37.9 C
Bhopal
April 30, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

डमरूघाटी में करीब चार क्विंटल एकत्रित की हरित सामग्री।

डमरूघाटी में करीब चार क्विंटल एकत्रित की हरित सामग्री।

श्री साईं श्रद्धा सेवा समिति का ऐतिहासिक कार्य से डमरूघाटी मंदिर देश के अन्य धर्मिक मंदिरो के लिए बना प्रेरक।

गाडरवारा। शिवधाम डमरूघाटी में महाशिवरात्रि पर लाखों लोगों ने दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। डमरूघाटी में सुबह से ही श्रद्धालुओं का आवागमन चालू हो गया जो देर रात तक चलता रहा। महाशिवरात्रि पर्व एवं मेले के चलते श्रद्धालुओं का उत्साह भी देखने को मिला। स्थानीय प्रशासन की मेले की व्यवस्थाओं के लिये राजस्व से लेकर पुलिस, नगरपालिका, स्वास्थ एवं विधुत विभाग के अधिकारी कर्मचारी मेले में तैनात रहे। साथ ही इस वर्ष महाशिव रात्रि पर्व में पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी ऐतिहासिक पहल समाजसेवी संगठन श्री साईं श्रद्धा सेवा समिति द्वारा देखने को मिली। जहां भगवान शंकर पर श्रद्धालुओं द्वारा बेलपत्र, फूल, धतूरा, दूवा आदि सामग्री चढ़ाई जाती थी जिसे विसर्जित किया जाता था लेकिन इस वर्ष भी श्री साईं श्रद्धा सेवा समिति की पहल पर इस हरित सामग्री से कॉम्पैट खाद हेतु एकत्रित किया गया। जिसे शहर के समस्त धार्मिक पेड़ पोधो में उपयोग किया जायेगा। इसी तारतम्य में समिति संस्थापक आशीष राय के नेतृत्व में समिति सदस्यों द्वारा सात घंटे की सेवा में करीब चार क्विंटल से अधिक हरित्र सामग्री एकत्रित की गई। जिसे कॉम्पैट खाद हेतु नगर पालिका प्रशासन को सौंपा गया।जिसे शमशान घाट स्थ्ति प्लांट में तैयार किया जायेगा।

 

एसडीएम सृष्टि देशमुख एवं डमरूघाटी समिति ने साईं समिति की पहल को सराहा।

महाशिवरात्रि की सम्पूर्ण व्यवस्था में प्रशासन की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। लाखों श्रद्धालुओं के दर्शन एवं मैले व्यवस्था में क्या अच्छा हो सकता है इसके लिया प्रशासनिक अधिकारी की इक्छाशक्ति विशेष महत्व रखती है। यही कारण है जब महाशिवरात्रि पर्व के पूर्व अनुविभागीय राजस्व अधिकारी सृष्टि देशमुख ने बैठक का आयोजन किया गया था तब साईं श्रद्धा सेवा समिति ने मंदिर में चढ़ने वाले हरित सामग्री से खाद बनाने का सुझाव के साथ पूर्व सहयोग दने की बात कही थी। इस पर एसडीएम सृष्टि देशमुख ने इस वर्ष भी मंदिर में चढ़ने वाली हरित सामग्री से कॉम्पेक्ट खाद बनाने पर समिति के क्रियावन्त कार्य की सराहना की। साथ ही डमरूघाटी समिति अध्यक्ष हंसराज मालपानी, बसंत डागा,रविशेखर जायसवाल,मुकेश जैन,संदीप पलोड,चंद्रकांत शर्मा इत्यादि ने साईं श्रद्धा सेवा समिति के इस कार्य की सराहना करते हुए कहा की साईं समिति की पहल के चलते डमरूघाटी मंदिर देश के अन्य धार्मिक मंदिरो के लिए एक प्रेरणा का स्त्रोत बन गया है। जो की हम सभी के लिए गौरव की बात है।

 

स्वच्छता पर करीब बारहा वर्ष से सेवा प्रदान कर रहा है संगठन।

महाशिवरात्रि पर आयोजित शिवधाम डमरूघाटी मेले में नंदी प्रांगण में करीब बारहा वर्ष से श्री साईं श्रद्धा सेवा समिति ने साफ सफाई की व्यवस्था की जिम्मेदारी को बखुबी निभाते हुये स्वच्छता अभियान चलाती आ रही है। इस वर्ष भी समिति ने हरित सामग्री पृथीकारण के साथ साथ अगरबत्ती,पैकिट,नारियल बूछो इत्यादि कचड़े को साफ किया। एवं स्वच्छता के प्रति जनजागरण भी किया गया। इस अवसर पर समिति संस्थापक आशीष राय,अमित श्रीवास,देवेन्द्र कुर्मी,नीलेश वर्मा,दीपेश श्रीवास,धनराज यादव,गुड्डू जाटव,अमित कोरी,मोहित सोनी,फरमान खान,राहुल रजक,आर्यन राय,अमीन खान,यश कुर्मी,मनोहर जाटव इत्यादी सदस्यों का विशेष सहयोग रहा।

Aditi News

Related posts