30.1 C
Bhopal
April 28, 2024
ADITI NEWS
रोजगारव्यापार समाचारसामाजिकहैल्थ

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जनसुनवाई में आये 153 आवेदन

कलेक्टर ने आवेदनों का समय- सीमा में निराकरण करने के दिये निर्देश

नरसिंहपुर, 11 जुलाई 2023. कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 11 जुलाई को जिले के विभिन्न स्थानों से पहुंचे लोगों ने कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना को अपनी समस्यायें बताई। लोगों ने अपने- अपने आवेदन दिये। कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवेदनों के समय- सीमा में निराकरण के निर्देश दिये। विभिन्न आवेदनों का मौके पर भी निराकरण किया गया। कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से भी अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 153 आवेदन आये। अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने भी लोगों के आवेदन लिये और निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

जनसुनवाई में मिली कान की मशीन

जनसुनवाई में राजेन्द्र प्रसाद वार्ड करेली से आये आवेदक श्री मनमोहन गुप्ता ने अपने आवेदन में बताया कि उन्हें दाहिने कान में सुनाई नहीं देता है, जिसके लिए उन्हें कान की मशीन प्रदान की जाये। कलेक्टर‍ सुश्री ऋजु बाफना ने सामाजिक न्याय विभाग को कान की मशीन प्रदान करने के निर्देश दिये। इसके परिपालन में तत्काल श्री मनमोहन गुप्ता को कान की मशीन जनसुनवाई में प्रदान की गई।

आदतन अपराधी राजेन्द्र सेन का जिला बदर

नरसिंहपुर, 11 जुलाई 2023. मप्र राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 के प्रावधानों के तहत जिला दण्डाधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने जिले के एक आदतन अपराधी को पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर जिला बदर किया है। जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार ग्राम बरमानकलां के निवासी राजेन्द्र पिता भीकम सेन को जिला बदर किया गया है। राजेन्द्र सेन को नरसिंहपुर जिला और उससे लगे जिलों छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर, दमोह, सागर, रायसेन एवं नर्मदापुरम की राजस्व सीमाओं से एक वर्ष की अवधि के लिए निष्कासित किया गया है।

जिला दण्डाधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने राजेन्द्र सेन को आदेशित किया है कि वह उक्त आदेश की प्राप्ति के 48 घण्टों के भीतर उक्त जिलों की सीमाओं से बाहर चला जावे तथा अपने आचरण में सुधार करे। साथ ही इस जिले की सीमाओं में एक वर्ष की अवधि तक जिला दण्डाधिकारी की अनुमति के बगैर प्रवेश नहीं करे। जिला बदर की अवधि में जारी आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरूद्ध मप्र राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 की धारा 14 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जायेगी।

 

उल्लेखनीय है कि राजेन्द्र सेन के विरूद्ध अवैध रूप से तलवारनुमा बका मिलने, जिला बदर आदेश का उल्लंघन करने, गालियां देकर मारपीट कर जान से मारने की धमकी देने, अवैध रूप से जहरीली शराब बेचने, चाकू व बका से लोगों को डराने व धमकाने के 7 प्रकरण दर्ज हैं।

पर्यटन क्विज प्रतियोगिता के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 12 जुलाई

नरसिंहपुर, 11 जुलाई 2023. मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा जिला पुरातत्व पर्यटन, संस्कृति परिषद एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से मध्यप्रदेश के समृद्धशाली इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक विविधताओं, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन के महत्व की संभावनाओं आदि से छात्रों को अवगत कराने तथा पर्यटन के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता- 2023 का आयोजन जिला स्तर पर गुरूवार 27 जुलाई को किया जा रहा है।

पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2023 में कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के शासकीय/ अशासकीय विद्यालयों के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। प्रतियोगिता के इच्छुक विद्यालयों द्वारा अपने स्कूल के कक्षा 9 वीं से 12 वीं में अध्ययनरत प्रतिशाला 3 विद्यार्थियों का पंजीयन किया जाना है। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा क्विज प्रतियोगिता 2023 में अधिक से अधिक विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पंजीयन के लिए अंतिम तिथि 12 जुलाई की सायं 6 बजे तक निर्धारित की गई है। पंजीयन की ऑनलाइन लिंक https://www.mptourism.com/tourismquiz2023/schools/ है।

आईएफएमआईएस के समस्याओं के निराकरण हेतु दो दिवसीय शिविर 12 जुलाई से

नरसिंहपुर, 11 जुलाई 2023. आयुक्त कोष एवं लेखा के निर्देशन में और कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के मार्गदर्शन में जिले के डीडीओ/ कर्मचारियों की विभिन्न आईएफएमआईएस से संबंधित विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए जिला कोषालय नरसिंहपुर में बुधवार 12 जुलाई को और गुरूवार 13 जुलाई को दो दिवसीय विशेष शिविर आयोजित किया जायेगा।

जिला कोषालय अधिकारी नरसिंहपुर ने जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों से अनुरोध किया है कि किसी भी कर्मचारी का वेतन, जीपीएफ, जीआईएस, एरियर, एक्सग्रेशिया का भुगतान नहीं हो पा रहा हो, तो एसडी (कम्पलेंट) लॉक करते हुए तत्काल जिला कोषालय नरसिंहपुर को एसडी नम्बर सहित समस्या का विवरण जिला कोषालय नरसिंहपुर ई- मेल tonarsinghpur@gmail.com पर अथवा जिला कोषालय नरसिंहपुर में फिजिकल कॉपी में प्रेषित कर सकते हैं, ताकि डीडीओ की तकनीकी या अन्य प्रकार की समस्याओं का तत्काल निराकरण हो सके। शिकायत/ समस्याओं का निराकरण जिला कोषालय स्तर से नहीं होने पर आयुक्त कोष एवं लेखा भोपाल से किया जायेगा।

दस्तक अभियान का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

नरसिंहपुर, 11 जुलाई 2023. आगामी दस्तक अभियान का जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन नर्सिंग महाविद्यालय नरसिंहपुर के जीएनएमटीसी में आयोजित किया गया। महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं एलएचव्ही को मास्टर ट्रेनर द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार धाकड़ के मार्गदर्शन में किया गया। यह प्रशिक्षण डीएचओ 1 डॉ. जीपी भनारिया, डीआईओ डॉ. एआर मरावी, डॉ. क्षिप्रा कौरव, माईनोलॉजिस्ट मास्टर ट्रेनर सांइस हाउस की टीम द्वारा दिया गया।

प्रशिक्षण में गंभीर कुपोषित बच्चों का सक्रिय स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन, 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में गंभीर एनीमिया स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन, बाल्य कालीन दस्त रोग की पहचान एवं नियंत्रण, सघन दस्त रोग पखवाड़ा आईडीसीएफ गतिविधि के आयोजन, बच्चों में शैशव एवं वाल्यकालीन निमोनिया की त्वरित पहचान प्रबंधन एवं रेफरल, एनआरसी/ एसएनसीयू से छुट्टी प्राप्त उच्च जोखिम वाले शिशुओं का फालोअप, 9 माह से 5 वर्ष के समस्त बच्चों को विटामिन ए अनुपूरण, बच्चों में दिखाई देने वाली जन्मजात विकृतियों एवं वृद्धि विलंब की पहचान, 5 वर्ष तक की आयु वाले बच्चों में श्रवण बाधिता एवं दृष्टिदोष की पहचान की पुष्टि, समुचित शिशु एवं बाल आहार पूर्ति संबंधी समझाइश एवं परामर्श, दस्तक एवं आईडीसीएफ अभियान की रिपोर्टिंग, गर्भवती माताओं एवं हाई रिस्क का चिन्हांकन एवं मैनेजमेंट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम योजना

नरसिंहपुर, 11 जुलाई 2023. उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम योजना- पीएमएफएमई प्रदेश में लागू की गई है। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के मार्गदर्शन में जिले में विभिन्न फसलों के प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के लिए कहा गया है। इस संबंध में नवीन सूक्ष्म खाद्य उद्योग की स्थापना एवं पुराने स्थापित असंगठित सूक्ष्म खाद्य उद्योगों के उन्नयन के लिए इच्छुक किसान/ उद्यमी/ एफपीओ/ स्वसहायता समूह से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।

पीएमएफएमई योजना के अंतर्गत हितग्राही फल, सब्जी, मसाला, अनाज एवं अन्य उत्पाद की यूनिट स्थापित कर सकते हैं। योजना के माध्यम से आम, अचार, अमचूर, जूस, अमरूद, जैली, जैम, आंवला, नींबू, आचार, मार्मलेड, पावडर, टमाटर कैचप, ड्राई टोमेटो, मिर्च सॉस, ड्राईचिली पाउडर, करेला जूस, आलू चिप्स, हल्दी, धनियां पाउडर, अदरक सौंठ, प्याज का डिहाईड्रेशन, लहसून पेस्ट, आटा मिल, दाल मिल, पोहा मिल, पल्वराईज्ड मिल, गीला मसाला, गीली दाल पीसने वाली चक्की, पापड़, पास्ता, नमकीन, कुरकुरे, टेस्टी, ब्रेड, टोस्ट, साबूदाना, बड़ी, गुड़, तेल मिल, पेठा, गजक, चिक्की, पशु पोल्ट्री आहार, मछली, पोल्ट्री फ्रीजिंग, मिल्क प्लांट, पनीर, सोयाबीन का पनीर, घी, एलोविरा, मुनगा पत्ती पाउडर, कैप्सूल, पिपरमेंट, मैंथा आईल, लेमन ग्रास, गुलाब जल उद्योग की यूनिट‍ की स्थापना की जा सकती है।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम योजना- पीएमएफएमई के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को प्रति उद्योग परियोजना लागत की 35 प्रतिशत की दर से क्रेडिट लिंक्ड पूंजी अनुदान अधिकतम 10 लाख रुपये दिये जाने का प्रावधान है। योजना के अंतर्गत लाभार्थी का योगदान न्यूनतम 10 प्रतिशत एवं शेष राशि बैंक से ऋण के रूप में होनी चाहिये। पात्र चयनित हितग्राहियों को 35 प्रतिशत पूंजी अनुदान के साथ ही कृषि अधोसंरचना कोष के तहत लिये जाने वाले ऋण पर अधिकतम वर्षों के लिए 3 प्रतिशत प्रति वर्ष का ब्याज छूट की सुविधा प्रदान की जायेगी।

इच्छुक किसान/ उद्यमी को उपरोक्त योजनांतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने बैंक ऋण प्राप्त करने आवश्यक पंजीकरण तथा एफएएसएसएआई के खाद्य मानकों उद्योग आधार एवं जीएसटी प्राप्त‍ि करने के लिए हैंड होल्डिंग- मार्गदर्शन सहायता उपलब्ध कराने के लिए विकासखंड नरसिंहपुर व गोटेगांव के लिए श्री राजाभाऊ रामटेके मोबाइल नम्बर 8461859980 व 9171847180, करेली व चांवरपाठा के लिए श्री हिमांशु विश्वकर्मा मोबाइल नम्बर 9893688046, चीचली के लिए श्री अंकित शर्मा मोबाइल नम्बर 9575966615 एवं सांईखेड़ा के लिए श्री प्रदीप कुमार कौरव मोबाइल नम्बर 7000280856 रिसोर्स पर्सन नियुक्त किये गये हैं। आवेदक इनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क कर ऋण स्वीकृति की कार्यवाही कर सकते हैं। किसान/ उद्यमी/ एफपीओ/ स्वसहायता समूह बेवसाइट www.pmfme.mofpi.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योजना का लाभ लेने एवं अधिक जानकारी के लिए उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग नरसिंहपुर में ग्रा.उ.वि. अधिकारी श्रीमती पलक कटारे मोबाइल नम्बर 6265218891, विकासखंड नरसिंहपुर हेतु वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी श्री ललित कुमार बिसेन मोबाइल नम्बर 9399384694, गोटेगांव हेतु श्रीमती स्वाति अग्रवाल मोबाइल नम्बर 9131973347, करेली हेतु श्री फूलसिंह शिल्पकार मोबाइल नम्बर 9752140740, चांवरपाठा हेतु कु. स्नेहलता सोलंकी मोबाइल नम्बर 6261253862, चीचली हेतु श्रीमती श्वेता जमरा मोबाइल नम्बर 9131606461 व सांईखेड़ा हेतु श्री हर्षवर्धन पांडेय मोबाइल नम्बर 9993772972 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

संबल योजना के तहत राशि वितरित

नरसिंहपुर, 11 जुलाई 2023. मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना एवं मप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल योजना के तहत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निवास कार्यालय समत्व भवन से मंगलवार को प्रदेश के 26 हजार 150150 हितग्राहियों के बैंक खातों में 583 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की।

      जिले के मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना के कुल 416 हितग्राहियों को 9 करोड़ 56 लाख रुपये एवं मप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल के कुल 25 हितग्राहियों को 60 लाख रुपये की अनुग्रह सहायता राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से सीधे बैंक खातों में अंतरित की गई। कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष नरसिंहपुर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसे मौजूद लोगों ने देखा व सुना। इसके अलावा जिले की ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के वार्डों में सीधा प्रसारण किया गया।

      इस दौरान सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुनीता खंडायत ने प्रतीक स्वरूप हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित किये। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि, हितग्राही और अधिकारी- कर्मचारी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts