33.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण सुनिश्चित करें- कलेक्टर
कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक
नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को समय सीमा की बैठक ली। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण सुनिश्चित किया जाये। अधिकारी स्वयं एक- एक शिकायत को पढ़ें और शिकायतों का गंभीरतापूर्वक निराकरण करें।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और खाद्य विभाग की शिकायतों के निराकरण की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने निर्देशित किया कि स्वास्थ्य विभाग की शिकायतों का तेजी से निराकरण किया जाये, अन्यथा संबंधित बीएमओ के वेतन का भुगतान नहीं किया जाये। जिला आपूर्ति अधिकारी बैठक लेकर खाद्य विभाग की शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करायें। शिकायतों के निराकरण के लिए एसडीएम सभी विभागों से समन्वय कर निराकरण सुनिश्चित करायें। जिन अधिकारियों की माह नवम्बर 2022 की शिकायत अनअटेंडेट/ अनिराकृत हैं, वे प्रति शिकायत 500 रूपये के मान से जुर्माना रेडक्रास में जमा कराना सुनिश्चित करें, अन्यथा उनका वेतन रोका जायेगा। अगले माह भी शिकायत अनिराकृत रहने पर एक हजार रूपये का जुर्माना लगाया जायेगा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन का कोई भी प्रकरण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में लंबित नहीं रहना चाहिये, इसमें शतप्रतिशत सेचुरेशन हो। अगले सप्ताह तक समय सीमा का प्रकरण लंबित रहने पर संबंधित अधिकारी पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा। सभी एसडीएम जनजातीय कार्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रावासों का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थायें सुचारू रूप से सुनिश्चित करायें। छात्रावास की सभी रिक्त सीटें 10 दिन के भीतर भर जाना सुनिश्चित होना चाहिये।
कलेक्टर ने कहा कि निर्माणाधीन सड़कों के कार्य समय सीमा में पूर्ण करायें। सड़कों के शोल्डर व्यवस्थित रहना चाहिये। सुश्री बाफना ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि आरबीसी 6- 4 के अंतर्गत राहत के प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिये। इन प्रकरणों का निराकरण तत्परता से सुनिश्चित हो।
कलेक्टर ने मतदाता सूची के शतप्रतिशत शुद्धिकरण के कार्य को प्राथमिकता से कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने शासकीय व अशासकीय स्कूलों और कॉलेजों में शिविर लगाकर सभी पात्र विद्यार्थियों के वोटर आईडी बनवाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग विशेष अभियान चलायें, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर- घर जायें। अधिकारी अपने भ्रमण के दौरान वोटर आईडी चैक करें। मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटवायें जायें। सभी अधिकारी स्वयं का नाम और अधीनस्थ अमले का नाम मतदाता सूची में जुड़वाना सुनिश्चित करें। इसके लिए आवश्यकतानुसार विभागवार शिविर लगाये जायें।
कलेक्टर सुश्री बाफना ने आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को निर्देशित किया कि वे फील्ड में जायें और बॉटम वाली ग्राम पंचायतों में आयुष्मान कार्ड सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की मॉनीटरिंग करें। धान खरीदी केन्द्रों की सभी व्यवस्थायें पुख्ता रहें, कहीं से भी शिकायत नहीं मिलना चाहिये। उन्होंने बैठक में उपस्थित नहीं रहने और समय पर तौल कांटों का सत्यापन नहीं करने पर नापतौल निरीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि दो दिन के भीतर सभी खरीदी केन्द्रों में नापतौल कांटों/ मशीनों का सत्यापन सुनिश्चित किया जावे।
कलेक्टर ने गन्ना खरीदी, भुगतान, बकाया आदि से संबंधित जानकारी नियमित रूप से देने के निर्देश उप संचालक कृषि एवं सहायक संचालक गन्ना को दिये। उन्होंने कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को शतप्रतिशत ई- केवायसी एवं मोबाइल सीडिंग सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये और असंतोषजनक कार्य वाले कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों का वेतन काटने की हिदायत दी।
कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जब भी दौरे पर जायें, तो स्कूल का निरीक्षण करें और निर्धारित प्रपत्र में जानकारी दें। कलेक्टर ने नशा मुक्ति अभियान की समीक्षा के दौरान स्कूलों के आसपास से गुटखा आदि की गुमटियां हटवाने के निर्देश दिये।
बैठक में सीएम हेल्पलाइन, लोक सेवा गारंटी, जाति प्रमाण पत्र अभियान, हाईकोर्ट में लंबित प्रकरण, निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण, आयुष्मान कार्ड, धान उपार्जन, उर्वरक की उपलब्धता, किसानों को गन्ना का भुगतान, समय सीमा के लंबित प्रकरणों आदि की समीक्षा की गई।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
गन्ना का भुगतान बकाया रहने पर किसान एसडीएम को आवेदन दे सकते हैं
नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशानुसार किसानों को गन्ना का समय पर भुगतान सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सभी एसडीएम अपने- अपने कार्यालय में प्रत्येक शुक्रवार को अपरान्ह 3 बजे से और जनसुनवाई में किसानों से आवेदन लेंगे। जिन किसानों को सुगर मिल द्वारा समय पर भुगतान नहीं किया गया है, वे संबंधित एसडीएम कार्यालय/ जनसुनवाई में आवेदन दे सकते

मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023

18- 19 वर्ष के नवीन मतदाताओं तथा महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अधिकारियों को निर्देश

नरसिंहपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश में 9 नवंबर से फोटो मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 का शुभारंभ हुआ है। इसमें 8 दिसंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। प्राप्त हुए आवेदनों का 26 दिसंबर तक निराकरण किया जाएगा। इसके बाद 5 जनवरी 2023 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक कुमार वैद्य ने मतदाता सूची में 18 से 19 वर्ष के नवीन मतदाताओं तथा महिला मतदाताओं के नाम प्राथमिकता से जोड़ने के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं। ये निर्देश सभी एसडीएम, प्राचार्य पीजी कॉलेज नरसिंहपुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका और सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिये गये हैं।

      इस‍ सिलसिले में जारी निर्देशों में कहा गया है कि जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के अंतर्गत बीएलओ द्वारा प्रत्येक मतदान केन्द्र में 18- 19 वर्ष के नवीन मतदाताओं के नाम व छूटे मतदाताओं के नाम और ऐसे मतदान केन्द्र जहां महिला मतदाताओं का जेंडर रेसियो कम है, वहां महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए प्रारूप- 6 प्राप्त करने और अपात्र व्यक्तियों (मृत/ स्थानांतरित) के नाम काटने के लिए प्रारूप- 7 प्राप्त करने की कार्यवाही की जा रही है।

      जिले में महिला मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास नोडल अधिकारी होंगी। इस संबंध में निर्देशित किया गया है कि जिले के प्रत्येक ग्राम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की जिम्मेदारी रहेगी कि वह ग्राम की सभी महिलायें जिनकी उम्र एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष हो चुकी है, उनके नाम और मतदाता सूची में छूटे महिलाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए नामों को सूचीबद्ध करें और उनके प्रारूप- 6 प्राप्त कर मतदान केन्द्र के बीएलओ को उपलब्ध करायें।

      प्राचार्य पीजी कॉलेज नरसिंहपुर जिले के सभी शासकीय/ अशासकीय कॉलेजों में अध्ययनरत छात्र- छात्राओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए नोडल अधिकारी होंगे। उन्हें निर्देशित किया गया है कि ऐसे सभी विद्यार्थी जिनकी उम्र एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो चुकी है और अब तक उनका नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है, उनका सत्यापन कर सूचीबद्ध करें और नाम जोड़ने की कार्रवाई पूर्ण करायें। इसके लिए शैक्षणिक कार्य के बाद या अवकाश दिवसों में कैम्पों का आयोजन संबंधित एसडीएम से सम्पर्क कर कराया जायेगा।

      इसी तरह जिला शिक्षा अधिकारी जिले के सभी शासकीय/ अशासकीय हाई स्कूल/ हायर सेकेंडरी स्कूलों में अध्ययनरत छात्र- छात्राओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए नोडल अधिकारी होंगे। ऐसे सभी छात्र- छात्रायें जिनकी उम्र एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो चुकी है और अब तक उनका नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है, उनका नाम मतदाता सूची में जुड़वाया जाये। इसके लिए कैम्पों का आयोजन किया जाये। साथ ही विद्यार्थियों को अवगत कराया जाये कि यदि उनके परिवार का किसी सदस्य का नाम भी यदि मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है, तो वे इस विशेष अभियान में अपना नाम जरूर जुड़वा लें।

      सभी एसडीएम इस विशेष अभियान की मतदान केन्द्रवार समीक्षा करें और आवश्यकतानुसार विशेष कैम्प का संस्था प्रमुख से समन्वय कर आयोजन कर छूटे मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वायें। सभी नगरीय निकायों के सीएमओ और जनपदों के सीईओ मृत मतदाताओं के कार्यालयीन संधारित अभिलेख की एक प्रति संबंधित बीएलओ/ निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करायें, ताकि मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाये जा सकें। वर्तमान या पूर्व जनप्रतिनिधियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज हैं या नहीं यह सुनिश्चित कर लें। यदि किसी जनप्रतिनिधि का नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने की कार्यवाही पूर्ण करें। उक्त सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जावे।

सैनिक स्कूल रीवा में कक्षा 6 वीं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30‍ नवम्बर

नरसिंहपुर।सैनिक स्कूल रीवा में कक्षा 6 वीं में प्रवेश के लिए आगामी सत्र की अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा- 2023 आठ जनवरी 2023 को होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2022 है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी https://aissee.nta.nic.ac.in पर ली जा सकती है और इसी पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

बम्हौरी- तिंदनी में आयुर्वेद/ होम्योपैथी शिविर में हुआ 410 मरीजों का नि:शुल्क उपचार

नरसिंहपुर।शासकीय आयुर्वेद औषधालय बम्हौरी- तिंदनी में विधायक श्री जालम सिंह पटैल की मौजूदगी में नि:शुल्क आयुर्वेद/ होम्योपैथी मेगा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 410 मरीजों का नि:शुल्क उपचार किया गया। इनमें से 268 मरीजों का आयुर्वेदिक पद्धति से और 142 मरीजों का होम्योपैथिक पद्धति से उपचार किया गया। मरीजों को औषधियों का वितरण भी किया गया।

झिकौली में आयुर्वेद/ होम्योपैथी शिविर 29 नवम्बर को

नरसिंहपुर।शासकीय आयुर्वेद औषधालय झिकौली में 29 नवम्बर को प्रात: 10 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक नि:शुल्क आयुर्वेद/ होम्योपैथी मेगा शिविर का आयोजन किया जायेगा। जिला आयुष अधिकारी ने उक्त शिविर में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर नि:शुल्क शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।

गन्ना परिवहन करने वाले 43 ट्रेक्टर- ट्रालियों में लगाये रेडियम रिफ्लेक्टर

नरसिंहपुर,।जिला परिवहन कार्यालय और यातायात पुलिस के अमले द्वारा गाडरवारा रोड पर सोमवार को गन्ना परिवहन करने वाले 43 ट्रेक्टर- ट्रालियों में रेडियम रिफ्लेक्टर लगाये गये और ट्रेक्टर चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के संबंध में निर्देशित किया गया। साथ ही करेली सुगर मिल प्रबंधन को उनके यहां आने वाले सभी ट्रेक्टर- ट्रालियों में रेडियम रिफ्लेक्टर लगाने के लिए निर्देशित किया गया।

Aditi News

Related posts