30.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

गाडरवारा,आम आदमी पार्टी ने गोटीटोरिया क्षेत्र के आदिवासी ग्रामो की विभिन्न समस्याओं को लेकर सोंपा ज्ञापन

गाडरवारा आम आदमी पार्टी ने गोटीटोरिया क्षेत्र के आदिवासी ग्रामो की विभिन्न समस्याओं को लेकर सोंपा ज्ञापन

आप महिला मोर्चा नरसिंहपुर जिला अध्यक्ष श्रीमती रीना लमानिया के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी ने गाडरवारा गोटीटोरिया क्षेत्र के आदिवासी ग्रामीण अंचल के ग्राम तक पहुंच मार्ग अर्थात पक्की सड़क बनवाने एव आदिवासियों के घरों में बिजली कनेक्शन कराने तथा पीने के शुद्ध पानी की व्यवस्था करने व स्कूलों में प्रतिदिन शिक्षकों के द्वारा पढ़ाई करवाने हेतु गाडरवारा एसडीएम एवं मुख्य अभियंता विद्युत विभाग को सौंपा ज्ञापन ।

ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि आदिवासी ग्रामीण अंचल के ग्राम बड़ागाँव,कुकड़ी पानी,तलैया,भातोर,पटकना के ग्रामों में विगत कई बरसों से यहां पर पक्की सड़क नहीं बन पा रही है अर्थात इन ग्रामों तक पहुंच मार्ग न होने के चलते यहां के आदिवासी ग्रामीण जनों को आने-जाने में कई प्रकार की मुसीबतो का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है की बरसात में यहां के कच्चे रास्ते इतने खराब हों जाते है कि उन रास्तों से पैदल चलकर जाना भी बहुत मुश्किल होता है,क्योंकि कीचड़ और दलदल से भरे रास्तो में जहरीले जीव जंतुओं का भी डर बना रहता है जिससे इन रास्तों में यहां के ग्रामीण जन कहीं भी नही जा सकते है । बारिश के मौसम में यदि कोई बीमार पड़ जाता है तो उसको अस्पताल भी यहां के लोग नहीं ले जा पाते हैं क्योंकि यहां पक्के रास्ते ना होने के कारण यहां पर चार पहिया वाहन नही चलने के कारण ग्रामीण जन अस्पताल भी नहीं पहुंच पाते हैं जिसके चलते कई बार यहां के लोगों की बीमारी की अवस्था में समय पर इलाज न होने के कारण गरीब आदिवासियों की असमय मृत्यु भी हो जाती है ।

जंहा देश को आजाद हुए लगभग 75 वर्ष पूर्ण होने को है लेकिन आदिवासी ग्रामीण अंचलों में आज भी इनके घरों मे बिजली की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाई है जिसके चलते यहां के ग्रामीण जन अंधेरे में अपना जीवन व्यतीत कर रहे है। कुछ गांव में बिजली के पोल खड़े कर दिए गए हैं डीपी रख दी गई है लेकिन इनके घरों में बिजली आज भी नहीं आ पाई है ना ही यहां के ग्रामो तक बिजली पहुंची है जिसके चलते ग्रामीणों का जीवन अंधेरे में कट रहा है।

सरकार की जल नल योजना का दूर तक पता नही है आज भी आदिवासी ग्रामीण अंचल के अधिकांश गांव में शुद्ध पानी पीने की व्यवस्था भी नहीं है ना ही यहां पर कोई टंकी शासन के द्वारा बनवाई गई है जिसके चलते आदिवासियों को दूषित अर्थात खराब पानी पीने कारण कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से भी जूझना पड़ रहा है जिससे अनेकों गरीब आदिवासियो का मेहनत से कमाया हुआ पैसा और सेहत दोनों खराब हो रहे है ।

शिक्षा व्यवस्था भी खस्ता हाल बनी हुई है गाडरवारा तहसील के आदिवासी के कुछ ग्रामो में जो शासकीय स्कूल बने हुए हैं उन गांव के स्कुलो में प्रतिदिन शिक्षक न आने के कारण यहां के ग्रामीण बच्चों को शिक्षा भी सुचारु रूप से प्राप्त नही हो पा रही है जिसके चलते यहां के ग्रामीण आदिवासी जन अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

जंहा प्रदेश और केंद्र की सरकार है बड़े-बड़े विकास के वादे कर रही है वहीं धरातल पर आदिवासी ग्रामीण अंचलों से विकास नाम पर पक्की सड़क बिजली पानी और शिक्षा के लिए आदिवासी समाज के लोग आज भी मोहताज है,जबकि कई बार देश और प्रदेश में कई सरकारे आई और गई लेकिन ये गरीब आज भी जहां के तहां पर हैं,इनके नाम पर कागजो में कई योजनाए बनी है लेकिन जनप्रतिनिधियों की उदासीनता तथा कर्मचारियों की अफसर शाही के चलते आज भी यहां के आदिवासी ग्रामीण जन धरातल पर विकास को देखने के लिए तरस रहे हैं।

आम आदमी पार्टी ने ज्ञापन के माध्यम से शासन प्रशासन को यह आगाह किया है कि उपरोक्त विषय के संदर्भ में पूर्व में भी दिनांक 01 सितम्बर 2023 को संबंधित अधिकारियों को ज्ञापन के माध्यम से समस्याएं बताईं थी लेकिन आज दिनांक तक इन समस्याओं को निदान नहीं हुआ है,जिसके चलते ग्रामीणों में रोष की भावना व्याप्त है ,यदि समय रहते उक्त समस्याओं को दूर नहीं किया गया तो आदिवासी ग्रामीण अंचलों के निवासियों को मजबूरी बस धरना आंदोलन प्रदर्शन के लिए मजबूर होना पड़ेगा जिसकी सारी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी ।
इस अवसर पर रीना लमानीया,पूजा कौरव,सत्यवती चौधरी, विजय कुमार राकेसिया,भूरालाल तेजराम, राजबली,लकडु, कैलाश,बाबूलाल,सुखराम, महेश,रामदयाल गोविंद बबलू, राजू, बारेलाल, लच्छु, सुकुमन, राजेंद्र एवं आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता तथा आदिवासी ग्रामीण जन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Aditi News

Related posts