37.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिक

कलेक्टर की मौजूदगी में वित्तीय प्रशासनिक, अकादमिक विषयों पर जिला स्तरीय पांच दिवसीय प्रशिक्षण के प्रथम चरण का प्रशिक्षण सम्पन्न

कलेक्टर की मौजूदगी में वित्तीय प्रशासनिक, अकादमिक विषयों पर जिला स्तरीय पांच दिवसीय प्रशिक्षण के प्रथम चरण का प्रशिक्षण सम्पन्न

नरसिंहपुर। समग्र शिक्षा के तहत जिले की गोटेगांव, करेली, नरसिहपुर विकासखंड के हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्यों का वित्तीय प्रशासनिक एवं अकादमिक विषयों का डाइट सभागार में पांच दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण के प्रथम चरण का समापन कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की मौजूदगी में सम्पन्न हुआ।

इस दौरान कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को जिले में बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा परिणाम लाने की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि विद्यालय में शैक्षणिक स्तर पर अच्छे कार्य किए जा रहे हैं, जो सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि मैं आज जिस मुकाम पर हूं उसमें शिक्षक गुरु का ही बड़ा योगदान है। निश्चित ही आपका योगदान छात्र- छात्राओं के हित में है, तभी प्रशिक्षण की सफलता है। कलेक्टर ने कहा कि जिस विषय पर प्रशिक्षण में चर्चा हुई, उसको विद्यालय में क्रियान्वित करें।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी ने पांच दिवसीय प्रशिक्षण का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। प्रशिक्षण में प्रशासनिक अकादमिक भोपाल से प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रोजेक्टर स्लाइड द्वारा विषय की बारीकियों के साथ प्राचार्यों को प्रशिक्षित किया गया।

एडीपीसी श्री जीएस पटैल ने समग्र शिक्षा अभियान, प्रवेश प्रक्रिया, ब्रिज कोर्स के बारे में विस्तार से बताया। प्राचार्य श्री अनिल व्यौहार ने शिक्षा के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग, मूलभूत नियम, शैक्षणिक प्रशासन में प्राचार्य की भूमिका के बारे में बताया। जिला परिवहन अधिकारी डॉ. जितेंद्र शर्मा ने यातायात के नियम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला प्रोग्रामर श्री शरद यादव ने विद्यार्थियों को अपडेट, मैपिंग, छात्रवृति, यू- डाइस के कार्य पोर्टल पर कैसे कार्य करें, इसकी तकनीकी जानकारी दी।

प्रशिक्षण में प्राचार्य श्री चंदन शर्मा द्वारा सूचना के अधिकार, एसएमडीसी गठन के कार्य पर विस्तृत जानकारी दी गई। प्रभारी प्राचार्य श्री संदीप नेमा ने वित्तीय व आडिट के बारे में विस्तार से बताया। श्री सतीश चौधरी द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना, श्री भागवत साहू द्वारा स्काउट गाइड पर चर्चा की गई। प्रभारी प्राचार्य श्री रघुवीर सिंह लोधी द्वारा प्रतिवेदन व पद्ध्य कविता के साथ रचनात्मक रोचक वाचन किया गया। प्रशिक्षण के जिला नोडल अधिकारी श्री आरके श्रीवास्तव ने आगामी जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले प्राचार्य प्रशिक्षण की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 6 जून से आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम चांवरपाठा, चीचली व सांईखेड़ा के बीटीआई गाडरवारा में आयोजित किये जायेंगे।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी, एडीपीसी श्री जीएस पटैल, प्रशिक्षण के जिला नोडल अधिकारी प्राचार्य श्री आरके श्रीवास्तव, मास्टर ट्रेनर श्री अनिल व्यौहार, श्री चंदन शर्मा, श्री सचिन नेमा, श्री संदीप नेमा, श्री सतीश चौधरी सहित तीनों विकासखंड के प्राचार्य मौजूद थे।

Aditi News

Related posts