24.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

पुलिस अधीक्षक, श्री अभिजीत रंजन के मार्गदर्शन में नरसिंहपुर जिला मुख्यालय एव समस्त थानों के अधिकारी/कर्मचारियों को विशेषज्ञ डॉक्टर की टीम द्वारा दिया गया प्रशिक्षण।

पुलिस महानिदेशक महोदय, मध्यप्रदेश श्री सुधीर सक्सेना की सकारात्मक पहल पर प्रदेश के समस्त इकाइयों में सीपीआर हेतु प्रशिक्षण का आयोजन, पुलिस अधीक्षक, श्री अभिजीत रंजन के मार्गदर्शन में नरसिंहपुर जिला मुख्यालय एव समस्त थानों के अधिकारी/कर्मचारियों को विशेषज्ञ डॉक्टर की टीम द्वारा दिया गया प्रशिक्षण।

पुलिस महानिदेशक महोदय मध्यप्रदेश भोपाल, श्री सुधीर सक्सेना के निर्देशन में जिला मुख्यालय एवं थानों में पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों हेतु सीपीआर संबंधी प्रशिक्षण आयोजित किया गया। पिछले कुछ समय में ऐसे कई प्रकरण/घटनाएं सामने आयी हैं, जहां पर सीपीआर दिये जाने के कारण संबंधित व्यक्ति की जीवन रक्षा हो सकी और कुछ घटनाऍं ऐसी भी थी, जिसमें पुलिस विभाग के कर्मियों द्वारा सीपीआर देने से पीडित की जान बची और इस कार्यवाही की काफी सराहना भी हुई। सीपीआर एक बहुत महत्वपूर्ण प्रारंभिक उपचार प्रक्रिया है, जो किसी भी घटना/दुर्घटना में पीडित व्यक्ति को राहत पहुंचाने अथवा जीवन बचानें में सहायक सिद्ध हो सकती है। पुलिस बल के अधिकारी/कर्मचारी किसी भी घटना में थ्पतेज तमेचवदकमते होते हैं और सीपीआर जैसी महत्वपूर्ण प्रारंभिक प्रक्रिया का प्रशिक्षण होनें से पीडित व्यक्ति की सहायता की जा सकती है। उपरोक्त को दृष्टीगत रखते हुये एवं पुलिस महानिदेशक मध्यप्रदेश श्री सुधीर कुमार सक्सेना के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक श्री अभिजीत रंजन के मार्गदर्शन में आज दिनांक 25 फरवरी 2023 को जिला मुख्यालय एवं समस्त थानों सीपीआर संबंधी प्रशिक्षण आयोजित किया गया है।

*प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विशेषक्ष डॉक्टरों की टीम द्वारा दिया गया अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशिक्षण :-* जिला मुख्यालय, नरसिंहपुर एवं जिले के समस्त थानों में आयोजित सीपीआर प्रशिक्षण के दौरान जिला चिकित्सालय से विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम द्वारा अधिकारी/कर्मचारियों को सीपीआर संबंधी प्रशिक्षण देते हुये बताया गया कि ऐसा कोई भी पीडित यदि आपके सामने अचानक से गिर जाता है या बेसुध हो जाता है तो ऐसी स्थिति मे सबसे पहले अपने आसपास यदि कोई है तो उससे सर्वप्रथम मदद लेगें व उसको बताये कि वह इमरजेंसी सेवाओं को तत्काल सूचना कर देवे पश्चात पीडित को ठोस स्थान पर पीठ के बल पर लेटाया जावे तथा छूकर ज्ञात करेंगे कि वह किस स्थिति मे है, बेहोशी की स्थिति में होनें पर गर्दन पर छूकर पल्स चैक करेंगे, पल्स कम या नहीं आने पर संबंधित को सीपीआर देनें की जरूरत होगी। जिला मुख्यालय पर आयोजित प्रशिक्षण के दौरान निजी अस्पताल संचालक एवं ह्दय रोग विशेषज्ञ डॉ. संजीव चांदोरकर द्वार भी अधिकारी एवं कर्मचारियों को समझाईस देते हुये प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

*प्रशिक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक सहित बडी संख्या में अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी रहे उपस्थित :-*

जिला मुख्यालय नरसिंहपुर एवं जिले के समस्त थानों में आयोजित किया गया सीपीआर प्रशिक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अभिजीत रंजन, अति. पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार शिवहरे, समस्त अनु. अधिकारी पुलिस, रक्षित निरीक्षक श्री दिनेश बेन जिला मुख्यालय पर उपस्थित रहे एवं इसके अतिरिक्त जिले में 15 स्थानों पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें कुल 350 पुलिसकर्मियों को सीपीआर देने संबंधित प्रशिक्षण दिया गया।

Aditi News

Related posts