27.6 C
Bhopal
June 23, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, ग्राम खैरीपाली में शुरू हुआ जन जागृति पुस्तकालय,ग्राम पंचायतों में शुरू हो रहे हैं पुस्तकालय

ग्राम खैरीपाली में शुरू हुआ जन जागृति पुस्तकालय,ग्राम पंचायतों में शुरू हो रहे हैं पुस्तकालय

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जनपद पंचायत सांईखेड़ा के भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत खैरीपाली में जन जागृति पुस्तकालय का शुभारंभ किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुनीता खंडायत, एसडीएम श्रीमती सृष्टि देशमुख गौड़ा, सीईओ जनपद श्री आयुष अग्रवाल, सरपंच श्री अजय द्विवेदी, विद्यार्थी एवं ग्रामवासी मौजूद थे।

कलेक्टर ने यहां छात्राओं और ग्रामवासियों से रूबरू चर्चा की। पुस्तकालय में मौजूद छात्राओं व बुजुर्गों से चर्चा के दौरान कलेक्टर सुश्री बाफना ने बताया कि पुस्तकालय में सभी आयुवर्ग के लिए ज्ञानवर्धक, रूचिकर एवं मनोरंजक पुस्तकें पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं। यहां बैठकर विद्यार्थी पढ़ाई करके अपने कैरियर को बेहतर बना सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पुस्तकालय नियमित रूप से संचालित रहना चाहिये। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों को ग्राम पंचायत स्तर पर ही पूरी करवाने की पहल जिला प्रशासन द्वारा की गई है। उल्लेखनीय है कि अभी तक जिले की 3 जनपदों के 6 ग्राम पंचायतों में पुस्तकालय संचालित हैं, जबकि 2 पुस्तकालय पूर्व से ही संचालित हैं। प्रत्येक पुस्तकालय में 150 से भी अधिक पुस्तकें उपलब्ध कराई जा रही हैं।

कलेक्टर ने ग्रामवासियों से जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल कनेक्शन की जानकारी ली। ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि यहां प्रत्येक घर में नल कनेक्शन हैं। जल आपूर्ति हो रही है। गांव में निर्बाध रूप से विद्युत उपलब्धता है।पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है।अन्य किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है।कलेक्टर ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदनों में आपत्ति की स्थिति के बारे में पूछा। इस बारे में बताया गया कि 15 आवेदनों में आपत्ति आई है। कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों में सीमांकन, नामांतरण, बटवारा और 5 साल में हुए बटवारे के नक्शों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बटांकन के बाद नक्शा तरमीम हर हाल में हो।

Aditi News

Related posts