24.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,कलेक्टर पहुंचे डंगहा- टोला ग्राम चौपाल में कलेक्टर ने ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर जानी उनकी समस्यायें,

नरसिंहपुर।कलेक्टर श्री रोहित सिंह शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जिले की जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत चांदनखेड़ा के ग्राम डंगहा- टोला पहुंचे। यहां उन्होंने ग्राम चौपाल में ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्यायें जानी और निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीणों से शासन की योजनाओं का लाभ मिलने और इसमें आने वाली दिक्कतों और स्थानीय समस्याओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास, बिजली, पीने के पानी, हैंडपंप, आयुष्मान कार्ड, सामाजिक सुरक्षा/ वृद्धावस्था पेंशन, स्वास्थ्य और अन्य समस्याओं से संबंधित जानकारी ली।

         इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, डीएफओ श्री पीडी गेब्रियल, एसडीएम सुश्री सृष्टि जयंत देशमुख, अन्य अधिकारी और मैदानी अमला मौजूद था।

घर- घर जाकर शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश

         कलेक्टर ने यहां घर- घर जाकर शासकीय योजनाओं व सेवाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम पंचायत सचिव एवं जीआरएस को सर्वे कर जरूरतमंदों को लाभ दिलाने की हिदायत दी।

ट्राइबल एरिया में जनसमस्या निवारण शिविर लगाकर करें समस्याओं का निराकरण

         कलेक्टर श्री सिंह ने यहां के ट्राइबल एरिया की 5 ग्राम पंचायतों में जनसमस्या निवारण शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का निदान करने और मुहिम चलाकर योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिये। यहां 12 फरवरी को जनसमस्या निवारण शिविर लगाने की हिदायत दी गई। शिविर में एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद, पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव आदि मौजूद रहेंगे। शिविर में पंचायत स्तर की सभी समस्याओं का यथा संभव तत्काल निराकरण सुनिश्चित किया जायेगा।

कलेक्टर ने दिये समस्याओं के निराकरण के निर्देश

         डंगहा- टोला की ग्राम चौपाल में लोगों ने अपनी समस्यायें कलेक्टर को बताई। ग्रामवासियों ने डंगहा से सेसाडाबर तक सुदूर सड़क बनवाने, ठाकुर वार्ड में हैंडपंप की समस्या, स्कूल में बरसात का पानी भरने, नाली निर्माण व बाउंड्रीवाल बनवाने, हीरापुर से डंगहा तक की तीन किलोमीटर सड़क का निर्माण कराने, ऊंची सड़क होने से पानी भरने, सोकपिट बनवाने, पशु चिकित्सालय की सुविधा दिलाने, मंगल/ सामुदायिक भवन बनवाने, डीपी रखवाने, शौचालय बनवाने, डंगहा में मिले कम राशन आदि से संबंधित समस्यायें बताई। इस पर कलेक्टर ने आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने मनरेगा से फिलिंग कराकर स्कूल में पानी भरने की समस्या दूर करने के निर्देश दिये। तालाब निर्माण का कार्य शुरू कर जरूरतमंद श्रमिकों को काम दिलाने की बात भी कही गई। लोगों ने बीपीएल कार्ड बनवाने, शौचालय बनवाने, आधार कार्ड बनवाने, सर्पदंश मृत्यु पर राहत दिलाने, स्कूल जाने के लिए साईकिल दिलाने की बात कही। इस संबंध में अधिकारियों को कलेक्टर ने आवश्यक निर्देश दिये। बुजुर्ग मोहन लाल मेहरा ने कान की मशीन दिलाने की मांग पर कलेक्टर ने उप संचालक सामाजिक न्याय को निर्देशित किया। सरपंच की शिकायत मिलने पर कलेक्टर ने सरपंच के विरूद्ध पुन: जांच कर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर द्वारा जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण

         कलेक्टर ने ग्राम डंगहा में जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने नल कनेक्शन में सुधार कार्य कराकर अच्छे से बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने 22 फरवरी के पहले सुधार कार्य कराने की हिदायत दी। कलेक्टर ने सोकपिट का निर्माण तत्काल कराने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने आंगनबाड़ी में बच्चों से की बात

         कलेक्टर ने यहां आंगनबाड़ी पहुंचकर बच्चों से बात की। उन्होंने बच्चों से आंगनबाड़ी आने, पोषण आहार मिलने, पढ़ाई के बारे में और अन्य जानकारी ली।

Aditi News

Related posts