25.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित , सामूहिक विवाह सम्मेलन चीचली में हुआ 190 जोड़ों का विवाह,मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से दिया नवदम्पत्यिों को आशीर्वाद

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन चीचली में हुआ 190 जोड़ों का विवाह
मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से दिया नवदम्पत्यिों को आशीर्वाद
जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुई विवाह की रस्में


नरसिंहपुर।मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन जनपद पंचायत चीचली में हुआ। यहाँ विधि विधान से विवाह की सभी रस्में सम्पन्न कराई गई। इसके पहले सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने बरातियों का स्वागत किया। समारोह में परिणय सूत्र में बंधे जोड़ों को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीसी के माध्यम से आशीर्वाद दिया। जनप्रतिनिधियों ने बधाई भी दी और उनके सुखी दाम्पत्य जीवन की कामना की।
प्रत्येक नवयुगल के खाते में आयेगी 49 हज़ार की राशि
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत परिणय सूत्र में बंधे प्रत्येक जोड़े को गृहस्थी का सामान खरीदने 49 हजार रुपये की राशि के स्वीकृति पत्रों का वितरण भी किया गया। यह राशि परिणय सूत्र में बंधी कन्याओं के बैंक खाते में जमा कराई जायेगी।
सामूहिक विवाह समारोह को सम्बोधित करते हुये राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी  ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना के स्वरूप में बदलाव कर अब सीधे वर-वधु के खाते में 49 हजार रूपये जमा करने का प्रावधान किया है ताकि वे पसंद के मुताबिक गृहस्थी का सामान खरीद सकें। सामूहिक विवाह समारोह का शुभारंभ कन्या पूजन व द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
सांसद श्री सोनी ने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के लिये दृढ़ संकल्पित है। सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ महिलाओं को मिल रहा है। आज 190 बेटियां मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत दाम्पत्य जीवन में प्रवेश कर रही है।
सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा, विवाह तक की चिंता प्रदेश सरकार कर रही है। सरकार द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 क्रियान्वित की जा रही है।
इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री गोविंद सिंह पटैल, जनपद अध्यक्ष श्रीमती राधा बाई अहिरवार, श्री अभिलाष मिश्रा, पूर्व जनपद अध्यक्ष श्री मुकेश मरैया, डॉ. हरगोविन्द पटैल, ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफ़ना, एसडीएम श्रीमती श्रृष्टि देशमुख गौडा, ज़िला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री सुनीता खंडायत सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में वर- वधू के परिजन मौजूद थे। कार्यक्रम में 2 नवदम्पत्तियों को प्रतीक स्वरूप 49 हजार रूपये की राशि के चेक भी दिये।

Aditi News

Related posts