37.1 C
Bhopal
April 28, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने की मुख्ममंत्री जनसेवा अभियान की समीक्षा

कलेक्टर ने की मुख्ममंत्री जनसेवा अभियान की समीक्षा
नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने सोमवार को समय सीमा की बैठक में टीएल पत्रों और मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में सभी एसडीएम, विभागों के जिला प्रमुख, मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के नोडल अधिकारी, जनपदों के सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ और अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक की शुरूआत राष्ट्रगान के सामूहिक गायन से हुई।
बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में शिविर पूरे हो चुके हैं और सर्वे का कार्य भी पूर्ण हो चुका है, परंतु एंट्री पूरी नहीं हुई है। जाति प्रमाण पत्र जारी करने और एंट्री करने की स्थिति संतोषजनक नहीं है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के आवेदन लंबित हैं। इन सभी कार्यों में तेजी से प्रगति लाई जाये। उन्होंने निर्देशित किया कि आयुष्मान कार्ड बनवाकर शतप्रतिशत एंट्री हो। शिविर लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड की एंट्री सुनिश्चित करवायें।
बैठक में अटल पेंशन योजना, कल्याणी विवाह योजना, कन्या अभिभावक योजना की समीक्षा कर कलेक्टर ने आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोविड- 19 के दौरान अपने माता- पिता को खो चुके बच्चों को बुलाकर महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यक्रम आयोजित करे और बच्चों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।
पुख्ता कारण होने पर ही करें आवेदन अस्वीकृत
कलेक्टर ने नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा व नक्शा शुद्धिकरण के कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों के शिविरों और लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शिविर के दौरान आये आवेदनों को अस्वीकृत करने का पुख्ता कारण हो। आयुष्मान कार्ड, सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की प्रगति की जानकारी कलेक्टर ने ली। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश स्थापना सप्ताह के दौरान एक नवम्बर को दोपहर एक बजे हितलाभ का वितरण कराना सुनिश्चित किया जाये। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का सत्यापन दो दिवस के भीतर करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना और किसान क्रेडिट कार्ड की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सभी जनपदों के सीईओ मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के सभी प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। इस योजना में कोई भी प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिये।
असंतोषजनक कार्य पर वेतन वृद्धि रोकने व वेतन काटने के निर्देश
समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने आपसी विभागीय समन्वय से स्वच्छ भारत मिशन के कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने लंबित आवेदनों का यथाशीघ्र निराकरण करने और निर्माण श्रमिकों का पंजीयन सुनिश्चित करने पर जोर दिया। आयुष्मान भारत योजना में सीएमओ चीचली के असंतोषजनक कार्य पर उन्होंने एक वेतन वृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। स्वच्छता सर्वेक्षण में असंतोषजनक कार्य करने पर उन्होंने सीएमओ नरसिंहपुर की दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश बैठक में दिये। बगैर सूचना के मुख्यालय से बाहर रहने पर कलेक्टर ने सहायक जिला आबकारी अधिकारी का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये।
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण के लिए प्रभारी नियुक्त
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान उन्होंने सीएमओ करेली को नगरीय निकायों की शिकायतों के निराकरण के लिए प्रभारी अधिकारी का दायित्व दिया एवं राजस्व की शिकायतों के निराकरण के लिए एसडीएम गाडरवारा को प्रभारी नियुक्त किया। इसके अलावा सी एवं डी कैटेगिरी में आने वाले विभागों के अधिकारियों की एक- एक वेतन वृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे अपने स्तर से सुगर मिलों के गोदामों का स्टॉक वैरीफिकेशन सुनिश्चित करायें।

Aditi News

Related posts