35.1 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,समय सीमा की बैठक में कलेक्टर द्वारा शासकीय योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा

नरसिंहपुर।कलेक्टर रोहित सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय- सीमा की बैठक में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों, अभियानों एवं गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
         बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन/ समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम, मिशन दिव्य वयोश्रेष्ठ सत्कार, प्रोजेक्ट निदान, मिशन चिरंजीवी, नगरीय एवं ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण, शासन से प्राप्त एवं टीएल पत्रों की विस्तार से समीक्षा की।
         बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, एसडीएम, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय, विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख और अन्य अधिकारी मौजूद थे। सभी पिछली टीएल बैठक में अनुपस्थित रहे अधिकारियों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
संतुष्टि के साथ करायें सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण
अवैध कॉलोनाईजर्स की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश
         कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे शिकायतों का निराकरण संतुष्टि के साथ करायें। निराकरण में भविष्यसूचक जवाब दर्ज नहीं किया जाये। खाद्यान्न पात्रता पर्ची की शिकायतों का प्राथमिकता के साथ निराकरण किया जावे। नगर पालिका द्वारा 15 दिनों में 124 शिकायतों संतुष्टि के साथ निराकृत करने पर अच्छे कार्य के लिए सराहना की।
         श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में जिले की उच्चतर रैंक बनाये रखने पर जोर दिया। बैठक में 100 दिवस से लंबित एवं निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। समाधान ऑनलाइन के विषयों पर भी चर्चा की गई। उन्होंने सभी नगरीय निकायों के सीएमओ को अवैध कॉलोनाईजर्स की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
प्रोजेक्ट निदान की समीक्षा
         कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में आदिवासी बाहुल्य वाले एवं दूरस्थ क्षेत्रों के साथ- साथ नगरीय निकायों में जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। अगला शिविर मुंगवानी में लगाया जायेगा। उन्होंने गोटेगांव तहसील के श्रीनगर में प्रोजेक्ट निदान के तहत लगाये गये शिविर में प्राप्त आवेदनों व शिकायतों के निराकरण की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में एसडीएम गोटेगांव द्वारा बताया गया कि इस शिविर में 923 शिकायतें प्राप्त हुई थी। राजस्व विभाग के अंतर्गत प्राप्त 567 शिकायतों में से 513 बीपीएल सूची से संबंधित थी। इनमें से 209 को पात्र पाया गया। कलेक्टर ने प्रोजेक्ट निदान के शिविरों के प्रचार- प्रसार के लिए फ्लैक्स एवं बैनर लगवाने के निर्देश दिये।
मिशन चिरंजीवी को सफल बनाये
         कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाये। उन्होंने वरिष्ठ व बुजुर्ग नागरिकों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर/ मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए नेत्र शिविर आयोजित करने और मिशन दिव्य वयोश्रेष्ठ सत्कार का लाभ दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने मिशन चिरंजीवी के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिये। मिशन चिरंजीवी की वर्कशॉप के आयोजन के लिए मास्टर ट्रेनर का चिन्हांकन किया जाये। उन्होंने कहा कि ग्राम आरोग्य केन्द्र सकिय रहकर बेहतर तरीके से कार्य करें। उन्होंने दिव्यांगों के लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र व आधार कार्ड, छात्रवृत्ति व पेंशन के प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि शिशु एवं मातृ मृत्यु दर की रिपोर्ट शिविर में मौजूद रहे और वहां मृत्यु की घटनाओं का ऑडिट हो। ग्राम पंचायतों में दिव्यांग पंजी रखवायी जाये। उसमें दिव्यांगों को प्राप्त हुई सहायता एवं योजनाओं के लाभ की जानकारी संधारित हो। रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया जावे। उन्होंने रैम्प विहीन शासकीय कार्यालयों की जानकारी देने के निर्देश कार्यालय प्रमुखों को दिये। उन्होंने बैंकों के एटीएम में साफ- सफाई की व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के निर्देश दिये।
गौशालाओं में रहे पर्याप्त चारे एवं पानी की व्यवस्था
         कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जनसुनवाई में मौजूद रहें और लोगों की शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने नगरीय निकायवार स्वच्छता सर्वेक्षण की समीक्षा की। उन्होंने नोडल अधिकारियों से आंगनबाड़ी केन्द्रों में नल कनेक्शन एवं विद्युत व्यवस्था की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने गौशालाओं में विद्युत व्यवस्था के बारे में पूछा। उन्होंने गौशालाओं में मवेशियों के लिए चारा- पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर बल दिया। श्री सिंह ने किसानों को गौशालाओं से जोड़ने की बात कही। कलेक्टर ने पक्षियों के लिए भी दाना- पानी की व्यवस्था करने पर जोर दिया।
ऊर्जा साक्षरता अभियान से जुड़ें
         कलेक्टर ने मतदाता जागरूकता के स्वीप अभियान और शासकीय कार्यालयों में बिजली की बचत की प्रगति की जानकारी ली। जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी ने बताया कि ऊर्जा साक्षरता अभियान- ऊषा के तहत जिले से अधिकारी वर्ग में सहायक संचालक जनसम्पर्क कार्यालय नरसिंहपुर श्री राहुल वासनिक, स्टेनो श्री निर्दोष वैद्य एवं श्री शुभम जैन द्वारा पंजीयन कर ऊर्जा संरक्षण पर आधारित 12 मॉड्यूलों की परीक्षा सर्टिफाइड की गई है। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा इसके लिए इन सभी की प्रशंसा की गई। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि इस अभियान से सभी अधिकारी- कर्मचारी एवं नागरिक जुड़े एवं ऊर्जा संरक्षण की जानकारी प्राप्त करें। इसके लिए www.usha.mp.gov.in वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

मार्च माह में आयोजित होंगे ग्राम पंचायत स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर
नरसिंहपुर।कलेक्टर रोहित सिंह के निर्देशानुसार चालू मार्च माह में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर जनपद पंचायत गोटेगांव, नरसिंहपुर, चांवरपाठा, करेली व चीचली में सेक्टर मुख्यालय पर लगाये जायेंगे।
          इसी तरह बुधवार 16 मार्च को जनपद पंचायत नरसिंहपुर के अंतर्गत सेक्टर मुख्यालय मुंगवानी में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में ग्राम पंचायत मुंगवानी, पिपरिया, डुडवारा, गड़रिया, लिघारी, पांजरा, पाठा, देवनगर नया, बकौरी एवं पस्ताना को शामिल किया गया है।
जिले में आधार केन्द्रों की स्थापना के लिए सम्पर्क करें
नरसिंहपुर। जिले में आधार केन्द्रों की स्थापना के लिए इच्छुक व्यक्ति कलेक्ट्रेट नरसिंह भवन नरसिंहपुर के कक्ष क्रमांक 97 में स्थित जिला ई- गवर्नेंस सोसायटी के कार्यालय में सम्पर्क कर आवेदन कर सकते हैं। इसी कार्यालय से आधार केन्द्र स्थापना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यह जानकारी जिला प्रबंधक जिला ई- गवर्नेंस सोसायटी ने दी है।
         जिला प्रबंधक ने बताया कि आधार केन्द्रों की स्थापना का मुख्य उद्देश्य नागरिकों का आधार पंजीयन एवं इससे संबंधित जानकारी को अद्यतन कराना है। आधार कार्ड में नागरिकों के पते में परिवर्तन, आयु, मोबाइल नम्बर व अन्य जानकारी में संशोधन, नवीन एवं संशोधित आधार कार्ड उपलब्ध कराने का कार्य आधार केन्द्रों में किया जायेगा। जिले के ऐसे शासकीय कार्यालय जहां स्वान कनेक्टिविटी उपलब्ध है, वहां नवीन आधार केन्द्र स्थापित किये जा सकते हैं।

Aditi News

Related posts