37.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

जबलपुर के आसपास पर्यटन सुविधाओं के विकास की कार्ययोजना पर हुई चर्चा

पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष ने ली बैठक,जबलपुर के आसपास पर्यटन सुविधाओं के विकास की कार्ययोजना पर हुई चर्चा,जबलपुर में पर्यटन सुविधाओं के विकास को देंगे सर्वोच्च प्राथमिकता –  गोंटिया

जबलपुर एवं इसके आसपास के ऐतिहासिक एवं पुरा महत्व के तथा नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर प्राकृतिक स्थलों पर पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिये बनाई गई कार्य योजना तथा संभावनाओं पर विचार विमर्श करने आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री विनोद गोंटिया की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में विधायक श्री विनय सक्सेना, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, नगर निगम आयुक्त आशीष वशिष्ट, अपर कलेक्टर शेर सिंह मीणा एवं सुश्री विमलेश सिंह, पर्यटन विकास निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक केएल पटेल तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में न्यू भेड़ाघाट में पर्यटन सुविधाओं के विकास की अच्छी संभावनाओं को देखते हुए यहां जू, रोप-वे एप्रोच रोड, सेफ्टी रैलिंग, पाथ-वे, गजीबो, कियास्क और व्यू प्वाइण्ट बनाने की तैयार कार्ययोजना पर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया गया। वहीं तिलवाराघाट में घाट के जीर्णोद्धार एवं पर्यटकों के रूकने के लिए डे-सेंटर के निर्माण की कार्य योजना प्रस्तुत की गई। इसी के साथ बरगी बांध के जलद्वारों के खुलते समय का नजारा देखने आने वाले पर्यटकों के सुविधा के लिए पुलघाट के समीप खुले स्थान का समतलीकरण, सेफ्टी रैलिंग और पार्किग एरिया डेवलप करने के तैयार प्रस्ताव की भी चर्चा की गई।

बैठक में भेड़ाघाट से न्यू भेड़ाघाट तक जिप लाइन एवं कांच के फ्लोर का 60 फिट लंबा स्काई वॉक पुल के निर्माण के लिये स्थल के चयन पर भी चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि मदन महल पहाड़ी पर स्थित मदन महल किला से बाजनामठ, संग्राम सागर एवं ठाकुर ताल तक रोपवे का निर्माण, शैल पर्ण उद्यान के विकास, गोकलपुर तालाब में रैलिंग, लाइटिंग एवं वोट क्लब का निर्माण, रांझी के मानेगांव तालाब में घाट का जीर्णोद्धार, पाथ-वे का निर्माण, बैठने के लिए अरामदायक बैंच एवं पाथवे निर्माण एवं पौधारोपण की कार्ययोजना भी तैयार की गई है। बैठक में पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों ने बताया कि ग्वारीघाट में लाइट एण्ड साउण्ड शो, चरगंवा रोड स्थित ग्राम पठा के प्राचीन मंदिर के मार्ग पर प्रवेश द्वार एवं कथा हाल का निर्माण, झांसी घाट में प्रवेश द्वार एवं घाटों का निर्माण, कटंगी मार्ग पर स्थित कटाव घाट में रैलिंग, घाट के विस्तार एवं डे-सेंटर तथा रसोई घर का निर्माण, अधारताल स्थित पचमठा मंदिर की एप्रोच रोड, पाथ-वे का निर्माण, उद्यान के विकास एवं पार्किग स्थल के विकास को भी पर्यटन विकास की कार्ययोजना में शामिल किया गया है।

बैठक की शुरूआत में पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री विनोद गोटिया ने जबलपुर एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन सुविधाओं के विकास को अपनी प्राथमिकता बताया। उन्होंने कहा कि जबलपुर उनकी कर्म स्थली है और वे चाहते हैं कि यहां के पर्यटन स्थलों को न केवल देश में अलग पहचान मिले बल्कि यहां आने वाले जबलपुर में दो-तीन दिन रूककर सभी ऐतिहासिक,धार्मिक एवं पुरा महत्व के स्थलों का तथा यहां के नैसर्गिक सौंदर्य का दीदार कर सकें। श्री गोंटिया ने बैठक में कहा कि उनकी योजना न्यू भेड़ाघाट के समीप नर्मदा नदी किनारे उपलब्ध करीब 60 एकड़ भूमि पर डालफिन पार्क और चिल्ड्रन पार्क बनाने की भी है। उन्होंने कहा कि डालफिन पार्क और चिल्ड्रन पार्क बन जाने से जबलपुर के प्रति पर्यटकों में आकर्षण बढ़ेगा और देश भर में नई पहचान भी मिलेगी।

बैठक में बताया गया कि पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष के निर्देशानुसार इसी पर्यटन सीजन से पर्यटन विकास निगम द्वारा श्रद्धालुओं को नर्मदा परिक्रमा पैकेज टूर उपलब्ध कराया जा रहा है। इस पैकेज में न्यूनतम व्यय पर पर्यटन विकास निगम द्वारा श्रद्धालुओं को वाहन से संपूर्ण नर्मदा परिक्रमा की सेवा उपलब्ध कराई जायेगी। बैठक में यह भी बताया गया कि बरगी से मण्डला तक बरगी बांध के बैक वॉटर क्षेत्र में स्थित टापुओं एवं नर्मदा तटों का क्रूज से भ्रमण कराने की कार्य योजना भी पर्यटन विकास निगम तैयार की है। इस पैकेज टूर में कान्हा नेशनल पार्क को भी शामिल किया जायेगा।

बैठक में मौजूद विधायक श्री विनय सक्सेना ने पर्यटन सुविधाओं के विकास की कार्य योजना में हनुमानताल के विकास और पैडल वोट एवं मोटर वोट के संचालन को शामिल करने का सुझाव दिया। इसके साथ ही उन्होंने खेरमाई मंदिर एवं शहर के अन्य प्राचीन और धार्मिक स्थलों के सुविधाओं के विकास को भी कार्ययोजना को शामिल करने का आग्रह पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष से किया।

कलेक्टर इलैयाराजा टी ने जबलपुर के पर्यटन के विकास की संभावनाओं पर चर्चा के लिये आयोजित इस बैठक को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष को पर्यटन सुविधाओ के विकास के लिए भूमि आवंटन संबधी आवश्यकताओं को पूरा करने का भरोसा भी दिया।

Aditi News

Related posts