31.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
Uncategorized

नरसिंहपुर जिले के खास समाचार

कलेक्टर रोहित सिंह ने सुनी लोगों की समस्यायें
जनसुनवाई में आये 89 आवेदन
नरसिंहपुर।लेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 15 फरवरी को जनसुनवाई में पहुंचे लोगों की समस्याओं को कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने ध्यानपूर्वक सुना और निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण भी किया गया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य एवं एसडीएम श्री राजेश शाह ने भी लोगों की समस्यायें सुनी और आवेदन लिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 89 आवेदन आये।
कलेक्टर ने मौके पर सौंपी दिव्यांग राजकुमार झारिया को ट्रायसिकल
   जिले के ग्राम नन्हेगांव के दिव्यांग श्री राजकुमार झारिया पिता रामचरण झारिया मंगलवार को कलेक्ट्रेट नरसिंह भवन में जनसुनवाई में पहुंचे। उन्होंने कलेक्टर श्री रोहित सिंह को आवेदन दिया और बताया कि वे दाहिने पैर एवं हाथ से दिव्यांग हैं और उन्हें चलने व दैनिक कार्य करने में बहुत परेशानी होती है, उन्हें ट्रायसिकल की जरूरत है। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने उक्त दिव्यांग को ट्रायसिकल प्रदान करने के निर्देश उप संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण को दिये।
   जनसुनवाई में कलेक्टर ने मौके पर ही दिव्यांग श्री राजकुमार झारिया को ट्रायसिकल प्रदान की। इस पर झारिया ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आभार जताया। उन्होंने जिला प्रशासन और मध्यप्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया।
         जनसुनवाई में अन्य आवेदकों ने भी आवेदन देकर अपनी- अपनी समस्यायें बताई, जिस पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

16 फरवरी को संत रविदास जयंती समारोह का आयोजन बरमानकलां में
नरसिंहपुर।. राज्य शासन के निर्देशानुसार संत शिरोमणि गुरू रविदास जयंती समारोह का आयोजन राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी व सांसद होशंगाबाद श्री राव उदय प्रताप सिंह के मुख्य आतिथ्य एवं विधायक श्री जालम सिंह पटैल की अध्यक्षता में बुधवार 16 फरवरी को पूर्वांह 11 बजे से जिले की करेली तहसील के ग्राम बरमानकलां में नवीन विद्या भवन के पास में किया जायेगा।
         इस दौरान राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दोपहर 12 बजे से वेबकास्ट के माध्यम से किया जायेगा। इस अवसर पर संत रविदास के भजनों का कार्यक्रम आयोजित होगा और उनके अनुयायियों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्मानित किया जायेगा। हितग्राही मूलक योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों को प्रशस्ति पत्र वितरित किये जायेगें और सहभोज होगा। यह जानकारी जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण नरसिंहपुर ने दी है।

सगौनीकला में रूकवाया बाल विवाह
नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन में नरसिंहपुर थाना के अंतर्गत ग्राम सगौनीकलां में महिला एवं बाल विकास विभाग, नायब तहसीलदार, चाइल्ड लाइन व पुलिस के सहयोग से मंगलवार को एक नाबालिग लड़की का बाल विवाह रूकवाया गया। इस बालिका की उम्र 15 वर्ष 8 माह थी। विदित है कि कलेक्टर श्री सिंह ने बाल विवाह न हो इसके सख्त निर्देश पूर्व में आयोजित बैठकों में दिये थे।

आयुष विभाग द्वारा 172 बच्चों को नि:शुल्क स्वर्ण प्राशन
नरसिंहपुर।. आयुष विभाग द्वारा जिले के दो आयुष ग्रामों कठौतिया एवं झामर में मंगलवार को पुष्य नक्षत्र पर 16 वर्ष तक के 172 बच्चों को स्वर्ण प्राशन का नि:शुल्क सेवन कराया गया। साथ ही बच्चे के स्वास्थ्य की प्रगति संबंधी एक रिपोर्ट कार्ड भी बनाया गया, जिसमें उसके शारीरिक विकास को प्रत्येक माह दर्ज किया जायेगा।
         जिला आयुष अधिकारी ने बताया कि स्वर्ण प्राशन बच्चों के संपूर्ण शारीरिक व बौद्धिक विकास, एकाग्रता को बढ़ाने में सहायक है। साथ ही बच्चों को बार-बार होने वाले संक्रमण सर्दी, बुखार से सुरक्षित रखता है। यह बच्चों की पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है, जिससे पेट संबंधी रोग नहीं होते। स्वर्ण प्राशन बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहायक है। यह शुद्ध स्वर्ण के साथ गाय के घी, शहद, ब्राह्मी, बचा, शंखपुष्पी जैसी औषधियों से निर्मित होता है। बच्चे को 6 माह में स्वर्ण प्राशन की 6 खुराक अनिवार्य रूप से पिलाना विशेष लाभदायक होता है। पुष्य नक्षत्र की अगली तिथि की सूचना बच्चों के अभिभावकों को दे दी गई है।

कमिश्नर ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा

नरसिंहपुर। कमिश्नर जबलपुर श्री बी. चंद्रशेखर द्वारा मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड- 19 अनुकूल व्यवहार सुनिश्चित करने, मनरेगा के कार्यों, 15 से 17 वर्ष के बच्चों को कोविड टीकाकरण, बच्चों के रूटीन टीकाकरण अभियान, स्वामित्व योजना की प्रगति, जल जीवन मिशन के कार्यों, धान उपार्जन, नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान की प्रगति, शालाओं के माध्यम से विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के अभियान, शालाओं एवं आंगनबाड़ियों में विद्युत कनेक्शन स्थापित करने की समीक्षा की गई।

         स्थानीय वीसी कक्ष में कलेक्टर रोहित सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर  दीपक कुमार वैद्य, अन्य अधिकारी मौजूद थे।

1125 किलोग्राम महुआ लाहन, 14 लीटर हाथ भट्टी मदिरा व 123 पाव अवैध शराब बरामद,अवैध मदिरा के 8 प्रकरण दर्ज

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशों के परिपालन में जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत सोमवार को वृत्त नरसिंहपुर के हजरत गंज, ग्राम खमरिया, ग्राम डोंगरगांव, ग्राम खमतरा एवं ग्राम उमरिया में आबकारी विभाग की टीम द्वारा दबिश देकर 1125 किलोग्राम महुआ लाहन (शराब बनाने का कच्चा माल), 14 लीटर हाथ भट्टी मदिरा व 123 पाव अवैध शराब बरामद की गई। इसमें से हजरत गंज में मुन्नी बाई के रहवासी मकान से 12 पाव देशी मसाला व 6 पाव देशी प्लेन मदिरा, ग्राम खमरिया में खुमान धानक से 18 पाव गोवा व्हिस्की, ग्राम डोंगरगांव में नन्हेवीर पाल के पास से 17 पाव गोवा रम, ग्राम खमतरा में 1125 किलोग्राम महुआ लाहन व 14 लीटर हाथ भट्टी कच्ची शराब, उमरिया में 21 पाव गोवा व्हिस्की, 36 पाव देशी मदिरा प्लेन व 13 पाव देशी मदिरा मसाला अवैध शराब की जब्ती की गई। जब्त की गई सामग्री एवं मदिरा का अनुमानित मूल्य 70 हजार 260 रूपये है। महुआ लाहन का सेंपल लेकर मौके पर विनष्टीकरण की कार्यवाही की गई। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 8 प्रकरण दर्ज किये गये। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये। उक्त कार्यवाही के दौरान आरोपियों को मौके पर ही गिरफ्तार कर जमानत- मुचलके पर रिहा किया गया।

         अभियान जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती अम्रता जैन व सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री डीसी चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। दबिश की कार्रवाई के दौरान आबकारी उप निरीक्षक श्री संजीव जैन, मुख्य आरक्षक व आरक्षकगण की टीम मौजूद थी।

Aditi News

Related posts