31.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

गोटेगांव में हुआ विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन

गोटेगांव में हुआ विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोज

नरसिंहपुर। विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गोटेगांव में मंगलवार को किया गया। स्वास्थ्य मेला का शुभारंभ विधायक श्री एनपी प्रजापति ने किया। स्वास्थ्य मेला में 958 मरीजों का पंजीयन कर उन्हें चिकित्सीय परामर्श और नि:शुल्क औषधियां दी गई। यहां आयुष विभाग द्वारा भी 128 मरीजों की जांच की गई। मेडिकल बोर्ड द्वारा 98 दिव्यांगों की जांच की गई। 66 मरीजों की डिजीटल हेल्थ आईडी और 51 के आयुष्मान कार्ड बनाये गये।

स्वास्थ्य मेला में चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा मरीजों की जांच कर उनका उपचार किया गया। मेले में टेली मेडिसिन के माध्यम से 51 मरीजों का उपचार किया गया। इस दौरान 76 गर्भवती महिलाओं एवं 103 सामान्य महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई। शिशु रोग के 25, एनसीडी (हाईपरटेंशन व डायबिटीज) के 60, मेडिसिन के 201, नेत्र रोग के 67, क्षय रोग के 35 व कुष्ठ रोग के 2 मरीजों का उपचार किया गया। 201 मरीजों के खून एवं यूरिन की जांच की गई। परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत 76 दम्पत्तियों को स्थाई एवं अस्थाई साधनों की जानकारी दी गई। इस दौरान दो यूनिट ब्लड कलेक्शन भी किया गया। आरबीएसके के अंतर्गत 34 मरीजों की जांच भी की गई।

इस अवसर पर एसडीएम श्रीमती निधि सिंह गोहल, सीएमएचओ डॉ. अजय कुमार जैन, अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी- कर्मचारी मौजूद थे।

महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल पर दी गई जानकारी

मिशन चिरंजीवी अभियान के तहत स्वास्थ्य मेला स्थल पर महिला एवं बाल विकास विभाग गोटेगांव स्टाल लगाया गया। यहां गर्भवती एवं धात्री महिलाओं, 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों और किशोरियों के स्वास्थ्य तथा पोषण देखभाल से संबंधित सामग्री एवं पोषण आहार का प्रदर्शन किया गया। मेले में आने वालों को विभागीय योजनाओं एवं लाभदायक परामर्श दिया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, सुकन्या योजना के अंतर्गत पंजीयन भी किया गया। विभागीय योजनाओं से संबंधित प्रचार साहित्य का वितरण किया

 

स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने नगरीय निकायों में विभिन्न गतिविधियों का हो रहा संचालन

निकाली गई साईकिल रैली

नरसिंहपुर।. स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत कलेक्‍टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार जिले के नगरीय निकायों के विभिन्न वार्डों में साफ- सफाई के लिये स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को जिले के नगरीय निकायों में जागरूकता साईकिल रैली निकाली गई।

मंगलवार को नगरीय निकाय गाडरवारा में कॉलेज ग्राउंड से साईकिल रैली प्रारंभ हुई। यह रैली पलोटन गंज चौराहा, सरकारी अस्पताल से होते हुए कॉलेज ग्राउंड पर समाप्त हुई। इसी तरह नगरीय निकाय करेली में निरंजन चौक से शुरू हुई साईकिल रैली प्रेस चौराहा होते हुए नगर पालिका कार्यालय के सामने समाप्त हुई।

Aditi News

Related posts