम

स्टेडियम ग्राउंड में हुआ विशेष योग सत्र का आयोजन

योग दिवस की थीम “वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग”

नरसिंहपुर, 21 जून 2023. नवम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जिले भर में सामूहिक योग के कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस वर्ष योग दिवस की थीम “वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग” है। इस दिन जिला मुख्यालय पर स्टेडियम ग्राउंड में विधायक श्री जालम सिंह पटैल, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की मौजूदगी में विशेष योग सत्र का आयोजन किया गया। यहां लोगों ने सामूहिक रूप से आसन, प्राणायाम और ध्यान की यौगिक क्रियाओं में भाग लिया। जिले में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का प्रसारण किया गया। यहां जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसमें उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनकड़, राज्यपाल श्री मंगुभाई पटैल और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उदबोधन का सीधा प्रसारण भी किया गया।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार, सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुनीता खंडायत और बड़ी संख्या में नागरिकों ने योगाभ्यास किया। जिलेभर में अमृत सरोवर के समीप सहित विभिन्न स्थानों पर योग सत्र आयोजित किये गये। योग सत्र में बड़ी संख्या में शामिल होकर लोगों ने योगाभ्यास किया।

इस मौके पर विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने कहा कि भारत की प्राचीन योग करने की व्यवस्था को सम्पूर्ण विश्व में स्वीकार किया जा रहा है। शरीर को स्वस्थ बनाने का काम योग करता है, इससे बीमारी दूर होती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व के 160 से अधिक देशों को योग से जोड़ने का काम किया है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनायें देते हुए सभी से नियमित रूप से योगाभ्यास करने का आग्रह किया।

सामूहिक योग कार्यक्रम की शुरूआत प्रार्थना से हुई। इसके बाद योग प्रशिक्षकों ने उपस्थित लोगों को चालन क्रियायें, योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया। योगासनों में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्द्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, दंडासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्द्ध उष्ट्रासन, उष्ट्रासन, शशकासन, उत्थानमंडूकासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्थानपादासन, अर्द्धहलासन, पवनमुक्तासन, शवासन का अभ्यास कराया गया। इसके पश्चात कपालभाती, अनुलोम- विलोम, शीतली और भ्रामरी प्राणायाम कराया गया। फिर ध्यान, संकल्प एवं शांतिपाठ किया गया। कार्यक्रम में योग करने के लाभ बताये गये। योग करने से तन- मन और बुद्धि स्वस्थ रहती है।

इस अवसर पर राष्ट्रगान का सामूहिक गायन किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री दीपक अग्निहोत्री और आभार प्रदर्शन जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी ने किया।

Aditi News

Related posts