32.1 C
Bhopal
April 30, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत ई- केवायसी किये जाने के लिए महिलाओं से रुपये लेने की शिकायत पर जिले की जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत कल्याणपुर के अंतर्गत कार्यरत सीएससी संचालक भानू चौकसे को किया जायेगा ब्लैक लिस्ट

सीएससी संचालक श्री भानू चौकसे को किया जायेगा ब्लैक लिस्ट
नरसिंहपुर।मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत ई- केवायसी किये जाने के लिए महिलाओं से रुपये लेने की शिकायत पर जिले की जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत कल्याणपुर के अंतर्गत कार्यरत सीएससी संचालक श्री भानू चौकसे को ब्लैक लिस्ट किया जायेगा। इस संबंध में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने राज्य समन्वयक कामन सर्विस सेंटर भोपाल श्री कमलेश बंजारिया को आवश्यक कार्रवाई के लिए पत्र प्रेषित किया है।
उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत कल्याणपुर के सीएससी संचालक श्री भानू चौकसे द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत ई- केवायसी किये जाने के लिए महिलाओं से 50- 50 रुपये लिये जाने की शिकायत सीईओ जनपद पंचायत चीचली के माध्यम से कलेक्टर को प्राप्त हुई है। साथ ही एक अन्य शिकायत में अवगत कराया गया‍ है कि सीएससी संचालक द्वारा 100 रुपये लिये गये। जबकि शासन स्तर एवं जिला स्तर से स्पष्ट निर्देश प्रसारित किये गये थे कि हितग्राही से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जायेगा और उक्त कार्य पूर्णत: नि:शुल्क किया जायेगा।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिए 29 सेक्टर स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त
नरसिंहपुर।प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार और परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना- 2023 प्रारंभ की गई है। इसमें प्रदेश की पात्र महिलाओं को प्रत्येक माह एक हजार रुपये दिये जायेंगे। योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जिले के 4 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 29 सेक्टर स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त किये हैं। विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव के लिए 8 और नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा के लिए 7- 7 नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। इन अधिकारियों को विभिन्न क्लस्टर का दायित्व सौंपा गया है। ये अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की सम्पूर्ण गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध करायेंगे और सेक्टर स्तरीय सम्पूर्ण गतिविधियों की रिपोर्टिंग जिला स्तरीय कंट्रोल रूम में निर्धारित प्रपत्र में करेंगे।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत जिले में 25 मार्च से ऑनलाइन फीडिंग के लिए जगह- जगह कैम्प का आयोजन करके महिलाओं के पंजीयन के लिए आवेदन लिये जा रहे हैं। पंजीयन के लिए महिलाओं के समग्र में आधार ई- केवायसी और लाड़ली बहना योजना एप के माध्यम से फार्म ऑनलाइन किये जा रहे हैं।
इस सिलसिले में विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव के अंतर्गत क्लस्टर रहली, बढ़ैयाखेड़ा व कमती के लिए महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक श्री केके रैकवार, चांदनखेड़ा, सूरवारी व बेलखेड़ी शेढ़ के लिए जिला प्रबंधक स्टेट वेयर हाऊसिंग श्री कैलाश चौहान, बरहटा, बौछार व करकबेल के लिए मंडी सचिव श्री आरएस गुमास्ता, श्रीनगर, झौंत व सर्रा के लिए सहायक संचालक गन्ना डॉ. अभिषेक दुबे, सिमरिया, खमरिया व जमुनिया के लिए उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. असगर खान, नगर पालिका परिषद गोटेगांव, बहोरीपारकलां व डांगीढाना के लिए परियोजना अधिकारी मनरेगा जिला पंचायत श्री योगेश पुष्प, भैंसा, गोरखपुर व पाठा के लिए सहायक संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. प्रवीण पटैल और मुंगवानी, बचई व मलाहपिपरिया के लिए एसडीओ ईएण्डएम श्री आरडी प्रजापति को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है।
विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर के अंतर्गत क्लस्टर सिंहपुरबड़ा, आमगांवबड़ा, डोंगरगांव नर्मदा व सगौनीखुर्द के लिए प्रभारी उप संचालक कृषि डॉ. आरएन पटैल, धमना, झामर व नयाखेड़ा के लिए सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री डीसी चतुर्वेदी, रौंसरा, कुम्हड़ी व समनापुर के लिए सहायक संचालक अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण श्रीमती अंजना त्रिपाठी, खमरिया, बीतली व पिपरिया लिंगा के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. सुरत्ना सिंह, जनौर, रमखिरिया व खिरिया के लिए जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एआर मरावी, पिपरिया बरौदिया, अम्हेटा व नगर पालिका परिषद करेली के लिए जिला खनिज अधिकारी श्री ओपी बघेल और नगर पालिका परिषद करेली तथा नरसिंहपुर के लिए जिला समन्वयक एसबीएम जिला पंचायत श्री राजेश तिवारी को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है।
विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा के अंतर्गत क्लस्टर चांवरपाठा, नादिया व बिलगुवां के‍ लिए सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास श्री राधेश्याम वर्मा, काशीखैरी, बिल्थारी व काचरकोना के लिए जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण श्री सुनील सिंह मरकाम, भौरा, भामा व नरवारा के लिए सहकारिता निरीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह, चिरहकलां नयागांव व मनकवारा के लिए कार्यपालन यंत्री पीआईयू श्री अभिषेक ठाकुर, करपगांव, शाहपुर व खंचारी के लिए श्रम पदाधिकारी श्री नीरज पटैल, महगुवां, निजौर, भौंरझिर व हेमरा के लिए जिला नोडल अधिकारी रेशम श्री जेपी मेहरा और बांसखेड़ा, खुलरी व नगर परिषद तेंदूखेड़ा के लिए जिला खेल अधिकारी श्रीमती सुनीता यादव को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है।
विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा के अंतर्गत क्लस्टर तूमड़ा, नगर सांईखेड़ा व तूमड़ा/ बम्हौरी कलां के लिए जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी श्री प्रभात कनौजे, बम्हौरी कलां, आमगांव छोटा/ देवरी व देवरी के लिए कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी श्री अरविंद किटहा, बम्हौरी कलां सेक्टर, आमगांव छोटा व पचामा के लिए कार्यपालन यंत्री आरईएस श्री खुमान सिंह मालवीय, बसुरिया, बारहाबड़ा व कठौतिया के लिए कार्यपालन यंत्री डिस्नेट एनव्हीडीए नहर श्री अंकुर शर्मा, रातीकरार, गांगई व चारगांव खुर्द के लिए कार्यपालन यंत्री एनव्हीडीए श्री एसके मालवीय, सिंहपुर छोटा, नगर पालिका परिषद गाडरवारा के लिए एसडीओ लोक निर्माण विभाग श्री राजीव कुमार जैन और नगर परिषद चीचली, सालीचौका तथा तूमड़ा/ देवरी के लिए महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय श्री व्हीपी टेंटवाल को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। ये अधिकारी फील्ड में रहकर उक्त कार्य किया जाना सुनिश्चित करेंगे।

Aditi News

Related posts