33.1 C
Bhopal
May 1, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा

कलेक्टर ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि की जानकारी ली।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. राकेश बोहरे, सिविल सर्जन डॉ. एआर मरावी, समस्त बीएमओ और अन्‍य विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। बैठक में सीएमएचओ डॉ. बोहरे ने विभाग में संचालित योजनाओं की प्रगति का प्रस्‍तुतीकरण किया।

 

बैठक में गर्भवती महिलाओं के पंजीयन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने समय सीमा में शतप्रतिशत पंजीयन एवं गर्भवती महिलाओं को समय पर चिन्‍हांकन कर शीघ्र पंजीयन एवं उनकी चार जांच समय सीमा में पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिये। उन्होंने विशेष तौर पर सभी खण्‍ड चिकित्‍सा अधिकारियों द्वारा सेक्‍टर बैठक में प्रत्‍येक शनिवार को एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता की बैठक कर समस्‍त रिकार्ड और उसी दिन अनमोल पोर्टल पर शतप्रतिशत एण्‍ट्री करायें। इसकी सघन मानीटरिंग करने के निर्देश दिये। जिन महिलाओं के चेकअप की तिथि नजदीक आ जाती है, उन महिलाओं को आशा कार्यकर्ता के माध्‍यम से प्रत्‍येक माह की 09 एवं 25 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान में संस्था स्‍तर पर या नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍था में चेकअप कराया जाये और इसकी अनमोल पोर्टल में शतप्रतिशत एण्‍ट्री करायी जाए।

 

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि समस्‍त एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता के पास एलएमपी रजिस्‍टर बनवाया जाए। इसमें नियमित रूप से पूर्ण एण्‍ट्री हो। एलएमपी रजिस्‍टर में दर्ज महिलाओं को घर जाकर आशा कार्यकर्ता द्वारा नियमित रूप से कांटेक्‍ट किया जा रहा है, इसकी भी सघन मानीटरिंग की जाए।

 

बैठक में हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के चिन्हांकन, प्रबंधन एवं जिले में हो रहे प्रसव की समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी खण्‍ड चिकित्‍सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी आंकडे रेड एवं यलो हैं, उसकी लिस्‍ट तैयार कर स्‍वयं माडरेट, सीवियर एवं पीआईएच से ग्रसित महिलाओं का प्रबंधन टी- 3 टेस्‍ट, ट्रीटमेंट एवं बातचीत कर स्‍वयं सतत रूप से सघन मानीटरिंग कर बीएमओं द्वारा प्रबंधन किया जाए।

 

एनसीडी कार्यक्रम अंतर्गत की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्रीमती पटले ने जिला अस्‍पताल में एनसीडी क्‍लीनिक का संचालन नहीं होने पर नाराजगी व्‍यक्‍त की। उन्होंने एनसीडी क्‍लीनिक का संचालन एवं चिकित्‍सक की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश दिए। बैठक में डिलेवरी अपडेशन, टीकाकरण कार्यक्रम यूविन पोर्टल पर पंजीयन, परिवार कल्‍याण कार्यक्रम, सीएचओ एवं एमओ द्वारा एचडब्‍लयूसी, प्रतिदिन की ओपीडी रिपोर्ट एक सप्‍ताह में शतप्रतिशत किए जाने के निर्देश दिये।

 

बैठक में आरबीएसके कार्यक्रम, आईडीएसपी कार्यक्रम, दस्‍तक अभियान एवं एनीमिया मुक्‍त भारत पर जिले में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने इन कार्यों को शतप्रतिशत पोर्टल में दर्ज करने के निर्देश दिये। बैठक में क्षय नियंत्रण, मलेरिया नियंत्रण, अंधत्‍व, कुष्‍ठ, आरबीएसके कार्यक्रम एवं एनक्‍यूएएस की समीक्षा की गई।

Aditi News

Related posts