27.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन

समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। मुलायम सिंह लंबे समय से बीमार थे। गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। यूं तो मुलायम की तबीयत पिछले दो साल से ज्यादा खराब थी, लेकिन नौ जुलाई को उनकी दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के निधन के बाद वह ज्यादा टूट गए थे। पत्नी की मौत के चार महीने के अंदर ही मुलायम सिंह ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया। इसी साल नौ जुलाई को मेदांता अस्पताल में मुलायम सिंह यादव की पत्नी का भी निधन हुआ था। उनके निधन के एक महीने बाद ही मुलायम सिंह की तबीयत ज्यादा खराब हो गई। 22 अगस्त को उन्हें मेदांता में भर्ती कराया गया। तब से उनका इलाज यहां चल रहा था। दो अक्तूबर को हालात ज्यादा खराब होने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। लगातार उनकी हालत खराब हो रही थी। रक्तचाप सामान्य नहीं हो रहा था।

आठ दिन तक वेंटिलेटर पर रहने के बाद मुलायम सिंह यादव ने सोमवार यानी 10 अक्तूबर को सुबह आठ बजकर 15 मिनट पर गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली।

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का बदायूं से गहरा नाता रहा है। जब संभल की गुन्नौर विधानसभा सीट बदायूं जिले में थी, तब उन्होंने यहां से चुनाव लड़ा था इसके अलावा सहसवान से भी विधानसभा सीट पर चुनाव लड़े। सपा सरकार के दौरान 20 दिसंबर 2013 को वह राजकीय मेडिकल कॉलेज में आए थे और मुख्य अतिथि के तौर पर शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के तमाम बड़े नेताओं ने मुलायम सिंह के निधन पर शोक जताया व उनके परिवार को दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की।

मेदांता अस्पताल से उनके पुत्र अखिलेश यादव मुलायम सिंह के पार्थिव शरीर को लेकर निकल गए हैं जिनका सैफई में अंतिम संस्कार किया जाएगा ।

Aditi News

Related posts