23 C
Bhopal
September 22, 2021
ADITI NEWS
हैल्थ

जबलपुर कोविड नियंत्रण के लिए अच्छा प्रयास कर रहा है- मुख्यमंत्री श्री चौहान

जबलपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कोरोना की समीक्षा करते हुये जबलपुर जिले में लॉकडाउन के बाद की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान जबलपुर की कोरोना डेटा का विश्लेषण भी किया गया। इस दौरान संभागायुक्त कार्यालय में कमीश्नर बी चंद्रशेखर और कलेक्ट्रेट एनआईसी कक्ष में जनप्रतिनिधियों के साथ कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, व पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  
वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा की जबलपुर कोविड नियंत्रण के लिए अच्छा प्रयास कर रहा है और संक्रमण न फैले इसके लिए शासन प्रशासन लगा हुआ है। लोगों की जिंदगी बचाना ज्यादा जरूरी है इसलिए अनलॉक की स्थिति में दुकान खुलने के संबंध में कन्वेंस कर बताना है बेहतर है कि उनसे बात करें। उन्होंने कहा कि लोगों के कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग होते रहे और संक्रमण रोकने का व्यवहार भी होता रहे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर जिले में कोरोना की वर्तमान स्थितियों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान विधायक श्री अजय विश्नोई ने बताया कि संक्रमण रोकने के लिए कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग पर ध्यान देने की आवश्यकता है। लाकडाउन व किल कोरोना के कारण स्थितियां कंट्रोल में है और अब कोई भी भूल चूक की गुंजाइश नहीं छोड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि व्यापारियों में कुछ नाराजगी थी पर उन्हें विश्वास में लेने से स्थितियां संतोषजनक हो गई हैं। अगले हफ्ते 10 दिन में स्थिति और बेहतर होगी। विधायक श्री अशोक रोहाणी ने कहा कि अब स्थितियां उतनी तनावपूर्ण नहीं है, पर सावधानी की जरूरत है। वही विधायक श्री सुशील इंदु तिवारी ने कहा कि दो-तीन दिन में बहुत बदलाव आया है मोबाइल वैन व पुलिस की वैन लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर जागरूक कर रहे हैं। व्यापारी भी संक्रमण नियंत्रण की दिशा में जागरूक हो रहे हैं।
कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने बताया कि वर्तमान में जिले में कोरोना टेस्ट हेतु लक्ष्य से ज्यादा का सैंपलिंग की जा रही है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। साथ ही कंटेनमेंट क्षेत्र में आरटीपीसीआर टेस्ट भी किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने शासकीय एवं निजी अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता की जानकारी भी दी और बताया कि अभी मेडीकल कॉलेज में जिले के मात्र 73 कोविड पेशेंट उपचाररत हैं कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि अनलॉक की प्रक्रिया के तहत एक जून से प्रतिबंधित गतिविधियों को छोड़कर बाजारों को खोलने की अनुमति दी गई है। दुकानदारों को गाइडलाइन का पालन करने की समझाइश दी जा रही है तथा जो गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं उनकी दुकानों को सील भी किया जा रहा है। सस्पेक्ट व कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग किया जा रहा है साथ ही व्यापारियों का भी सैंपल लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम से इसका फॉलोअप भी लिया जा रहा है। होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे कोरोना मरीजों से व्हाट्सएप कॉलिंग से उनका हाल-चाल भी पूछा जा रहा है।

Related posts