25.1 C
Bhopal
October 3, 2022
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर। शारदेय नवरात्र 26 सितम्बर से शुरू होने, 5 अक्टूबर को विजयादशमी (दशहरा/ मूर्ति विसर्जन) और 9 अक्टूबर को ईद- मिलादुन्नबी का त्यौहार मनाने के संबंध में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में गुरूवार को सम्पन्न हुई।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, पूर्व विधायक श्री भैयाराम पटैल, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, एसडीएम श्री राजेश शाह, श्री मैथिलीशरण तिवारी, श्री महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी, श्री संतोष रघुवंशी, श्री विनय जैन, श्री बंटी सलूजा, श्री नरेन्द्र राजपूत, श्री मनोहर साहू, श्री किशन गुप्ता और समिति के अन्य सदस्य और अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि पीओपी की प्रतिमाओं का निर्माण एवं विक्रय नहीं किया जाये। केवल मिट्टी की मूर्तियां ही बनाई जावें। दुर्गात्सव में लगाये गये पंडाल वॉटरप्रूफ हों। जहां भी पंडालों में दर्शनार्थियों की संख्या 50 से अधिक है, वहां विद्युत कनेक्शन के लिए प्रमाण पत्र विद्युत निरीक्षक द्वारा प्रदान किया जायेगा। प्रतिमाओं का विसर्जन निर्धारित कृत्रिम विसर्जन कुंडों में ही किया जायेगा। विसर्जन कुंडों की साफ- सफाई हो। विसर्जन के समय यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से हो, इसके लिए भी अतिरिक्त पुलिस बल लगाया जाये। नर्मदा नदी/ तालाबों के किनारे बनाये गये विसर्जन कुंडों के समीप आवश्यक औषधियों, डॉक्टर सहित एम्बुलेंस, पुलिस बल एवं होमगार्ड का बल उपलब्ध रहें। लाउड स्पीकर बजाने के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय की गाइड लाइन एवं कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के प्रावधानों का पालन आवश्यक होगा। पंडालों में बिजली के अस्थाई कनेक्शन लेना अनिवार्य होगा। विद्युत कनेक्शन वाले तार खुले नहीं हो। विद्युत लाइन के नीचे प्रतिमा की स्थापना न की जाये। नवरात्रि में जल चढ़ाने के लिए जाने वाले मार्ग एवं स्थानों पर सुरक्षा की समुचित व्यवस्था की जायेगी। मार्गों पर समुचित साफ- सफाई एवं पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जायेगी। शहर के सीसीटीव्ही कैमरे सुचारू रूप से संचालित हो, इसकी भी समीक्षा कर ली जाये। इसके अलावा स्टेशन गंज, कंदेली मार्ग की भी मरम्मत समय के पूर्व करवा ली जाये। पंडालों में धार्मिक कार्यक्रम आयोजन करने की सूचना दुर्गा मंडलों द्वारा संबंधित एसडीएम को व थानों में दी जाये।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिला स्तरीय शांति समिति के अलावा अनुविभाग स्तर पर भी शांति समिति की बैठक का आयोजन किया जा रहा है। रावण दहन के दौरान सभी सुरक्षा प्रबंध पुख्ता कर लिये जायें। जिन स्थानों पर रावण दहन किया जाता है, उसकी पूर्व सूचना संबंधित थानों व निकाय में दी जाये। त्यौहारों पर जिन स्थानों से जुलूस निकलेंगे वहां कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी पुलिस बल के साथ लगाई जायेगी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि यह सभी त्यौहार आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्वक मनाये जायेंगे। यह अपील भी शांति समिति के सदस्य करें।

Related posts