28.1 C
Bhopal
May 5, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

सिविल न्यायालय गाडरवारा में आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के संबंध में समस्त बैंक अधिकारी के साथ बैठक का आयोजन

गाडरवारा ।राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण , जबलपुर के आदेशानुसार एवं माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश / अध्यक्ष महोदय , जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नरसिंहपुर एम . के . शर्मा के निर्देशन में में एवं तहसील विधिक सेवा समिति गाडरवारा के अध्यक्ष डॉ. श्रीमति अंजली पारे , द्वितीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश के मार्गदर्शन में दिनांक 13.08.2022 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के संबंध में आज दिनांक 27.07.2022 को सिविल न्यायालय गाडरवारा में बैंक पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई । बैठक में अधिक से अधिक सुलहयोग्य मामलों को चिन्हित कर पक्षकारों को नोटिस वितरित करने एवं व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये गये एवं माननीय अध्यक्ष महोदय द्वारा बैठक में बताया गया कि नेशनल लोक अदालत में प्रिलिटिगेशन और लंबित प्रकरणों को समाहित करते हुये लोक अदालत में प्रकरणों का निराकण आपसी राजीनामा से किया जाएगा । उक्त बैठक में  संदीप दीप पीएनबी,  आशीष शुक्ला आई.सी.आई .सी .आई , श्यामानंद एस. बी.आई.,  वीरेन्द्र बैंक ऑफ इंडिया , विजय कुमार कैनरा बैंक , आलोक कुमार , सुश्री अभिलाषा वर्मा ग्रामीण बैंक  एवं संकेत राय यू. बी.आई. उपस्थिति रहें ।

जिले में 11 से 17 अगस्त तक राष्ट्रप्रेम की भावना के साथ मनाया जाएगा “हर घर तिरंगा अभियान”

कलेक्टर ने जूम वीडियो कांफ्रेंसिंग से की “हर घर तिरंगा अभियान” की समीक्षा

नरसिंहपुर।आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर मध्यप्रदेश में “हर घर तिरंगा अभियान” आयोजित किया जायेगा। अभियान के तहत देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए जिले में 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। इस अभियान को राष्ट्र प्रेम व राष्ट्राभिमान की भावना के साथ मनाया जायेगा। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले में हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों की समीक्षा जूम एप वीडियो कांफ्रेंसिंग से की। उन्होंने जिले के सभी जनपद पंचायतों के सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीएमओ से अभियान के बारे में चर्चा की। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान के  प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान को पूरे उत्साह के साथ उत्सव के रूप में चलाया जाये। इसके लिए जागरूकता बढ़ायें और अच्छा माहौल तैयार करें, जिसमें सभी की सहभागिता हो।

भारतीय ध्वज संहिता के प्रावधानों का किया जाए पालन

      कलेक्टर श्री सिंह ने अभियान के लक्ष्य एवं पूर्ति, झंडे तैयार करने, झंडा संहिता के प्रावधानों के पम्पलेटों के वितरण के लिए रणनीति तैयार करने के संबंध में विचार- विमर्श किया। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान भारतीय ध्वज संहिता 2002 के प्रावधानों का उल्लंघन ना हो। झंडे में लकड़ी या बांस की डंडी लगाई जाये, इसमें प्लास्टिक की डंडी का इस्तेमाल न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जावे। इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए फ्लैग कोड- ध्वज संहिता के प्रावधानों के बारे में व्यापक प्रचार- प्रसार किया जावे। एनजीओ व स्वसहायता समूहों के माध्यम से झंडा बनाने का कार्य किया जाये। अभियान के दौरान नवाचार को प्राथमिकता दें।

      कलेक्टर ने कहा कि सभी सीएमओ एवं सीईओ केलेंडरवार प्रतिदिन की जाने वाली गतिविधियों की तैयारियां कर लें। झंडे निर्धारित अनुपात के अनुसार बनाये जायें। झंडे निर्धारित मापदंडों के अनुरूप अच्छी गुणवत्ता के तैयार होना चाहिये। शासकीय व अशासकीय संस्थानों और हर घर में तिरंगा लगाया जाना चाहिये। निजी एवं शासकीय वाहनों में झंडे एवं स्टीकर लगाये जायें। ऑडियो- वीडियो- जिंग्लस के माध्यम से अभियान का प्रचार- प्रसार किया जावे। आजीविका मिशन, स्वसहायता समूहों के समन्वय से अभियान का सुचारू क्रियान्वयन किया जावे।

जिले में 34 हजार 234 लोगों को लगाया गया कोविड- 19 का प्रिकॉशन डोज

नरसिंहपुर।कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रदेश में चलाये जा रहे प्रिकॉशन डोज वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान जिले में बुधवार 27 जुलाई को जिले के 325 टीकाकरण केन्द्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के 34 हजार 234 नागरिकों को कोविड- 19 का प्रिकॉशन डोज सायं 6 बजे तक लगाया जा चुका था। इस दिन जिले को 33 हजार 990 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है।

अंकुर अभियान के तहत ग्राम पाला में किया गया पौधरोपण
नरसिंहपुर। अंकुर अभियान के अंतर्गत जिले के नरसिंहपुर विकासखंड के ग्राम पाला में पौधरोपण किया गया। यहां मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद की ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के सदस्यों व ग्रामवासियों के सहयोग से आम, जामुन, नींबू, आंवला तथा अमरूद के पौधे रोपे गये। पौधरोपण करके उसे वायुदूत एप पर भी अपलोड किया गया।
इस मौके पर मप्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री जयनारायण शर्मा, प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष श्री ब्रजभान सिंह ठाकुर, सचिव श्री नंदलाल कुशवाहा व श्री मोहन सिंह, समिति के सदस्य और ग्रामवासी मौजूद थे।
श्री शर्मा ने बताया कि जन अभियान परिषद की समितियों द्वारा दो चरणों में 35 हजार पौधों का रोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रथम चरण में 15 अगस्त तक तथा द्वितीय चरण में 30 सितंबर तक अभियान चलाकर इस लक्ष्य की पूर्ति की जायेगी।

स्कूल शिक्षा विभाग की विभिन्न बैठकें एवं विज्ञान प्रदर्शनी 28 जुलाई को

नरसिंहपुर। नए शैक्षणिक सत्र में 28 जुलाई को स्कूल शिक्षा विभाग की विभिन्न बैठकों का आयोजन जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती जे एस विल्सन के मार्गदर्शन में करेली एवं नरसिंहपुर में अलग अलग किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 28 जुलाई को सुबह 11 बजे से ब्रिज कोर्स के संचालन हेतु जिले के समस्त शासकीय हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूलो के प्राचार्यो का उन्मुखीकरण कार्यक्रम दीनदयाल सभागार निरंजन चोक करेली में आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में प्राचार्यो से उनके विद्यालयों से संबंधित जानकारी निर्धारित प्रपत्रो में लाने के निर्देश दिए गए है। 28 जुलाई को ही नरसिंहपुर के डाइट भवन में दोपहर 12 बजे से जिला स्तरीय खेल कैलेंडर निर्माण हेतु जिले के व्यायाम शिक्षको , खेल प्रभारी शिक्षको की बैठक आयोजित की जा रही है। उसी दिन डाइट परिसर में ही 3 बजे से विकासखण्ड योग प्रभारी , सह प्रभारी एवं योग क्लब प्रभारी शिक्षको की बैठक आयोजित कर योग संबंधी पाठ्यक्रम कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा । इन बैठकों के अतिरिक्त 28 जुलाई को सुबह 11 बजे से जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर में किया जाएगा।

जनपद पंचायत नरसिंहपुर, करेली, चांवरपाठा के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष निर्वाचित

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद पंचायत के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सम्मिलन आयोजित करने के निर्धारित कार्यक्रम के अनुक्रम में बुधवार 27 जुलाई को जिले की जनपद पंचायत नरसिंहपुर, करेली एवं चांवरपाठा में सम्मिलन आयोजित किया गया। इस दौरान जनपद पंचायत नरसिंहपुर के अध्यक्ष पद पर श्री शैलेन्द्र राजपूत पुत्र श्री रमेश सिंह एवं उपाध्यक्ष पद पर श्री कंछेदी पुत्र श्री तारापत, जनपद पंचायत करेली के अध्यक्ष पद पर कु. प्रतिज्ञा परिहार पुत्री श्री विश्वास परिहार एवं उपाध्यक्ष पद पर श्रीमती अंजू बंटू साहू पत्नी श्री मनमोहन साहू और जनपद पंचायत चांवरपाठा के अध्यक्ष पद पर श्री शोबरन उर्फ शोभा ठाकुर पुत्र श्री लछमन सिंह ठाकुर एवं उपाध्यक्ष पद पर श्री आयुष रघुवंशी पिता श्री महेन्द्र सिंह रघुवंशी को संबंधित पीठासीन अधिकारी द्वारा निर्वाचित घोषित किया गया। पीठासीन अधिकारी ने नवनिर्वाचित जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष को निर्वाचन प्रमाण पत्र प्रदान किये।

प्रोजेक्ट उजाला के तहत नरसिंहपुर जिले की सभी शासकीय शालाओं में हुआ विद्यु‍तीकरण

शतप्रतिशत विद्युतीकरण होने पर कमिश्नर ने कलेक्टर को दी बधाई

नरसिंहपुर।कमिश्नर जबलपुर श्री बी. चंद्रशेखर द्वारा बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से शासकीय स्कूलों एवं आंगनबाड़ियों में विद्यु‍तीकरण एवं जल कनेक्शन की समीक्षा की गई। नरसिंहपुर जिले की सभी शासकीय शालाओं में शतप्रतिशत विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो जाने पर समीक्षा के दौरान कमिश्नर श्री बी. चंद्रशेखर ने कलेक्टर श्री रोहित सिंह को बधाई दी। साथ ही कमिश्नर ने श्री सिंह से इस उपलब्धि को प्राप्त किये जाने की रणनीति एवं कार्य योजना को संभाग के सभी कलेक्टर्स के साथ साझा करने कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिले में प्रोजेक्ट उजाला शुरू किया गया है। इसके तहत जिले के समस्त शासकीय स्कूलों एवं आंगनबाड़ियों में पंखे एवं लाइट की व्यवस्था करने का लक्ष्य रखा गया था।

      इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की 1484 शासकीय शालाओं में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। शालाओं में विद्युतीकरण कराने में जनसहयोग भी प्राप्त हुआ। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि विद्युतीकरण के पश्चात भी यदि किसी शाला में विद्युत कनेक्शन या बिजली आपूर्ति से संबंधित कोई कठिनाई आती है, तो इस संबंध में अवगत कराये जाने पर सुधार कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में संबंधितों को अवगत कराकर सूचना देने को कहा गया है।

      वीडियो कांफ्रेंस में कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिले की कुल 982 आंगनबाड़ियों में से 768 में बिजली कनेक्शन हो चुके हैं। शेष 214 आंगनबाड़ियों में भी विद्युतीकरण का कार्य 15 अगस्त तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उक्त लक्ष्य प्राप्त हो जाने पर नरसिंहपुर जिला संभवत: देश का प्रथम जिला होगा, जिसे यह उपलब्धि हासिल होगी।

      इस दौरान डीएफओ श्री पीडी गेब्रियल, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एससी अग्रवाल और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

आरटीई अंतर्गत निजी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू

गाडरवारा। आरटीई अंतर्गत निजी विद्यालयों में निशुल्क ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के प्रथम चरण उपरांत रिक्त सीटो पर द्वितीय चरण की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। उपरोक्त जानकारी देते हुए साईंखेड़ा बीएसी मनीराम मेहरा ने बताया कि प्रवेश हेतु पोर्टल पर ऑनलाइन चॉइस अपडेट 27 जुलाई से 31 जुलाई तक की जा सकेगी । 2 अगस्त तक ऑनलाइन लॉटरी के जरिये स्कूलो का आवंटन किया जाएगा एवं 3 अगस्त से 6 अगस्त तक आवंटित स्कूल में प्रवेश लेना होगा।

रिछावर के स्कूल में 51 पौधों का रोपण,अंकुर अभियान के तहत लगाए पौधे

गाडरवारा। गत दिवस साईंखेड़ा ब्लॉक अंतर्गत ग्राम रिछावर की एकीकृत शासकीय नवीन माध्यमिक शाला में शिक्षको, ग्रामीणों एवं छात्र छात्राओं ने अंकुर अभियान के तहत शाला परिसर में 51 पौधे लगाए। इस अवसर पर शिक्षक नरेंद्र अवस्थी, संतोष यादव सहित ग्रामवासी एवं स्कूल के बच्चे उपस्थित रहे।

बीएसी ने किया निरीक्षण

गाडरवारा। गत दिवस जनपद शिक्षा केन्द्र साईंखेड़ा के बीएसी संदीप स्थापक ने ग्राम खापा की शासकीय प्राथमिक शाला एवं धौखेड़ा की शासकीय माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्कूल के बच्चों से बातचीत करते हुए उनके शैक्षिक स्तर का जायजा लिया। उंन्होने दक्षता उन्नयन से जुड़ी गतिविधियो की जानकारी लेते हुए हर घर तिरंगा अभियान का प्रचार प्रसार करने की अपील की। निरीक्षण के दौरान शालाओं के शिक्षक एवं बच्चे उपस्थित रहे

बिजली महोत्सव का आयोजन गाडरवारा में 29 जुलाई को

नरसिंहपुर, 27 जुलाई 2022. भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत “उज्जवल भारत- उज्जवल भविष्य ऊर्जा- 2047” का आयोजन 25 से 30 जुलाई 2022 की अवधि में “बिजली महोत्सव” के रूप में किया जा रहा है। जिले में बिजली महोत्सव का आयोजन शुक्रवार 29 जुलाई को अपरान्ह 4 बजे से विवेकानंद वार्ड गाडरवारा के पं. दीनदयाल उपाध्याय एनटीपीसी सभागार में किया जायेगा। बिजली महोत्सव के कार्यक्रम में विशेष अतिथि विधायक श्री संजय शर्मा एवं श्रीमती सुनीता पटैल होंगी। बिजली महोत्सव का आयोजन कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन और ऊर्जा से जुड़े संस्थान एनटीपीसी, एमपीएसईबी एवं एमपीयूव्हीएनएल के तत्वावधान में होगा।

बिजली महोत्सव के दौरान भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा ऊर्जा व वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में किये गये कार्यों, उपलब्धियों, योजनाओं आदि को पोस्टर, बैनर, लघु फिल्म, नुक्कड़ नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा।

गाडरवारा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों, जिला अधिकारी, जिला नोडल अधिकारी का संबोधन होगा। लाभार्थियों द्वारा विद्युतीकरण योजना का विमोचन किया जायेगा। साथ ही सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण- आरईसी, ग्रामीण विद्युतीकरण- आरईसी, वितरण प्रणाली का सुदृढ़ीकरण- पीएफसी, विद्युत क्षमता वृद्धि (एनटीपीसी), एक राष्ट्र- एक ग्रिड (पीजीसीआईएल), अक्षय ऊर्जा (एसईसीआई) और उपभोक्ता अधिकार पर आधारित फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा। नुक्कड़ नाटकों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी।

Aditi News

Related posts