39.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर के प्रमुख समाचार

कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें

विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही कराया निराकरण

जनसुनवाई में आये 142 आवेदन

नरसिंहपुर।कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 20 दिसम्बर को कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने लोगों की समस्यायें ध्यानपूर्वक सुनी। उन्होंने जनसुनवाई में पहुंचे लोगों के आवेदन लिये और समय सीमा में निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कराया। कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से भी संबंधित अनुभाग एवं तहसील स्तर पर अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 142 आवेदन आये।

इस दौरान अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने भी जनसुनवाई में पहुंचे लोगों के आवेदन लिये और उनकी समस्यायें सुनी।

जनसुनवाई में अतिक्रमण हटाने, भूमि से कब्जा हटवाने, अधिग्रहीत भूमि का मुआवजा दिलाने, बिजली लाइन सीधी कराने, नक्शा बंटाकन कर पैमाइश कराने, जमीन का कब्जा दिलाने, आवास योजना का लाभ दिलाने, पीजी कॉलेज के समीप अतिक्रमण हटाने, बीपीएल राशन कार्ड बनवाने, रोड निर्माण कराने, पशु पालन के लिए केसीसी दिलाने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, नि:शक्त को ट्रायसिकल दिलाने, शासकीय गोहा से अतिक्रमण हटाकर सीमांकन करने, मोटर के लिए बिजली कनेक्शन दिलाने, प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किस्त दिलाने, बिजली बिल में सुधार करवाने, निजी जमीन में गंदा पानी छोड़ने की समस्या का निराकरण कराने, कृषि भूमि में अतिक्रमण कर टपरिया बनाने, बीपीएल सूची में नाम जुड़वाने आदि से संबंधित आवेदन‍ दिये। इन आवेदनों पर आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

कलेक्टर ने दो दिव्यांगों को प्रदान की ट्रायसिकल

ग्राम घाट बम्होरी के दिव्यांग श्री जालम पिता श्री ईश्वर सिंह पटैल और ग्राम कठौतिया के दिव्यांग श्री नेतराम पटैल ने जनसुनवाई में कलेक्टर को आवेदन देकर बताया कि दिव्यांगता के कारण उन्हें चलने- फिरने में परेशानी होती है। उन्होंने ट्रायसिकल दिलाने के लिए आवेदन दिये। इस पर मौके पर ही कलेक्टर सुश्री बाफना ने दिव्यांग श्री जालम पिता श्री ईश्वर सिंह पटैल और श्री नेतराम पटैल को ट्रायसिकल प्रदान की।

24 दिसम्बर को होगा राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन

नरसिंहपुर।राज्य शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन 24 दिसम्बर को दोपहर एक बजे से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के सभाकक्ष में किया जायेगा। संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी विभागीय सेवाओं/ अधिकारों के बारे में उपभोक्ताओं को अवगत करायेंगे।

आयोजन स्थल पर उपभोक्ता संरक्षण गतिविधियों से जुड़े विभाग खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, नापतौल, शिक्षा, बीमा, परिवहन, स्वास्थ्य, आयल कम्पनी, बिजली कम्पनी, दूरसंचार, वाणिज्यिक तथा सभी बैंक के संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी विभागीय प्रदर्शनी लगायेंगे। इस संबंध में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है।

उचित मूल्य दुकानविहीन ग्राम पंचायतों के लिए 20 दिसम्बर से 4 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

नरसिंहपुर।मध्यप्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार जिले के विकासखंड करेली में दुकानविहीन 10 ग्राम पंचायतों में नवीन उचित मूल्य दुकान के आवंटन के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन सम्पन्न की जायेगी। विकासखंड करेली में 10 दुकानविहीन ग्राम पंचायतों बीकोर, जनौर, कपूरी, कंधरापुर, बरमानकलां, खिरिया, आमगांव बड़ा, कुम्हड़ी, ग्वारीकला व बसेड़ी में नवीन उचित मूल्य दुकान आवंटित की जाना है। इस संबंध में पोर्टल https://rationmitra.nic.in पर उक्त उचित मूल्य दुकानविहीन ग्राम पंचायतों के लिए पात्र संस्थायें 20 दिसम्बर 2022 से 4 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। नियत तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा। दुकान आवंटन की कार्रवाई अनुविभागीय राजस्व अधिकारी नरसिंहपुर द्वारा की जायेगी। यह जानकारी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है।

सुशासन दिवस की शपथ 23 दिसम्बर को दिलाई जायेगी

नरसिंहपुर।भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्चतम मापदण्डों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनके जन्म-दिवस 25 दिसम्बर के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस मनाया जाता है। शनिवार 24 दिसम्बर को शासकीय अवकाश होने से 23 दिसम्बर को प्रात: 11 बजे जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में सुशासन दिवस की शपथ दिलाई जायेगी। शासकीय अधिकारी- कर्मचारी अपने- अपने कार्यालयों में 23 दिसम्बर को प्रात: 11 बजे सुशासन की शपथ लेंगे। इस संबंध में जिले के सभी विभागों के जिला प्रमुख को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है।

जिला पंचायत की दो बैठकें अब 29 दिसम्बर को

नरसिंहपुर।जिला पंचायत की दो बैठकें अब 29 दिसम्बर को आयोजित की जायेंगी। अब गुरूवार 29 दिसम्बर को जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति की बैठक दोपहर 2.30 बजे से और साधारण सभा की बैठक अपरान्ह 3 बजे से जिला पंचायत कार्यालय के सरदार वल्लभ भाई पटैल सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में जिला पंचायत की उक्त दो बैठकें 22 दिसम्बर को आयोजित की जाना थी, जिन्हें अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की कलेक्टर ने की समीक्षा

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को समय सीमा की बैठक में सीएम हेल्पलाइन, उच्च न्यायालय में प्रचलित प्रकरण, समाधान ऑनलाइन, आयुष्मान कार्ड, नल- जल योजना, जाति प्रमाण पत्र, स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्र निरीक्षण, सड़क मार्ग सुधार आदि की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा सीएम हेल्पलाइन में संतुष्टिपूर्वक जवाब दर्ज नहीं करने पर कनिष्ठ अभियंता को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने हिदायत देते हुए कहा कि अधिकारी शिकायत का निराकरण दर्ज करना सुनिश्चित करें। अंत्येष्टि सहायता राशि के प्रकरण किसी भी स्थिति में लंबित नहीं रहे। अधिकारी फील्ड भ्रमण के दौरान ट्रांसफार्मर की क्यूआर कोडिंग का भी अवलोकन करेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान जनपद पंचायत सीईओ करेली एवं चीचली द्वारा सीएम हेल्पलाइन में संतुष्टिजनक कार्य नहीं करने पर अगली बैठक तक विभागीय रैंकिंग में सुधार लाने के निर्देश दिये। लोक सेवा गारंटी अंतर्गत समय सीमा में बाह्य आवेदन लंबित होने पर पदाभिहित अधिकारी पर जुर्माना लगाने के निर्देश कलेक्टर सुश्री बाफना ने बैठक में दिये। लोक सेवा गारंटी के एक आवेदन के समय सीमा बाह्य होने पर उन्होंने बीआरसी चांवरपाठा पर 250 रुपये का जुर्माना लगाने के निर्देश दिये। मतदाता सूची के शतप्रतिशत शुद्धिकरण कार्य के लिए उन्होंने वोटर कार्ड दुरूस्ती के लिए विशेष कैम्प आयोजित करने कहा। धान उपार्जन की समीक्षा करते हुए उन्होंने ई- केवायसी एवं मोबाइल सीडिंग रिपोर्ट की भी जानकारी ली। जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने हेतु सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया।

      बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

ऊर्जा संरक्षण में बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों को कलेक्टर ने किया सम्मानित

नरसिंहपुर।सोमवार को आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना द्वारा ऊषा सर्टिफिकेशन की समीक्षा की गई। बैठक में जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी ने अवगत कराया कि ऊर्जा संरक्षण कार्यक्रम में वर्ष 2022 में अपने सार्थक प्रयासों से वर्ष 2021 की तुलना में बेहतर कार्य करने वाले जल संसाधन विभाग एसडीओ गोटेगांव श्री बीडी मुड़िया (65.39 प्रतिशत बचत), जिला परिवहन अधिकारी डॉ. जितेन्द्र शर्मा (53.39 प्रतिशत बचत), तहसील कार्यालय गाडरवारा श्रीमती सृष्टि देशमुख गौड़ा (21.36 प्रतिशत बचत) को कलेक्टर सुश्री बाफना द्वारा शील्ड एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। विदित है कि नरसिंहपुर जिला देश का एकमात्र ऐसा जिला है, जहां ऊर्जा संरक्षण डेशबोर्ड प्रारंभ किया गया है। कलेक्टर सुश्री बाफना ने डोमेस्टिक ऊर्जा संरक्षण डेशबोर्ड जारी करते हुए जिले के प्रत्येक विद्युत उपभोक्ता से कम से कम 10 प्रतिशत विद्युत बचाने का आव्हान किया।

Aditi News

Related posts