24.1 C
Bhopal
April 28, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार, जिले में 30 अक्टूबर को 24 अभ्यर्थियों ने भरे नामांकन,

जिले में 30 अक्टूबर को 24 अभ्यर्थियों ने भरे नामांकन

नरसिंहपुर । विधानसभा निर्वाचन- 2023 के तहत नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के पांचवें एवं अंतिम दिवस सोमवार 30 अक्टूबर को जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों से 24 अभ्यर्थियों ने 26 नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये। गोटेगांव में 8, नरसिंहपुर में 5, तेंदूखेड़ा में 4 और गाडरवारा में 7 अभ्यर्थियों ने नामांकन भरे।

      सोमवार को जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 118- गोटेगांव में जनता दल से प्रमोद कुमार मेहरा (झारिया) पीटी पिता श्यामलाल ने एक, वास्तविक भारत पार्टी से ज्योति चौधरी घनश्याम ने एक, इंडियन नेशनल कांग्रेस से नर्मदा प्रसाद प्रजापति (एनपी) पिता संतराम प्रजापति ने एक, अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी से अनिल झारिया पिता प्रेमलाल ने एक, आजाद समाज पार्टी (काशीराम) से नीलेश दोहैया “जय भीम” पिता ओमकार ने एक, निर्दलीय शेखर चौधरी पिता नारायण प्रसाद चौधरी ने दो, जनसेवा गोंडवाना पार्टी से परम लाल चौधरी पिता बट्टू चौधरी ने एक और आम आदमी पार्टी से संजय कुमार पिता शिवप्रसाद ने एक नामांकन पत्र प्रस्तुत किया।

      विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 119- नरसिंहपुर में इंडियन नेशनल कांग्रेस से लाखन सिंह पटैल पिता छिदामी लाल पटेल ने दो, इंडियन नेशनल कांग्रेस से शिवम पटैल पिता लाखन सिंह पटैल ने एक, आजाद समाज पार्टी (काशीराम) से शिवराज सिंह जाटव पिता रमेश प्रसाद जाटव ने एक, निर्दलीय से मोहम्मद गजनफर पिता मोहम्मद सलीम ने एक और भारत आदिवासी पार्टी से आशीष ठाकुर पिता लखन लाल ने एक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किया।

      विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 120- तेंदूखेड़ा में इंडियन नेशनल कांग्रेस से संजय शर्मा पिता स्व. उमाशंकर शर्मा ने एक, निर्दलीय से प्रमोद ठाकुर पिता प्रकाश चंद ठाकुर ने एक, निर्दलीय हरिगोविंद पिता हल्केलाल ने एक और निर्दलीय विश्वनाथ पिता लक्ष्मन ने एक नामांकन पत्र प्रस्तुत किया।

      विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 121- गाडरवारा में निर्दलीय से मुरारी व्यास पिता कन्हैयालाल व्यास ने एक, निर्दलीय अंजु शुक्ला अशोक शुक्ला ने एक, इंडियन नेशनल कांग्रेस से अरविंद राय पिता शंकरलाल राय ने एक, निर्दलीय ब्रजमोहन कौरव पिता श्यामलाल ने एक, निर्दलीय कपिल दुबे पिता स्व. हरिशंकर दुबे ने एक, निर्दलीय सुनीता बाई पटैल स्व. रामजी पटैल ने एक और भारतीय वीर दल से श्री छोटे भाई गूर्जर पिता कंछेदी ने एक नामांकन पत्र प्रस्तुत किया।

प्रेक्षकों ने बैठक कर चुनाव तैयारियों की जानकारी ली

नरसिंहपुर । विधानसभा निर्वाचन स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए भारत निवार्चन आयोग द्वारा जिले की विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा एवं तेंदूखेड़ा के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री देव कृष्ण तिवारी (आईएएस) एवं विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर एवं गोटेगांव के लिए नियुक्त प्रेक्षक किरण कुमारी पासी (आईएएस) ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर जिले की चारों विधानसभाओं के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने मतदाताओं, मतदान केन्द्रों, पिंक बूथ, ईवीएम, व्हीव्हीपैट, मतदान कर्मी प्रबंधन, पोस्टल बैलेट, वाहन प्रबंधन, सुरक्षा व्यवस्था, जिले में तैयार किये गये चैक पोस्ट, उड़नदस्ता दल, वीडियो निगरानी दल, कंट्रोल रूम, एमसीएमसी आदि की जानकारी ली। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार, अपर कलेक्टर एवं उप‍ जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अंजली शाह और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

      बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री बाफना ने चारों विधानसभा के निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 8 लाख 49 हजार 466 मतदाता हैं। जिले में कुल 962 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मूलभूत सुविधायें की जा रही हैं। विधानसभावार स्ट्रांग रूम बनाये जा चुके हैं। मतदान सामग्री का वितरण एवं वापसी कृषि उपज मंडी नरसिंहपुर में किया जायेगा।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे हैं जागरूक

नरसिंहपुर ।विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशन में मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से जिले में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जा रहा है।

      इसी क्रम में सोमवार को गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम सूरवारी एवं करकबेल के हाट बाजारों में कलापथक दल एवं नेहरू हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा नरसिंहपुर जिले को मतदान में नम्बर वन बनाने के लिए नुक्कड़ नाटक, मतदाता जागरूकता गीत आदि के माध्यम से मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से खेत में काम करने वाले मजदूरों और बुजुर्गों द्वारा परिवार के अन्य सदस्यों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी तरह थर्ड जेंडर के मतदाताओं को भी मतदान करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान नुक्कड़ नाटक के साथ मतदाताओं को मतदान करने की शपथ भी दिलाई जा रही है।

      इस अवसर पर कलापथक दल से श्री केपी यादव, नेहरू हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थी अभिषेक ढीमर, सुनील चौधरी, राहुल लोधी, सतेन्द्र ठाकुर, शिक्षक, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, बीएलओ और ग्रामीणजन मौजूद थे।

स्कूली विद्यार्थियों द्वारा मतदाताओं को मतदान के लिए किया जा रहा प्रेरित

       विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशन में जिले में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा रंगोली, मेहंदी, जागरूकता रैली आदि के माध्यम से गांव-गांव मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

       अभियान के तहत ग्राम सूखाखैरी में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें छात्राओं ने हाथों में मेहंदी लगाकर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। मेहंदी के माध्यम से छात्राओं ने स्लोगन लिखकर मतदाताओं को जिले में शत प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित किया। जिले को विधानसभा निर्वाचन- 2023 में नंबर वन बनाने का संदेश दिया। इस दौरान शिक्षक, छात्र-छात्राएं और बीएलओ मौजूद थे।

       मतदाता जागरूकता अभियान के तहत ग्राम खेरूआ के शासकीय हाईस्कूल में विद्यार्थियों ने रंगोली बनाकर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। मतदान में जिले को नंबर वन बनाने के उद्देश्य से विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता संबंधी प्रेरक नारे लिखकर मतदाताओं को जागरूक किया। चीचली ब्लाक के अंतर्गत आने वाले हाईस्कूल बैरागढ़ की विद्यार्थियों ने गांव में मतदाता जागरूकता रैली निकालकर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने हाथों में तख्तियां लेकर प्रेरक नारे लगाये और इस विधानसभा में शत प्रतिशत मतदान करने के लिए ग्रामीणों को संदेश दिया। शासकीय माध्यमिक शाला काशीखैरी में विद्यार्थियों ने साइकिल रैली निकाली और ग्रामीणों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया।

थर्ड जेंडर लवली एवं  मुन्नी दे रही मतदाताओं को मतदान करने का संदेश

नरसिंहपुर । विधानसभा निर्वाचन- 2023 को दृष्टिगत रखते कलेक्टर एंव जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशन में गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में थर्ड जेंडर लवली एवं मुन्नी ने भी मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

       इसी क्रम में गोटेगांव के पुराना बस स्टेंड में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को किया गया। इस कार्यक्रम में थर्ड जेंडर लवली एवं मुन्नी की टीम ने ढोलक व मंजीरा बजाकर मतदाता जागरूकता गीत प्रस्तुत किया और गीत के माध्यम से मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने सभी मतदाताओं से अनुरोध किया कि आगामी 17 नवम्बर को होने वाले चुनाव में अपने- अपने मतदान केन्द्रों पर जाकर मतदान अवश्य करें और अन्य मतदाताओं को भी प्रेरित करें।

नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 31 अक्टूबर को

नरसिंहपुर, ।विधानसभा निर्वाचन- 2023 के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा मंगलवार 31 अक्टूबर को और 2 नवम्बर को नामवापसी के साथ ही प्रत्याशियों की सूची जारी होगी। मतदान 17 नवम्बर और मतगणना 3 दिसम्बर को होगी।

500 किलोग्राम महुआ लाहन व 30 लीटर अवैध कच्ची शराब जब्त

अवैध मदिरा के 3 प्रकरण दर्ज

नरसिंहपुर । विधानसभा निर्वाचन- 2023 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशानुसार आबकारी विभाग द्वारा जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है।

       इस अभियान के तहत वृत्त नरसिंहपुर के अंतर्गत स्टेशनगंज क्षेत्र में दबिश दी गई। इस दौरान 500 किलेग्राम महुआ लाहन और 30 लीटर अवैध कच्ची शराब जब्त की गई। जब्त की गई सामग्री का अनुमानित मूल्य 54 हजार 500 रुपये है। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 3 आपराधिक प्रकरण दर्ज किये गये। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये। इस दौरान एक आरोपी को मौक़े पर गिरफ्तार कर जमानत मुचलके पर छोड़ा गया। यह अभियान सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री डीसी चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में चलाया गया।

31 अक्टूबर राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जायेगा

नरसिंहपुर।स्व. श्री सरदार वल्लभ भाई पटैल की जन्मतिथि 31 अक्टूबर 2023 को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाना है। इसके तहत राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई जायेगी। कलेक्ट्रेट कार्यालय नरसिंहपुर में सुबह 10.30 बजे राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई जायेगी।

Aditi News

Related posts