35.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

निर्माण कार्यों में गति एवं प्रगति मोदी मॉडल के महत्वपूर्ण आयाम है-मंत्री श्री पटेल करेली में लगभग 15 करोड़ के कार्यों का किया भूमिपूजन

निर्माण कार्यों में गति एवं प्रगति मोदी मॉडल के महत्वपूर्ण आयाम है-मंत्री श्री पटेल

करेली में लगभग 15 करोड़ के कार्यों का किया भूमिपूजन

प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नगर पालिका परिषद करेली में आयोजित कार्यक्रम में 14 करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, पूर्व मंत्री श्री जालम सिंह पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुशीला ममार, डॉ अभिलाष मिश्रा, महंत प्रीतमपुरी, डॉ. हरगोविंद पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि विकास कार्यों का यह सिलसिला अनवरत जारी रहेगा।प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विकास मॉडल में गति व प्रगति दो महत्वपूर्ण आयाम है। विकास कार्यों को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल से समय सीमा के भीतर पूर्ण करने का कार्य किया जा रहा है।पहले निर्धारित समय सीमा के बाद भी कार्य अपूर्ण रहते थे।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हितग्राहियों के हाथों में प्रत्यक्ष नक़द हस्तांतरण तकनीक लाने से बिचौलियों का अंत हुआ है। निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। नगरपालिका करेली को आदर्श नगर पालिका बनाने की दिशा में क़दम बढ़ाना होगा।इसके लिए एक बेहतर कार्य योजना का विस्तार दूरदर्शितापूर्ण किया जाना चाहिए। शहर में पानी निकासी की समस्या न हों,स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए आदि इन महत्वपूर्ण बातों पर ग़ौर करना होगा। चूंकि सार्वजनिक स्थानों की भूमि सीमित है अतः हमें इन सब का सदुपयोग विवेकपूर्ण तरीक़े से करना होगा ताकि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को बेहतर जीवन प्रदान कर सकें।

 

राज्यसभा सांसद श्री सोनी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि करेली नगर पालिका में लगभग 15 करोड़ की राशि के विकास कार्यों की आधारशिला रखी गई है। रेलवे स्टेशन का कायाकल्प भी किया जा रहा है साथ ही रेलवे ओवरब्रिज निर्माण के कार्य प्रारंभ हो चुके हैं। उन्होने नगरवासियों से अपील करते हुए कहा कि शहर को सुंदर बनाने में हम सब को सहयोग करना होगा।सड़क मार्गों को सुरक्षित रखने के लिए व्यापारी वर्ग को आगे आना होगा।उन्हें यह ध्यान रखना होगा कि सामान सड़कों पर न रखें जिससे ट्रैफ़िक जाम होने की स्थिति निर्मित होती है। हमें इस शहर में स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि शहर हमारा है हमें ही इसकी चिंता करनी होगी यह हम सबकी ज़िम्मेदारी है।

 

पूर्व मंत्री श्री पटेल ने कहा कि विकास कार्यों के माध्यम से नागरिकों की सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है।करेली नगरपालिका सर्वश्रेष्ठ नगरपालिका के रूप में जानी जाती है।लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। देश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो करोड़ आवास बनाए जाने हैं।इनके बनने से लोगों को पक्के मकान मिल जाएँगे।

 

इन कार्यों का हुआ भूमिपूजन

 

कार्यक्रम में सुभाष वार्ड में 4.75 लाख रुपये की लागत से सीसी सड़क एवं नाली निर्माण, सुभाष वार्ड में एक लाख रुपये की लागत के नाली निर्माण एवं रेम्प कार्य, हनुमान वार्ड में एक लाख रुपये की लागत के सड़क एवं नाली मरम्मत, राजेन्द्र वार्ड में एक लाख रुपये की लागत की पुलिया एवं नाली मरम्मत, निरंजन वार्ड में 3.5 लाख रुपये की लागत के पुलिया निर्माण, राधावल्लभ वार्ड में 3.5 लाख रुपये लागत के सीसी सड़क, राम वार्ड में 9 लाख रुपये की लागत के सोमवारा बाजार स्थित सामुदायिक भवन में मरम्मत एवं सौंदर्यीकरण, महादेव में 3.5 लाख रुपये लागत की सीसी सड़क एवं नाली निर्माण, शास्त्री वार्ड में 5 लाख रुपये लागत के बूढ़ा महादेव मंदिर के पास स्थित शौचालय मरम्मत एवं सामने सौंदर्यीकरण, हनुमान वार्ड में 19 लाख रुपये लागत के सीसी सड़क एवं नाली निर्माण, गनेश वार्ड में 15 लाख रुपये लागत के सीसी सड़क एवं नाली निर्माण, नरसिंह वार्ड में 13 लाख रुपये की लागत के मेन रोड तक सीसी सड़क एवं नाली निर्माण, शास्त्री वार्ड में 12.5 लाख रुपये लागत के सीसी सड़क एवं नाली निर्माण, महात्मा गांधी वार्ड में 15 लाख रुपये लागत के सीसी सड़क एवं नाली निर्माण के कार्यों का भूमिपूजन किया।

 

इसी तरह कायाकल्प अभियान 2.0 के तहत 9.99 लाख रुपये लागत के ओल्ड एनएच 26 से एमजीएम कॉलेज तक बीटी सड़क का नवीनीकरण, 56.06 लाख रुपये की लागत से गुरूद्वारे से झंडा चौक सोमवारा बाजार होते हुए मुख्य मार्ग तक सीसी सड़क, महेन्द्र वार्ड में ओम बेकरी से सोसायटी तक 22.90 लाख रुपये लागत के सीसी सड़क और नरसिंह वार्ड में 19.82 लाख रुपये लागत से वसीद खान से काम्पलेक्स से बालाजी नगर की पुलिया तथा बीटी सड़क नवीनीकरण के कार्यों का भूमिपूजन किया।

कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा स्कूली छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

 

Aditi News

Related posts