37.3 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर की पहल पर हुआ शिविर का आयोजन,प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह द्वारा दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण व हितलाभ वितरित

प्रभारी मंत्री ने 20.53 करोड़ रूपये के 5 निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन

शिविर में हुआ 6 हजार से अधिक दिव्यांग व वरिष्ठजनों का स्वास्थ्य परीक्षण

नरसिंहपुर एडिप योजना एवं राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत दिव्यांगों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए प्रदेश के वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह के मुख्य आतिथ्य में नरसिंहपुर के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में शिविर का आयोजन किया गया। प्रभारी मंत्री डॉ. एवं विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने दीप प्रज्जवलित व कन्या पूजन कर शिविर का शुभारंभ किया।

         शिविर का आयोजन भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम- एलिम्को, जिला प्रशासन एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण व सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के तत्वावधान में किया गया। शिविर में 6 हजार से अधिक दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिसमें 2558 का पंजीयन हुआ और 1550 के दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाये गये। एल्मिको द्वारा 536 पात्र दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण के लिए चिन्हित किया गया। शिविर में सुधार सहित 48 के आधार कार्ड एवं 286 दिव्यांगजन की समग्र आईडी में सुधार किया गया। इन दिव्यांगजनों को इसी माह में आवश्यक सहायक उपकरण प्रदान किये जायेंगे। शिविर में 180 हितग्राहियों का बीपी एवं सुगर टेस्ट किया गया। शिविर में आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक पद्धति से 837 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। इनमें से 213 का आयुर्वेद से व 146 का होम्योपैथी से उपचार किया गया और 478 को काढ़ा वितरित किया गया। जरूरतमंद मरीजों को नि:शुल्क औषधियों का वितरण भी किया गया।

मिशन दिव्य वयोश्रेष्ठ सत्कार की हुई शुरुआत

         कलेक्टर श्री रोहित सिंह की पहल पर जिला प्रशासन द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिव्यांगजनों, बुजुर्गों एवं गरीबों को दिलाने के लिए यह शिविर आयोजित किया गया। श्री सिंह दिव्यांगजनों के प्रति हमेशा संवेदनशील रहते हैं। इसे मिशन दिव्य वयोश्रेष्ठ सत्कार के रूप में शुरू किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह अपने भ्रमण के दौरान एवं जनसुनवाई में आने वाले दिव्यांगजनों की समस्याओं के निराकरण के लिए सदैव संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हैं। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए लगातार मॉनीटरिंग भी की गई और समय- समय पर आवश्यक निर्देश दिये गये। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम के बाद अब ब्लॉक स्तर पर भी इस तरह के जनसमस्या निवारण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसकी शुरूआत श्रीनगर में 9 मार्च को आयोजित कार्यक्रम से होगी। इसे प्रोजेक्ट निदान के रूप में शुरू किया जायेगा।

         कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिन पर दिव्यांगों को हितलाभ वितरण का खुशी का दिन है। मुख्यमंत्री गरीब, किसान, मजदूर, दिव्यांग और जरूरतमंदों की सेवा में लगातार लगे हैं। मुख्यमंत्री एवं राज्य शासन की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। मुख्यमंत्री का जीवन गरीबों और समाज की सेवा के लिए समर्पित है। उन्होंने दिव्यांग व वरिष्ठजन स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने दिव्यांगों के जीवन में खुशी लाने का कार्य किया है। केन्द्र सरकार और राज्य शासन दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित है। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए एक साल में 5 लाख रूपये तक का इलाज कहीं भी कराया जा सकता है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने गरीबों की पीड़ा को समझते हुए उनके हित में आयुष्मान कार्ड जैसे अनेक कल्याणकारी निर्णय लिये हैं।

         विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने कहा कि सरकार अंत्योदय के विचार के आधार पर कार्य कर रही है। शासन का लक्ष्य है कि समाज के सबसे आखिरी, सबसे पिछड़े, अंतिम व्यक्ति तक को योजनाओं का लाभ मिले। जिले के सभी दिव्यांगों को सरकार की किसी न किसी योजना का लाभ दिया जा रहा है। केन्द्र एवं राज्य सरकार आमजनता की सेवा में तत्पर है। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। ऑक्सीजन बेड बढ़कर 562 हो गये हैं। जिले में सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है। दिव्यांगजनों की समस्याओं के निराकरण के लिए राज्य शासन कृत संकल्पित है।

         श्री अभिलाष मिश्रा ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार गांव, गरीब, किसान व दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए लगातार कार्य कर रही है। उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण श्रीमती अंजना त्रिपाठी ने शिविर आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों का आवश्यक कृत्रिम अंग उपकरण के लिए आज शिविर में चिन्हांकन किया जा रहा है। चिन्हित दिव्यांगजनों को करीब डेढ़ माह बाद सहायक उपकरणों का वितरण एलिम्को के माध्यम से किया जायेगा।

         इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, डीएफओ श्री पीडी गेब्रियल, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, श्री महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी, श्री मिनेन्द्र डागा, डॉ. हरगोविंद पटैल, श्री बंटी सलूजा, ठाकुर राजीव सिंह, एसडीएम श्री राजेश शाह, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, दिव्यांग व वरिष्ठजन, हितग्राही और नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री दीपक अग्निहोत्री व आभार प्रदर्शन सीएमओ श्री केव्ही सिंह ने किया।

दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित

         शिविर में प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने दिव्यांगजनों व हितग्राहियों को 45 ट्रायसिकल, 37 एमआर किट, दो व्हील चेयर, 50 मूंगदाल किट, दो हितग्राहियों को मातृ वंदना योजना, दो हितग्राहियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के दो हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये गये। उन्होंने स्वरोजगार योजना के अंतर्गत दो हितग्राहियों को एक लाख 50 हजार रूपये के हितलाभ प्रदान किये। दो हितग्राहियों को ई- साईकिल प्रदान की।

5 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन

         इस अवसर पर प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने 20 करोड़ 53 लाख रूपये के 5 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत जिले में 3 करोड़ 86 लाख रूपये लागत के 6 अतिरिक्त कक्ष भवन, 7 करोड़ 5 लाख रूपये लागत के पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के भवन, 7 करोड़ 99 लाख रूपये लागत के शासकीय महाविद्यालय सांईखेड़ा के भवन, 48 लाख रूपये लागत के महिला एवं बाल विकास विभाग के वन स्टाप सेंटर भवन और राजस्व विभाग के अंतर्गत एक करोड़ 15 लाख रूपये लागत के अनुविभागीय राजस्व अधिकारी कार्यालय गोटेगांव के भवन के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया।

प्राणवायु पुरस्कार वितरित

         शिविर में प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने अंकुर अभियान के अंतर्गत पौधरोपण के लिए उत्कृष्ट कार्य करने पर जिले के 8 नागरिकों को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से प्राणवायु पुरस्कार प्रदान किये। उन्होंने डॉ. अशोक कुमार उदेनिया, श्रीमती देवका सिलावट, श्री मनोज सेन, श्रीमती यशोधा बुनकर, श्री रमाकांत लोधी, नीमा मुड़िया, सुषमा देवलिया व श्री सक्सेना को वृक्ष वीर/ वृक्ष वीरांगना मान्य कर प्राणवायु अवॉर्ड प्रदान किये। पौधरोपण में योगदान के लिए इन नागरिकों की सराहना की गई।

प्रभारी मंत्री ने किया पौध रोपण

         अंकुर अभियान के अंतर्गत प्रभारी मंत्री डॉ. शाह ने पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के परिसर में पीपल का पौधा रोपा।

स्वास्थ्य परीक्षण

         शिविर में दिव्यांगों व वरिष्ठजनों का स्वास्थ्य परीक्षण लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और आयुष विभाग के डॉक्टरों द्वारा किया गया। यहां अस्थिबाधित रोग विशेषज्ञ, मानसिक मंदता विशेषज्ञ, नाक, कान, गला विशेषज्ञ, दृष्टिबाधित नेत्र रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

लगाये गये विभिन्न काउंटर

         कार्यक्रम स्थल पर आधार कार्ड बनाने के लिए आधार सेवा केन्द्र, समग्र आईडी, आयुष्मान कार्ड, स्वरोजगार योजना में पंजीयन के लिए विभिन्न काउंटर बनाये गये थे। यहां मप्र राज्य आजीविका मिशन, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, श्रम विभाग, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, सहायता केन्द्र के अलग- अलग काउंटर बनाये गये थे। जनपद पंचायत एवं नगरीय निकायवार 14 रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाये गये थे।

         शिविर में दिव्यांगों व वृद्धजनों को छड़ी, वैसाखी, वॉकर, ट्राइपॉड्स, क्वाडपॉड्स, श्रवण यंत्र, कृत्रिम दांत, नजर के चश्मा, व्हीलचेयर, कमोड सहित व्हील चेयर, कमोड सहित चेयर/ स्टूल, सिलिकॉन फोम तकिया, घुटनों के बेल्ट- नी ब्रेस, स्पाइनल सपोर्ट, सर्वाइकल कॉलर, लम्बोसैक्रल बेल्ट, ब्रेक सहित वॉकर/ रोलेटर, सीट सहित छड़ी, फुट केयर किट, मोट्रेड ट्रायसिकल, ब्लाईंड स्टिक, ट्रायसिकल, टीएलएम किट, कृत्रिम अंग उपकरण/ कैलीपर्स आदि प्रदाय करने के लिए चिन्हांकन किया गया।

Aditi News

Related posts