33.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

बिजली बिल बकाया नहीं होने का देना होगा अदेय प्रमाण-पत्र

नरसिंहपुर। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच पद के अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन-पत्र के साथ, बिजली बिल बकाया नहीं होने और जिला तथा जनपद पंचायत और ग्राम पंचायत में बकाया नहीं होने के संबंध में अदेय प्रमाण-पत्र देना होगा। आरक्षित वर्ग का सदस्य होने की दशा में मध्यप्रदेश शासन के सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण-पत्र भी देना होगा। यह जानकारी संवीक्षा की नियत तारीख एवं समय के पहले देना जरूरी है।

अभ्यर्थियों को आपराधिक रिकार्ड, आपत्तियों, दायित्वों और शैक्षणिक योग्यता के संबंध में भी शपथ-पत्र/घोषणा-पत्र देना होगा। जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य और सरपंच पद के अभ्यर्थियों को शपथ-पत्र में स्वयं, पति/पत्नी और आश्रितों की आयकर विवरणी में दर्शित कुल आय, चल-अचल संपत्ति का विवरण, सार्वजनिक एवं वित्तीय संस्थाओं और सरकार के प्रति देनदारियों का ब्यौरा देना होगा। अभ्यर्थी को पंचायत तथा किसी शासकीय भूमि पर अतिक्रमण और शौचालय के संबंध में भी शपथ-पत्र देना होगा।

प्रथम दिन किसी भी अभ्यर्थी ने दाखिल नही किया नाम निर्देशन पत्र

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत जिले में 30 मई को जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच के लिए नाम निर्देशन पत्र भरने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई। प्रथम दिन किसी भी अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल नही किया गया। जिले में उक्त सभी पदों पर नाम निर्देशन पत्र भरने की संख्या निरंक रही।

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन की अधिसूचना जारी

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत 30 मई 2022 को अधिसूचना जारी की गई है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही जिला व जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच तथा पंच पद के निर्वाचन हेतु नाम निर्देशन पत्र लेने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। जिले की जनपद पंचायत नरसिंहपुर, गोटेगांव, करेली, चांवरपाठा, सांईखेड़ा व चीचली में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच के पदों के निर्वाचन की अधिसूचना, आरक्षण की सूचना एवं मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन 30 मई 2022 को प्रात: 10.30 बजे आयोग द्वारा निर्दिष्ट स्थलों पर निर्धारित प्रारूप में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा करा दिया गया ।

जिला चिकित्सालय की आया निलंबित

नरसिंहपुर। अनुशासनहीनता व गंभीर कदाचरण के आरोप में सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनीता अग्रवाल ने जिला चिकित्सालय की आया श्रीमती ओमवती ठाकुर को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। निलंबन अवधि में श्रीमती ठाकुर का मुख्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नरसिंहपुर का कार्यालय निर्धारित किया गया है। उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

उल्लेखनीय है कि जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीज सिमरीखेड़ा की श्रीमती सपना परसवार के पति श्री चंद्रकुमार परसवार ने कलेक्टर के औचक निरीक्षण के दौरान उनसे शिकायत की थी कि श्रीमती सपना परसवार को एमसीएच भवन के प्रथम तल में शिफ्ट करवाने के लिए उनसे 700 रूपये लिये गये हैं।

आया श्रीमती ठाकुर के उक्त कृत्य को अनुशासनहीनता एवं गंभीर कदाचरण की श्रेणी में मानते हुए मप्र सिविल सेवा वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील नियम 1966 के प्रावधानों के तहत उन्हें निलंबित किया गया है।

नरसिंह तालाब परिसर में लगातार जारी है श्रमदान

नरसिंहपुर।नरसिंह तालाब के कायाकल्प के लिए श्रमदान का अभियान सोमवार को भी लगातार जारी रहा। नागरिक उत्साह से श्रमदान में जुटे रहा। श्रमदान में युवा, बच्चे, बुजुर्ग, महिलायें, खिलाड़ी बड़ी संख्या में शामिल हुए।

नरसिंह तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए किये जा रहे श्रमदान में सामाजिक, धार्मिक एवं स्वैच्छिक संगठन के सदस्य, अधिकारी- कर्मचारी शामिल हुए। बड़ी संख्या में नागरिकों ने श्रमदान किया। इसी क्रम में सोमवार को श्रमदान में विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं के सदस्यों ने भागीदारी निभाई। श्रमदान करने वालों को पोहा का वितरण किया गया।

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई को

नरसिंहपुर। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई के अवसर पर नशामुक्त भारत अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय पर नरसिंह तालाब परिसर में प्रात: 7 बजे से किया जायेगा। यह जानकारी सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने दी है। उन्होंने सभी विभागों के जिला प्रमुखों को विभागीय अधिकारी- कर्मचारियों के साथ उक्त अवसर पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का हितग्राहियों से संवाद

नरसिंहपुर। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 31 मई को प्रात: 9.15 बजे से पूरे देश के नागरिकों को संबोधित करेंगे एवं 13 विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद करेंगे।

इस आयोजन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कुशाभाऊ ठाकरे सभागार भोपाल से उपस्थित होंगे और प्रदेश को संबोधित करेंगे।

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में एलईडी के माध्यम से किया जायेगा। यह जानकारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है

Aditi News

Related posts