35.1 C
Bhopal
May 5, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, किसानों को गन्ना का समय पर भुगतान सुनिश्चित करें – कलेक्टर

किसानों को गन्ना का समय पर भुगतान सुनिश्चित करें – कलेक्टर

कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को समय सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि टीएल बैठक प्रत्येक सोमवार को सुबह 10.30 बजे से प्रारंभ होगी। टीएल बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी का एक दिन का वेतन काटा जायेगा।

बैठक में सीएम हेल्पलाइन, लोक सेवा गारंटी, जाति प्रमाण पत्र अभियान, हाईकोर्ट में लंबित प्रकरण, निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण, आयुष्मान कार्ड, धान उपार्जन, उर्वरक की उपलब्धता, किसानों को गन्ना का भुगतान, समय सीमा के लंबित प्रकरणों आदि की समीक्षा की गई।

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि किसानों को गन्ना का समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जावे। सभी एसडीएम कोर्ट में प्रत्येक शुक्रवार को अपरान्ह 3 बजे से किसानों के गन्ना के बकाया भुगतान की समीक्षा की जायेगी और समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जायेगा। जिन किसानों को समय पर सुगर मिल द्वारा भुगतान नहीं किया गया है, वे एसडीएम कोर्ट में जानकारी दे सकते हैं। कलेक्टर ने सुगर मिलों की व्यवस्थाओं को सुचारू बनाये रखने के लिए सभी एसडीएम एवं टीआई को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सुगर मिलों के आसपास सुचारू आवागमन सुनिश्चित किया जाये। क्रेन की व्यवस्था हो, रिफ्लेक्टर लगाये जायें।

कलेक्टर ने उप संचालक कृषि से जिले में उर्वरक की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि खाद वितरण व्यवस्थित ढंग से हो। विक्रय केन्द्र में लाइन नहीं लगे। उन्होंने धान उपार्जन कार्य की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि एसडीएम वेयर हाऊस/ उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करें और सभी व्यवस्थायें सुचारू रहें। मोबाइल एवं ई- केवायसी की सीडिंग प्राथमिकता से प्रतिदिन करायें।

कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की विभागवार समीक्षा की और निर्देशित किया कि शिकायतों को अधिकारी स्वयं पढ़ें और रियल टाईम में निराकृत करें। उन्होंने लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और खाद्य विभाग की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त की और कम प्रगति वाले बीएमओ व खाद्य विभाग के संबंधित अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। एक भी शिकायत का निराकरण नहीं करने वाले संबंधित अधिकारियों को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने अनअटेंडेंट शिकायत वाले संबंधित अधिकारियों का इस माह का वेतन रोकने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि लोक सेवा गारंटी के लंबित आवेदन समय सीमा बाह्य नहीं होने चाहिये। जाति प्रमाण पत्र, आयोग के प्राप्त लंबित शिकायतों को निराकृत करने के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने हाईकोर्ट में प्रचलित प्रकरणों में समय पर जबाव प्रस्तुत करने और आगामी 10 दिन में निराकरण करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत मतदाता सूची शुद्धिकरण के कार्य को प्राथमिकता से कराने के लिए निर्देशित किया। स्कूलों और कॉलेजों के साथ- साथ ग्रामीण क्षेत्र में शिविर लगाने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होंने कहा कि जेंडर रेशो पर विशेष ध्यान दिया जाये। कलेक्ट्रेट और अन्य विभागों के अधिकारियों और सभी अधीनस्थ कर्मचारियों की वोटर आईडी बनवा ली जाये, तभी वेतन भुगतान हो।

कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत एवं वार्डवार रोस्टर बनाकर कार्य में प्रगति लाई जाये। आयुष्मान कार्ड में शतप्रतिशत सेचुरेशन लाना है। सभी सीएमओ व सीईओ जनपद यह कार्य प्राथमिकता से करायें।

कलेक्टर ने नशा मुक्ति अभियान की समीक्षा के दौरान स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों के आसपास से गुटखा आदि की गुमटियां हटवाने के निर्देश दिये। उन्होंने नशा मुक्ति अभियान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ. सौरभ संजय सोनवणे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts