35.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

18 एवं 19 साल आयु के सभी नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में प्राथमिक से जोड़े जायें- निर्वाचन आयोग के रोल प्रेक्षक श्री पोरवाल

18 एवं 19 साल आयु के सभी नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में प्राथमिक से जोड़े जायें- निर्वाचन आयोग के रोल प्रेक्षक श्री पोरवाल

रोल प्रेक्षक ने जिले में मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 की समीक्षा की

नरसिंहपुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के लिए नियुक्त रोल प्रेक्षक और प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी लिमिटेड जबलपुर एवं सचिव ऊर्जा विभाग एवं नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग श्री विवेक कुमार पोरवाल ने जिले में मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 की गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने ईपी रेसियो, जेंडर रेसियो सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की। श्री पोरवाल ने निर्देशित किया कि 18 एवं 19 साल आयु के सभी नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में प्राथमिकता से जोड़े जायें, इसके लिए स्कूलों एवं कॉलेजों में कैम्प लगाये जायें।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 9 नवंबर से मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 का शुभारंभ हुआ है। इसमें 8 दिसंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। प्राप्त हुए आवेदनों का 26 दिसंबर तक निराकरण किया जाएगा। इसके बाद 5 जनवरी 2023 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

बैठक में श्री पोरवाल ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा की और मतदाता सूची के पुनरीक्षण के दौरान अधिक से अधिक दावे- आपत्ति प्रस्तुत करने में सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये सुझावों पर अमल सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन को निर्देशित किया। उन्होंने मतदाता सूची के पुनरीक्षण की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जहां पुरूष- मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाता की संख्या कम है वहां जेंडर रेसियो बढ़ाने के लिए आँगनवाड़ी कार्यकर्ता की मदद ली जाए, घर- घर जाकर आवेदन लिये जायें। मिलने वाले फॉर्मों को उसी दिन गरुड़ा एप के माध्यम से अपलोड करें। 80 वर्ष से अधिक के मतदाताओं के सत्यापन पर विशेष ध्यान दें। अपात्र व्यक्तियों के नाम समय सीमा में मतदाता सूची से काटे जायें। बीएलओ के कार्य की सुपरवाईजर द्वारा सघन मॉनीटरिंग की जाये। दस्तावेजीकरण और रिकॉर्ड संधारण के कार्य पर उन्होंने विशेष जोर दिया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने जिले में फोटो मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले के 4 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 930 मतदान केन्द्रों पर 930 बीएलओ एवं 93 सुपरवाईजर की नियुक्ति की गई है। उन्होंने स्टेंडिंग कमेटी की बैठक, कैम्पस एंबेसडर एवं नोडल अधिकारी, बीएलओ की नियुक्ति, मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण, जनसंख्या की तुलना में मतदाता अनुपात- ईपी रेसियो, जेंडर रेसियो, प्राप्त फार्मों एवं निराकरण, विशेष शिविर में प्राप्त आवेदनों, सेवा निर्वाचक, जिले के मतदाताओं की आयुवर्गवार जानकारी, मतदाताओं के आधार कलेक्शन आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक जनवरी 2023 की स्थिति में मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के अनुसार जिले में कुल 7 लाख 98 हजार 356 मतदाता हैं।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक कुमार वैद्य, राजनैतिक दल के प्रतिनिधि इंडियन नेशनल कांग्रेस के जिला अध्यक्ष श्री मैथलीशरण तिवारी, जिला उपाध्यक्ष भाजपा श्री विनीत नेमा, नगर अध्यक्ष भाजयुमो श्री शिवम श्रीवास्तव, बहुजन समाज पार्टी के श्री बीएम कौशिक अधिवक्ता, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार मौजूद थे।

Aditi News

Related posts