38 C
Bhopal
April 11, 2021
ADITI NEWS
हैल्थ

Narsinghpur जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को कोविड- 19 वैक्सीन का टीकाकरण एक मार्च से शुरू होगा

नरसिंहपुर। जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु के आम नागरिकों को कोविड- 19 वैक्सीन का टीकाकरण एक मार्च से शुरू होगा। जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर एवं सिविल अस्पताल गाडरवारा में टीकाकरण कार्य का शुभारंभ किया जायेगा। अगले चरण में जिले के 20 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी टीकाकरण की व्यवस्था की जायेगी। कोविड- 19 टीकाकरण अभियान के सुचारू एवं सफल संचालन के लिए कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने जिला अस्पताल के आईपीपी- 6 सभाकक्ष में संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिये।
   उल्लेखनीय है कि एक मार्च से शुरू हो रहे द्वितीय चरण के कोविड- 19 टीकाकरण अभियान में एक जनवरी 2022 तक 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से 60 वर्ष तक के लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। अभियान के दौरान संबंधित व्यक्ति को असुविधा से बचने के लिए नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचकर पूर्व में ही को-विन पोर्टल में अपना पंजीयन कराना उचित होगा। पंजीयन के बाद किस दिनांक और किस स्वास्थ्य केन्द्र में टीका लग सकेगा, इसकी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। पूर्व में पंजीयन नहीं होने की स्थिति में स्पाट पंजीयन की व्यवस्था भी रहेगी। पंजीयन एवं उम्र निर्धारण के लिए मतदाता पहचान पत्र/ आधार कार्ड या अन्य दस्तावेज साथ में लाना अनिवार्य होगा। बीमारी के प्रमाणीकरण के लिए एमसीआई से पंजीकृत डॉक्टर का प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य है।
   “आपके द्वार- आयुष्मान” माह का आयोजन एक से 31 मार्च 2021 तक किया जायेगा। इस संबंध में कलेक्टर ने बैठक के दौरान आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने और लक्ष्य के अनुरूप शतप्रतिशत कार्ड बनाना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये।
   बैठक में अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव, प्रभारी सीएमएचओ एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एआर मरावी, सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल और जिला एवं विकासखंड स्तरीय अमला मौजूद था।

Related posts