33.4 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नशा मुक्त भारत पखवाड़ा’’ पर दिलाई गयी शपथ

‘‘नशा मुक्त भारत पखवाड़ा’’ पर दिलाई गयी शपथ

अतर्राष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस 26 जून के अवसर पर नशीली दवाओं कें खतरे के बारे में जागरूकता बढाने, रोकथाम तथा जन समर्थन जुटाने हेतु 12 जून 2023 से 26 जून 2023 तक ‘‘नशा मुक्त भारत पखवाड़ा’’ का संचालन पूरे प्रदेश में किया जा रहा है। नशा मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिये अंतर्राष्ट्रीय नशा मुक्त दिवस 26 जून के महत्व को ध्यान में रखते हुये विभिन्न कार्यक्रम जैसे रैलिया , सैमिनार, कार्यशालाये, आदि का कार्यान्वयन किया जा रहा है।

आज दिनॉक 16-6-23 को इसी कड़ी में थाना प्रभारी शहर एवं देहात के द्वारा लोगों केा शपथ दिलाई गयी ।

पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री तुषार कांत विद्यार्थी ने कहा कि दुनिया मानती है कि नशा एक मानसिक बीमारी है, एैसा बीमार व्यक्ति परिवार और समाज को भी बीमार कर देता है, समाज मे जितनी भी बुराईयॉ है सबकी जड़ नशा है, हमारे देश मे इस मानसिक बीमारी को लंबे समय तक जानने व समझने का प्रयास नहीं किया गया लेकिन सिर्फ नशा मुक्ति केन्द्रो का संचालन ही इसका वास्तविक इलाज नहीं है, ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक हो और वैज्ञानिक तरीके से, इस अभियान की जानकारी, जन जन तक पहुचाई जाये, इस कुरीति को निश्तोनाबूत करने के लिये समाज के लोगो को आगे आना होगा, समाज यदि विरोध में खडा हो जायेगा तो निश्चित ही विराम लग जायेगा। 15 से 35 आयु वर्ग के नशे के चपेट में आते है इसके बाद सम्भावना कम हो जाती है, नशा मुक्ति जैसा कोई पवित्र कार्य नहीं है क्योंकि नशे से पूरा परिवार पीडित रहता है।

आपने कहा कि नशे के खिलाफ जनजागरण के इस अभियान में जो भी सह भागिता कर रहे है वे बधाई के पात्र है, शुरू हुये इस अभियान की सराहना करते हुये जोर देकर कहा कि पूरा परिवार उस विभिषिका को झेलता है जिस घर मे नशे की दस्तक हो जाये।

Aditi News

Related posts