37.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिक

नरसिंहपुर,कल्याणपुर में बारूरेवा नदी पर बनाया बोरी बंधान, सीएम राइज स्कूलों के शिक्षकों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

कल्याणपुर में बारूरेवा नदी पर बनाया बोरी बंधान

नरसिंहपुर। जल संरक्षण व संवर्धन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिले के नरसिंहपुर विकासखंड के ग्राम कल्याणपुर में बारूरेवा नदी पर बोरी बंधान बनाया गया। यह बोरी बंधान मप्र जन अभियान परिषद के तत्वावधान में नवांकुर समिति व ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति भैंसा एवं कल्याणपुर के सदस्यों के सामूहिक प्रयासों से बनाया गया। नदी के बहते पानी को रोककर बोरी बंधान से भू- जलस्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी और गर्मियों में भी पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा। इस पानी से खेतों में फसलों की सिंचाई कर पैदावार बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इस मौके पर जिला समन्वयक मप्र जन अभियान परिषद श्री जयनारायण शर्मा, श्री वीरेंद्र चौकसे, श्री मोहन विश्वकर्मा, श्री राजकुमार पटेल और नवांकुर व प्रस्फुटन समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे। श्री शर्मा ने बताया कि आगे भी सभी समितियों के माध्यम से स्थानों का चयन कर बोरी बंधान बनाये जायेंगे, इससे जल संरक्षण व संवर्धन को बढ़ावा मिलेगा।

सीएम राइज स्कूलों के शिक्षकों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

नरसिंहपुर।जिले के सीएम राइज स्कूलों के शिक्षकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला मुख्यालय पर सम्पन्न हुआ।

इस दौरान पहले दिन सीएम राइज स्कूल सांईखेड़ा एवं डोभी, दूसरे दिन सीएम राइज स्कूल गोटेगांव व करेली और तीसरे दिन सीएम राइज स्कूल नरसिंहपुर और करेली के शेष शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में सीएम राइज स्कूल की अवधारणा, विजन, मिशन, मूल्य, कैपेसिटी बिल्डिंग आदि विषयों पर विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान छात्र केन्द्रित शिक्षा और गतिविधि आधारित शिक्षा देने के लिए स्कूल में अध्ययनरत बच्चों के सर्वांगीण विकास पर बल दिया गया।

समापन अवसर पर बुधवार को जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी ने कहा कि सीएम राइज स्कूल प्रतिदिन नये सोपान गढ़ें और बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाने में अपना योगदान दें। उन्होंने शिक्षकों से अपेक्षा की कि सीएम राइज स्कूलों की अवधारणा और सोच के अनुरूप आप सभी पूरी निष्ठा से कार्य करें। विद्यार्थियों को जीवन की चुनौतियों के लिए तैयार करने में शिक्षक अमूल्य योगदान है।

प्रशिक्षण लोक शिक्षण संचालनालय के जबलपुर संभाग के ओएसडी श्री चन्द्रशेखर सोनी, रिसोर्स पर्सन विपुल ग्रुप भोपाल, एडीपीसी श्री जीएस पटेल, प्राचार्य सीएम राइज स्कूल नरसिंहपुर/ नोडल अधिकारी श्री प्रभात कुमार मिश्रा, सहायक नोडल अधिकारी श्री भगवत साहू, श्री मोनू पटेल, सुश्री सौम्या की मौजूदगी में सम्पन्न हुआ।

 

Aditi News

Related posts