22.9 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार ने केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। सभी पंजीकृत पेंशनभोगी संघों, पेंशन संवितरण बैंकों, भारत सरकार के मंत्रालयों और सीजीएचएस केंद्रों से अनुरोध किया गया था कि वे पेंशनभोगियों के ‘ईज ऑफ लिविंग’ के लिए विशेष शिविर आयोजित करके जीवन प्रमाण पत्र देने के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट/फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक को बढ़ावा दें। उसी श्रृंखला में, श्री रुचिर मित्तल, निदेशक, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के नेतृत्व में केंद्र सरकार की एक टीम ने श्रीनगर का दौरा किया, जहां भारतीय स्टेट बैंक, श्रीनगर मुख्य में एसबीआई के सहयोग से केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए 10 नवंबर, 2022 को यह अभियान आयोजित किया गया था।

 

बड़ी संख्या में पेंशनभोगियों ने केन्द्र का दौरा किया। इन पेंशनभोगियों को विभाग के अधिकारियों द्वारा निर्देशित किया गया कि वे अपने मोबाइल फोन में फेस ऑथेंटिकेशन जीवन प्रमाण ऐप कैसे डाउनलोड करें और अपने फोन से जीवन प्रमाण पत्र कैसे दें। जीवन प्रमाण पत्र 60 सेकंड के भीतर उत्पन्न होता है और मोबाइल फोन पर एक लिंक भेजा जाता है जहां से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। यह भारत सरकार के पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा डिजिटल दुनिया में एक मील का पत्थर है। निदेशक ने बताया कि पहले जीवन प्रमाण पत्र भौतिक रूप में जमा करने के लिए वृद्ध पेंशनभोगियों को बैंकों के बाहर घंटों कतार में लगना पड़ता था। अब, यह उनके घर के आराम से एक बटन के क्लिक पर संभव हो गया है। डीओपीपीडब्ल्यू टीम ने सीजीएचएस वेलनेस सेंटर, श्रीनगर का भी दौरा किया, जहां पेंशनभोगियों को फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से डीएलसी के बारे में सूचित किया गया और अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने में मदद की। 11 नवंबर को, DoPPW टीम ने बारामूला जिले में SBI तंगमर्ग शाखा का दौरा किया और बैंक अधिकारियों और पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए फेस ऑथेंटिकेशन ऐप का उपयोग करने के बारे में सूचित किया। फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी को नवंबर, 2021 में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के राज्य मंत्री (पीपी) डॉ जितेंद्र सिंह द्वारा लॉन्च किया गया था। इसके प्रचार-प्रसार के लिए देश भर में अभियान चलाया जाना है।

Aditi News

Related posts