40.1 C
Bhopal
May 4, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

कलेक्टर ने किया मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीयन शिविरों का निरीक्षण, पात्र महिलाओं के आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने के कार्य में तेजी लाने के दिये निर्देश लापरवाही पाये जाने पर दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

कलेक्टर ने किया मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीयन शिविरों का निरीक्षण

पात्र महिलाओं के आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने के कार्य में तेजी लाने के दिये निर्देश

लापरवाही पाये जाने पर दो ग्राम पंचायत सचिव निलंबित

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीयन शिविरों का निरीक्षण किया। उन्होंने योजना के फार्म भरने के कार्य का जायजा लिया। सुश्री बाफना ने ई- केवायसी, समग्र आईडी और बैंक खातों को आधार से लिंक करने के कार्य का अवलोकन किया। कलेक्टर ने जनपद पंचायत करेली की ग्राम पंचायत कोसमखेड़ा, कंधरापुर, खिरिया, जोबा एवं नगर पालिका परिषद करेली के राम वार्ड और जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत खमरिया एवं भैंरोपुर में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शिविरों का निरीक्षण किया। भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने में लापरवाही पाये जाने पर कलेक्टर ने दो ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिये।

      कलेक्टर ने ग्राम पंचायत कोसमखेड़ा में लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने की प्रगति की जानकारी ली। यहां 752 पात्र महिलाओं में से केवल 6 आवेदन ही भरे जाना पाये गये। विगत दिवस भी बहुत कम पंजीयन किया गया। इस पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताई और ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिये। इसी तरह ग्राम पंचायत कंधरापुर में फार्म भरने में लापरवाही, पंचायत भवन में पात्र महिलाओं की सूची चस्‍पा नहीं किये जाने पर ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उन्‍होंने कहा कि पात्र महिलाओं के आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने के कार्य में तेजी लायें। सभी क्‍लस्‍टर के नोडल अधिकारी शिविरों की नियमित मॉनीटरिंग करेंगे। ऐसे क्षेत्र जहां ई- केवायसी ज्‍यादा लंबित है, वहां अतिरिक्त ऑपरेटर लगाये जायें। ई- केवायसी और फार्म भरवाये जाने का कार्य साथ- साथ किया जाना सुनिश्चित करें।

      ग्राम पंचायत खिरिया में कलेक्टर ने स्वसहायता समूह के माध्यम से लाड़ली बहना योजना के आवेदन भरवाने के निर्देश दिये। आवेदन भरने के कार्य में लापरवाही पाये जाने पर कलेक्टर ने पटवारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए निर्देशित किया। ग्राम पंचायत जोबा में सीएससी संचालक द्वारा कार्य करना नहीं पाये जाने पर कलेक्टर ने संचालक के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिये। उन्होंने यहां समग्र एवं बैंक खाते में आधार लिंक करने के कार्य का जायजा लिया।

ग्राम कोटवार को किया जायेगा सम्मानित
कलेक्टर ने नगर पालिका परिषद करेली के राम वार्ड में लाड़ली बहना योजना के पंजीयन शिविर का अवलोकन किया। उन्होंने यहां बैंक खाते में आधार लिंकिंग और डीबीटी इनेबल्ड कार्य की प्रगति देखी। सुश्री बाफना ने जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत खमरिया में लाड़ली बहना योजना के शिविर में फार्म भरने के कार्य की प्रगति की जानकारी ली। यहां 419 पात्र महिलाओं में से 200 से अधिक महिलाओं के ई- केवायसी पूर्ण की जा चुकी है। शिविर में कलेक्टर ने अपने सामने योजना का आवेदन फार्म भरवाया। इस ग्राम पंचायत में ग्राम कोटवार श्री साहेब लाल मेहरा द्वारा अच्छा कार्य करने पर कलेक्टर ने सराहना की और श्री मेहरा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत भैंरोपुर के शिविर में भरे जा रहे आवेदनों की जानकारी ली। ग्राम पंचायत सचिव ने बताया कि इस पंचायत में 471 पात्र महिलायें हैं, जिनके फार्म भरने का कार्य किया जा रहा है।

जिला सड़क सुरक्षा समि‍ति की बैठक सम्पन्न
नरसिंहपुर।जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शिवहरे, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई सागर श्री सुनील वर्मा, जिला परिवहन अधिकारी श्री जितेन्द्र शर्मा, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण श्री अरविंद किटहा, सीएमओ नरसिंहपुर श्री केव्ही सिंह, महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना श्री वीपी टेंटवाल, यातायात प्रभारी श्री नंदलाल धुर्वे एवं अन्य सदस्य मौजूद थे।
बैठक में निर्णय लिये गये कि नगरीय क्षेत्र में सडकों के किनारे लगी अवैध दुकानों को हटवाकर मार्गों को चौड़ा किया जाये। करेली बस्ती से गाडरवारा तक रोड में सुधार कराया जाये। साथ ही सड़क के शोल्डर ठीक करने एवं झाड़ियां कटवाने के संबंध में निर्णय लिया गया। संबंधित एजेंसी द्वारा नरसिंहपुर बायपास से छिंदवाडा तक नेशनल हाईवे मार्ग के सुधार/ पुनर्निर्माण किया जाये। सड़को पर रोड मार्किंग करने के संबंध में समस्त रोड ऐजेंसियों को निर्देशित किया गया। नरसिंहपुर में जेल तिराहे से मगरधा चौराहे तक सड़क निर्माण किया जाये। गुड समारिटन योजना का प्रचार- प्रसार करने के लिए निर्देशित किया गया। तेन्दूखेडा थाने से लगभग 1 किमी आगे रदिया टोला के लिए जाने वाली सडक पर स्थित ब्लैक स्पॉट के परिशोधन की कार्यवाही करने के संबंध में निर्णय लिया गया। एनएच- 44 से नरसिंहपुर शहर में प्रवेश के तीन स्थानों पर साईन बोर्ड लगाने, सड़कों की पुल-पुलियों की रैलिंग ठीक कराये जाने एवं उन पर रेडियम पेंट कराये जाने का निर्णय लिया गया।
बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित टोल नाकों पर उपलब्ध वाहनों की जानकारी संबंधित पुलिस थाने एवं जिला परिवहन कार्यालय में प्रदाय किये जाने के निर्देश दिये गये। गोटेगांव से चरगंवा रोड पर सनेर नदी पुल पर ब्लैक स्पॉट परिशोधन के लिये संबंधित रोड ऐजेंसी को निर्देशित किया गया।
बैठक में निर्णय लिया गया कि सम्पूर्ण जिले में ब्लैक स्पॉट्स चिन्हित कर उनके परिशोधन की कार्यवाही की जाये। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए नियम विरूद्ध वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध कार्यवाही करना, शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध कार्यवाही कर उनके लायसेंस निलंबित करने, नाबालिग वाहन चालकों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करने एवं उनके परिजनों को समझाईश देने, दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट के उपयोग पर जोर देने, वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का उपयोग नहीं करने एवं चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट के उपयोग करने के लिए प्रेरित करने पर जोर दिया गया। विशेष अभियान चलाकर लोगों में यातायात के नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं स्कूल कालेजों में यातायात नियम सम्बंधी प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये गये। बैठक में निर्णय किया गया कि जेल तिराहा एवं शासकीय चिकित्सालय के सामने स्पीड ब्रेकर बनाये जायें। शहर में विद्युत के खम्बे जो रोड पर लगे हैं, उन पर रेडियम पेंट लगवाया गये।

Aditi News

Related posts