25.7 C
Bhopal
April 30, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,मध्यप्रदेश स्थापना दिवस जिले में उत्साह और हर्षोंल्लास से मनाया गया

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने लोगों का मन मोहा
आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की थीम पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन
नरसिंहपुर ।. एक नवंबर को मध्यप्रदेश एवं नरसिंहपुर जिले के 66 वें स्थापना दिवस को जिले में उत्साह और हर्षोंल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान जिला, तहसील, विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर तक विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन एवं कन्या पूजन से राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, लोकसभा सांसद श्री राव उदय प्रता‍प सिंह एवं विधायक श्री जालम सिंह पटैल तथा श्री संजय शर्मा ने तुलसी मानस भवन में किया। यहां स्थानीय कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति ने लोगों का मन मोह लिया। कार्यक्रम का आयोजन आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की थीम पर जिला प्रशासन द्वारा किया गया।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री रोहित सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर, एसडीएम श्री राधेश्याम बघेल, उप संचालक कृषि श्री राजेश त्रिपाठी, श्री बन्टी सलूजा, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी- कर्मचारी, विद्यार्थी और नागरिकों मौजूद थे।
   कार्यक्रम को संबोधित करते हुये राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी ने एक नवम्बर को मध्यप्रदेश एवं नरसिंहपुर जिले के स्थापना दिवस को सौभाग्य का अवसर बताते हुये नागरिकों को हर्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जिले के उत्पादों के विक्रय के लिये आउटलेट/ विक्रय केंद्र बनाकर अच्छे से ब्रांडिंग की जानी चाहिये। उन्होंने स्वदेशी वस्तुओं और स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देने का संकल्प लेने का आग्रह नागरिकों से किया। उन्होंने करेली गुड़, गाडरवारा दाल, जिले की मसूर, बरमान के भटे की वि‍शेषताएं बताते हुये इनकी मार्केटिंग करने पर जोर दिया।
   लोकसभा सांसद श्री राव उदय प्रता‍प सिंह ने कहा कि गाडरवारा दाल एवं करेली गुड़ जिले की पहचान है। शुरूआती तौर पर जिले के उत्पादों की ब्रांडिंग का जो प्लेटफार्म तैयार हुआ है उसे आगे और विकसित करना है। उन्होंने स्व- सहायता समूहों को मजबूत किये जाने पर जोर दिया, ताकि उन्हें नीचे से आर्थिक ताकत मिले। श्री सिंह ने जिले के उत्पादों को बस स्टेण्ड, स्टेशन से भी विक्रय किये जाने की बात कही। उन्होंने जिले के उत्पादों की ब्रांडिंग करने की जिला प्रशासन की पहल की सराहना की और हर सम्भव सहयोग करने के लिये आश्वस्त किया।
   विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने कहा कि जिले की भूमि एशिया की सबसे उपजाऊ भूमि मानी जाती है। उन्होंने जिले के प्राचीन गरारू घाट, चौगान किला, बरमान घाट, नीलकुण्ड घाट, टोन घाट, गौंड़ राजाओं, आदि गुरू शंकराचार्य, राजा हिरदेशाह, डेलनशाह, शंकरशाह, रानी दुर्गावती का जिले के इतिहास में महत्व बताया। श्री पटैल ने कहा कि जिले के शहीदों, महत्वपूर्ण व्यक्तियों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, पर्यटन स्थलों एवं प्राचीन स्थानों के बारे में लोगों को जानकारी होना चाहिये।
   विधायक श्री संजय शर्मा ने कहा कि मॉ नर्मदा की कृपा से जिले में गुणवत्तापूर्ण अनाज का भरपूर उत्पादन होता है। जिले में चना, मटर, गेहूं, गन्ना आदि सभी फसलें गुणवत्तापूर्ण होती हैं। किसानों को इनका अधिकाधिक लाभ मिलना चाहिये। जिले के उत्पादों को बढ़ावा मिलने से किसानों को और जिले को फायदा मिलेगा।
एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत जिले के उत्पादों का विमोचन व वेबसाइट लांच
   एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत सांसद द्वय एवं विधायक द्वय ने गाडरवारा दाल और करेली गुड़ के पैकेटों का विमोचन किया। साथ ही इन उत्पादों की वेबसाइट लांच की।
स्टाल लगाकर किया जिले के उत्पादों का प्रदर्शन
   जिले के उत्पादों की ब्रांडिंग करने के उद्देश्य से जिले में किसानों एवं स्व- सहायता समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिये विभिन्न स्टाल लगाये गये। इन स्टालों पर गाडरवारा दाल, करेली गुड़, करेली गुड़ की जलेबी, कुल्हड़ चाय समेत विभिन्न उत्पाद प्रदर्शित किये गये। आयुष विभाग द्वारा भी स्टाल लगाया गया।
         राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, लोकसभा सांसद श्री राव उदय प्रता‍प सिंह एवं विधायक श्री जालम सिंह पटैल तथा श्री संजय शर्मा और कलेक्टर श्री रोहित सिंह, एसपी विपुल श्रीवास्तव ने स्टालों का निरीक्षण किया और जिले के उत्पादों की सराहना की।  
दिव्यांगों को ट्रायसिकल वितरित
   राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, लोकसभा सांसद श्री राव उदय प्रता‍प सिंह एवं विधायक श्री जालम सिंह पटैल तथा श्री संजय शर्मा ने दिव्यांगजनों को बैटरीचलित ट्रायसिकल, वैसाखी, व्हीलचेयर, ब्लाइंड स्टिक और अन्य सहायक उपकरणों का वितरण किया।
गुड़ इकाई के लिये वित्तीय सहायता व निर्यात के लिये पंजीयन प्रमाण पत्र वितरित
   कार्यक्रम में अतिथियों ने गुड़ निर्माण इकाई के लिये करीब 15 लाख रूपये ऋण की वित्तीय सहायता का चैक प्रतीक स्वरूप श्री संतोष कुमार पटैल को प्रदान किया। साथ ही करेली गुड़ और गाडरवारा दाल के निर्यात के लिये भारत सरकार का पंजीयन प्रमाण पत्र जिले के संबंधित एफपीओ संचालक को प्रदान किये गये।  
रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति, दिव्यांग बच्चों की कला ने मोहा सबका दिल
   मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में विभिन्न रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी गई। इसे लोगों ने सराहा।
   कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों ने शानदार गीत प्रस्तुत किये। उन्होंने “जनम दइयो विधाता बुंदेलखण्ड में”, “ मेरे वतन से अच्छा कोई वतन नहीं है”, “प्यार के कटोरे में गंगाजी का पानी” एवं “ बना दो बिगड़ी मेरी” कृष्ण भजन प्रस्तुत किया। दिव्यांग बच्चे राजाराम मल्हार, आयुष पटैल एवं फरहान खान ने गीत गये और रोहित ठाकुर ने ढोलक पर संगत दी। दिव्यांग बच्चों की प्रस्तुति को लोगों ने बहुत सराहा।
         श्री पुनीत त्रिवेदी के मार्गदर्शन में आत्मनिर्भर भारत की थीम पर कलाकारों द्वारा नाटक का मंचन किया गया। इन कलाकारों की शानदार प्रस्तुति ने जहां लोगों को हंसाया व गुदगुदाया, वहीं सामाजिक विद्रूपताओं की ओर भी ध्यान आकृष्ट किया।
          चाणक्य विद्यालय के छात्र- छात्राओं के नवरंग शक्ति ग्रुप ने विभिन्न लोकगीतों पर जोश एवं उत्साह से भरा लोक नृत्य “बधाई” प्रस्तुत किया, जिसे दर्शकों की वाहवाही मिली।
          बालिका ऋतु ने “ जलवा तेरा जलवा” गीत पर एकल नृत्य और निशी धामेचा ने “हमारा नरसिंहपुर” गीत प्रस्तुत किया। कलापथक दल द्वारा मध्यप्रदेश गान प्रस्तुत किया गया।
प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित
   मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं के विजेता व श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को अतिथियों ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। मैराथन दौड़, गीत- गायन, नृत्य, वाद- विवाद प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देने वाले श्रेष्ठ प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वि‍तरित किये गये।
राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 
   मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण तुलसी मानस भवन में किया गया। इमसें मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन को लोगों ने देखा और सुना।
          कार्यक्रम का संचालन श्री दीपक अग्निहोत्री ने किया।

Aditi News

Related posts