25.7 C
Bhopal
April 30, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर, 02 मार्च 2023. आगामी होलिका दहन, धुरेड़ी, रंगपंचमी, चैत्र नवरात्र, शबे बारात, रमजान माह, ईद-उल- फितर त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गुरूवार को सम्पन्न हुई। कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि जिले में शांति, आपसी सौहार्द, सदभाव एवं एकता की गौरवशाली परंपरा रही है, इसी के अनुरूप आगामी त्यौहार मनाये जायेंगे। उन्होंने होलिका दहन में लकड़ी की अपेक्षा गोबर के कंडे व गौकाष्ठ का उपयोग करने पर जोर दिया।

कलेक्टर ने कहा कि होली एवं रंगपंचमी के दिन त्यौहार मनाने के बाद सभी के सहयोग से कचरा की साफ- सफाई की जाये। इसके लिए हरेक वार्ड में युवा वालेंटियर्स के स्वैच्छिक ग्रुप बनाकर साफ- सफाई/ स्वच्छता अभियान चलाने के लिए प्रेरित किया जाये।

बैठक में जिला शांति समिति ने जिले के नागरिकों से अपील की कि जिले की शांति, सद्भाव एवं एकता की गौरवशाली परंपरा के अनुरूप जिले में आगामी होली, रंगपंचमी सहित सभी त्यौहार मिल- जुलकर आपसी भाईचारे के साथ मनाये जायें। बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने महत्वपूर्ण सुझाव दिये। इन पर अमल का भरोसा कलेक्टर सुश्री बाफना ने दिलाया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अभिजीत रंजन, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, एएसपी श्री सुनील कुमार शिवहरे, पूर्व विधायक श्रीमती साधना स्थापक व श्री हाकम सिंह चढ़ार, श्री नरेन्द्र राजपूत, श्री अश्विनी धौरेलिया, श्री मनमोहन बंटी सलूजा, श्री सुनील कोठारी, डॉ. संजीव चांदोरकर, श्री लालसाहब जाट, श्री मनीष ठाकुर, श्री संतोष चौकसे, श्री मनोहर लाल साहू, चौ. जोगेन्द्र सिंह, मो. हुसैन पठान, श्री किशन गुप्ता, श्री तरवर सिंह पटैल, श्री विभाष जैन, श्री शेख सज्जाद, रूबीना खातून, श्री गुड्डू मालगुजार, श्री अजय दुबे, हाफिज मो. इमाम साबरी, श्री शिव कुमार सिंह राजपूत, श्री नजीर अहमद, श्री गोपाल सिंह, मो. शमीम खान, समिति के अन्य सदस्य और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में निर्णय लिये गये कि जिले में होलिका ऐसे स्थान पर रखी जाये, जहां आवागमन प्रभावित नहीं हो। होलिका दहन रात्रि 10 बजे तक करा लिया जाये। होलिका दहन स्थलों का निरीक्षण किया जाये। विद्युत तारों/ टेलीफोन लाइन के नीचे होलिका न रखी जाये। डामर व सीसी रोड पर होलिका दहन नहीं हो। इस बारे में जागरूकता बढ़ाने पर जोर देते हुए मुनादी कराने के लिए सीएमओ को निर्देशित किया गया। त्यौहारों में डीजे पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के प्रावधानों का कड़ाई से पालन हो। परीक्षाओं को देखते हुए इसमें कोई रियायत नहीं दी जायेगी, सख्ती से कार्रवाई कर ध्वनि विस्तारक यंत्र जब्त किये जायेंगे और धारा 188 के तहत बाउंडओवर की कार्रवाई की जायेगी। किसी कार्यक्रम में आवश्यक होने पर ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग एसडीएम की अनुमति के बाद ही किया जा सकेगा। धुरेड़ी एवं रंगपंचमी में केमिकल युक्त पीली मिट्टी का उपयोग नहीं हो। आमजन ज्वलनशील रंगों/ पेस्टों/ गोबर/ कीचड़ का इस्तेमाल न करें। हर्बल रंगों को प्राथमिकता दें। अवैध शराब की बिक्री नहीं होगी। पुलिस एवं आबकारी विभाग इस पर लगातार निगरानी रखकर कार्रवाई करेंगे। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि यदि शराब दुकानें शासन के निर्देशानुसार बंद नहीं होंगी, तो दुकानें सील कर लायसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जायेगी। अवैध शराब के विक्रय पर भी सख्त कार्रवाई की जायेगी।

बैठक में तय किया गया कि नई जगहों पर अगर होलिका दहन की जा रही हो, तो उसकी सूचना संबंधित पुलिस थाना में दी जाये। होलिका दहन में लकड़ी की अपेक्षा गोबर के कंडे व गौकाष्ठ का उपयोग किया जाये। केन्द्रीय जेल में निर्मित गोबर के कंडों/ गौकाष्ठ का उपयोग किया जाये, इसकी उपलब्धता थाना स्तर पर रहेगी। असामाजिक तत्वों की निगरानी की जाये। जबरन चंदा वसूली नहीं की जाये। अश्लील गीत- संगीत नहीं बजाया जाये। किसी अजनवी व्यक्ति पर जबरन रंग गुलाल नहीं डाला जाये। व्यापारी वर्ग उत्तम किस्म के रंग- गुलालों की बिक्री करें। हाईवे के आसपास लगातार पेट्रोलिंग होती रहे। रात में पुलिस की गश्ती हो। होली/ रंगपंचमी त्यौहारों के दौरान एक घंटे अतिरिक्त जल आपूर्ति की व्यवस्था नगरीय निकायों में की जायेगी। सिविल सर्जन जिला अस्पताल और सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में आकस्मिक चिकित्सा दल की ड्यूटी आवश्यक दवाईयों के सहित लगायेंगे। एम्बुलेंस एवं 108 वाहन मुस्तैद रहेंगे। वन विभाग होलिका दहन के लिए मंडलों को जलाऊ लकड़ी एवं बांस नियमानुसार उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेगा। होलिका दहन स्थलों पर आवश्यक पुलिस बल तैनात रहेगा व पेट्रोलिंग करेगा। शराब पीकर गाड़ी चलाने एवं वाहन में ओव्हर लोडिंग पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।

होली/ धुरैड़ी व रंगपंचमी पर सभी नर्मदा घाटों पर एसडीआरएफ/ होम गार्ड के जवान तैनात रहेंगे। सभी नगरीय निकायों में सीसीटीव्ही कैमरे चालू स्थिति में रहेंगे। एनटीपीसी/ सभी नगरीय निकायों के फायर बिग्रेड तैयार रखे जायेंगे।

चैत्र नवरात्र के दौरान देवी प्रतिमाओं एवं धार्मिक स्थलों के आसपास साफ- सफाई, जलापूर्ति, स्ट्रीट लाइट एवं सतत विद्युत आपूर्ति सभी नगरीय निकायों में सुनिश्चित की जायेगी। जवारा विसर्जन के दौरान पुलिस दल एवं कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी लगाई जायेगी। नरसिंहपुर में सदर मढ़िया के पास पार्किंग स्थल की समुचित व्यवस्था की जायेगी। शबे बारात के दिन मस्जिदों व कब्रिस्तान के आसपास समुचित साफ- सफाई, लाइटिंग की जायेगी। पुलिस की सघन पेट्रोलिंग रहेगी। सीएमओ स्ट्रीट लाईट दुरूस्त रखेंगे। बिजली की सतत आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी।

बैठक में शांति समिति के पूर्व सदस्य श्री सरदार सिंह के निधन पर दो मिनिट का मौन धारण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

Aditi News

Related posts