29.1 C
Bhopal
May 1, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार,कलेक्टर ने किया उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण,किसानों को न हो असुविधा

कलेक्टर ने किया उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण,किसानों को न हो असुविधा

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को जिले के ग्रामीण अंचल का भ्रमण किया। उन्होंने ग्राम खमतरा, मुंगवानी, जेरा, करताज, मगरधा, कौंड़िया, बोहानी का भ्रमण किया। इस दौरान कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर गेहूं और चना/ मसूर की खरीदी के लिए बनाये गये उपार्जन केन्द्रों, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शिविरों और अस्पताल का निरीक्षण किया।

कलेक्टर ने नरसिंह एक्सेंटशन वेयर हाऊस खमतरा, पटैल वेयर हाऊस मगरधा, सेंट्रल वेयर हाऊस करताज, श्री रघुवंशी वेयर हाऊस कौंड़िया में बनाये गये उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण‍ किया। सुश्री बाफना ने निर्देश दिये कि उपार्जन केन्द्रों पर किसानों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिये। गेहूं और चना/ मसूर खरीदी के लिए बनाये गये उपार्जन केन्द्रों पर किसानों के बैठने, छाया, पीने के पानी, प्रसाधन आदि की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिये। खरीदी केन्द्रों पर तौल- कांटे, बारदानों की उपलब्धता, परिवहन, स्लॉट बुकिंग आदि की जानकारी सुश्री बाफना ने ली। उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्रों पर किसानों की सुविधा को देखते हुए सभी व्यवस्थायें की जायें। सुश्री बाफना ने निर्देश दिये कि खराब गुणवत्ता की स्कंध नहीं ली जाये। उन्होंने सेंट्रल वेयर हाऊस करताज में चना खरीदी और स्वसहायता समूह द्वारा की जाने वाली गेहूं खरीदी के बारे में जानकारी ली।

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत खमतरा एवं मुंगवानी में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शिविर में महिलाओं के आवेदन भरे जाने की प्रगति की जानकारी ली। ग्राम पंचायत खमतरा में पात्र 606 महिलाओं के आवेदन भरे जाना है, इनमें अपेक्षाकृत कम आवेदन भरे गये हैं। इस पर कलेक्टर ने आवेदन भरने में गति लाने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत मुंगवानी में पात्र 828 महिलाओं में से 296 के आवेदन भरे जा चुके हैं।

सुश्री बाफना ने ग्राम जेरा में लगभग 25 लाख रुपये की लागत राशि से बनाये जा रहे अमृत सरोवर के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इसकी जलधारण क्षमता 23 हजार 228 क्यूबिक मीटर एवं कैचमेंट एरिया 0.84 वर्ग किलोमीटर है। उन्होंने बारिश के पहले निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बोहानी का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटैल दवा वितरण केन्द्र में दवाईयों की उपलब्धता के बारे में पूछा। उन्होंने ओपीडी में प्रतिदिन आने वाले मरीजों, प्रतिमाह होने वाली डिलेवरी की जानकारी ली और लेबर रूम व पैथोलॉजी लैब का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों के लिए उपलब्ध अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं पर उन्होंने संतोष प्रकट किया। सुश्री बाफना ने कहा कि आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता यह सुनिश्चित करायें कि आसपास के ग्रामों के मरीजों को बोहानी स्वास्थ्य केन्द्र में ही बेहतर उपचार मिलें।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत जिले में 110363 पंजीयन

नरसिंहपुर।मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत 25 मार्च से जिले के नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में पात्र महिलाओं के पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। बुधवार 5 अप्रैल को शाम 7 बजे तक जिले में 110363 फार्म भरे जा चुके हैं। इसमें जनपद पंचायत सांईखेड़ा में 13311, चांवरपाठा में 17933, गोटेगांव में 18620, करेली में 13486, चीचली में 12340 व नरसिंहपुर में 14439 और नगरीय निकाय चीचली में 2417, तेंदूखेड़ा में 1756, सालीचौका में 1695, करेली में 3499, गोटेगांव में 2942, सांईखेड़ा में 1412, नरसिंहपुर में 3561 व गाडरवारा में 2952 फार्म भरे जा चुके हैं।

जिला कौशल समिति की बैठक सम्पन्न
नरसिंहपुर। जिला कौशल समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर सुश्री बाफना ने ज़िले में चल रहे अर्न व्हाइल लर्न प्रोजेक्ट की समीक्षा की।
बैठक में कलेक्टर सुश्री बाफना ने आईटीआई तेंदूखेड़ा, गाडरवारा एवं नरसिंहपुर में प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षुओं द्वारा जिले के शासकीय कार्यालयों, चिकित्सालयों में पंखे, कूलर, आरओ मशीन एवं अन्य इलेक्ट्रिक उपकरण सुधारे जाने की जानकारी ली। कलेक्टर सुश्री बाफना ने इस बात पर जोर दिया है कि आईटीआई के छात्र व्यावसायिक कार्यों में भी शामिल रहे, जिससे उन्हें अतिरिक्त आय भी प्राप्त हो सकें।
बैठक में डे- एनयूएलएम के एम्प्लायमेंट थ्रू स्किल ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट- ईएसटीएंडपी घटक के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 के प्रशिक्षण प्रदाता संस्थानों को निकाय में आवंटित स्किल कोर्सेज को स्वीकृति प्रदान की गई। ज़िले में पदस्थ एमजीएन फ़ेलो द्रक्षाल ने कौशल विकास के क्षेत्र में इंटेग्रेटेड डॉक्युमेंट प्रेज़ेंटेशन के माध्यम से साझा किया। जिसे कलेक्टर द्वारा दिए गये सुझावों के बाद जिले की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए। बैठक में ज़िला कौशल समिति के सदस्य मौजूद थे।

जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के 1 लाख से अधिक आवेदन भरे गये
नरसिंहपुर। जिले में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत 25 मार्च से पात्र महिलाओं के ऑनलाइन आवेदन भरे जाने का कार्य किया जा रहा है। 10 दिवस के भीतर ही जिले में 1 लाख से अधिक आवेदन भरे जा चुके हैं। इस कार्य में लगा मैदानी अमला घर- घर जाकर भी पंजीयन कार्य कर रहा है।
मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए जिले में 3 लाख 22 हजार 444 संभावित पात्र महिलायें हैं, इनमें से 4 अप्रैल तक 1 लाख 321 फार्म भरे जा चुके हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार 5 अप्रैल शाम 5 बजे तक यह आंकड़ा बढ़कर 1 लाख 8 हजार 284 हो चुका है। इस उपलब्धि पर कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने नरसिंहपुर जिले की टीम को बधाई दी है।
शाम 5 बजे तक जनपद पंचायत चांवरपाठा में 17682, चीचली में 12006, गोटेगांव में 18337, करेली में 13301, नरसिंहपुर में 14122 व सांईखेड़ा में 13073 और नगरीय निकाय गाडरवारा में 2844, गोटेगांव में 2883, करेली में 3430, नरसिंहपुर में 3443, चीचली में 2407, सांईखेड़ा में 1361, सालीचौका में 1659 व तेंदूखेड़ा में 1736 फार्म भरे जा चुके हैं।

गाडरवारा व सांईखेड़ा तहसील में 8 अवैध कॉलोनियों में प्लाट विक्रय पर प्रतिबंध
अवैध कॉलोनियों के कॉलोनाईजर के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने के आदेश
नरसिंहपुर।तहसील गाडरवारा व सांईखेड़ा में 8 अवैध कॉलोनियों में प्लाट विक्रय पर प्रतिबंध लगाने के आदेश न्यायालय अपर कलेक्टर नरसिंहपुर ने जारी किये हैं। ये आदेश मध्यप्रदेश नगरपालिका कॉलोनी विकास नियम 2021 और मध्यप्रदेश नगरपालिका अधिनियम 1961 के प्रावधानों के तहत पारित किये गये हैं। इस संबंध में न्यायालय अपर कलेक्टर नरसिंहपुर द्वारा 8 अवैध कॉलोनी के कॉलोनाईजरों के विरूद्ध प्लाट विक्रय पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किये गये हैं। साथ ही अपर कलेक्टर ने संबंधित मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर पालिका परिषद गाडरवारा, नगर परिषद सांईखेड़ा एवं बाबईकलां को आदेशित किया है कि वे उक्त अवैध कालोनी के कॉलो‍नाईजरों के विरूद्ध संबंधित पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करायें। उक्त प्रकरणों की कार्रवाई अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा के प्रतिवेदन के आधार पर प्रारंभ की गई थी।
इस सिलसिले में गाडरवारा तहसील की जिन अवैध कॉलोनियों में प्लाट विक्रय पर प्रतिबंध के लिए आदेश जारी किये गये हैं, उनमें कॉलोनाईजर लक्ष्मीनारायण आ. झलकन प्रसाद गुप्ता एवं विनय कुमार आ. लक्ष्मीनारायण गुप्ता दोनों निवासी बाबईकलां तहसील गाडरवारा की मौजा बाबईकलां न.ब. 310 ह.नं. 44 तहसील गाडरवारा स्थित ख.नं. 218/ 1/ 1/ 1 के रकबा 1.316 हे. भूमि, सरला आ. धरमदास लोधी निवासी बाबईकलां तहसील गाडरवारा की मौजा बाबईकलां न.ब. 310 ह.नं. 44 तहसील गाडरवारा स्थित ख.नं. 376/ 1/ 1 के रकबा 0.190 हे. भूमि, लक्ष्मीनारायण आ. झलकन प्रसाद गुप्ता निवासी बाबईकलां तहसील गाडरवारा की मौजा बाबईकलां न.ब. 310 ह.नं. 44 तहसील गाडरवारा स्थित ख.नं. 219/ 1/ 1/ 1 के रकबा 0.709 हे. भूमि ख.नं. 220 रकबा 0.951 हे. भूमि एवं ख.नं. 221 रकबा 0.657 हे. भूमि, नारायण काछी आ. घनश्याम काछी निवासी गाडरवारा की मौजा गाडरवारा न.ब. 119 ह.नं. 99 तहसील गाडरवारा स्थित ख.नं. 403/ 2 के रकबा 0.137 हे. भूमि, जगदीश कुशवाहा आ. छोटेलाल कुशवाहा निवासी गाडरवारा की मौजा गाडरवारा न.ब. 119 ह.नं. 99 तहसील गाडरवारा स्थित ख.नं. 403/ 7/ 1 के रकबा 0.328 हे. भूमि तथा मीराबाई पत्नी श्यामसुंदर, टीकाराम आ. श्यामसुंदर, नरेश आ. श्यामसुंदर, परमेश्वर आ. श्यामसुंदर, पार्वती आ. श्यामसुंदर एवं विमला आ. श्यामसुंदर सभी निवासी गाडरवारा की मौजा गाडरवारा न.ब. 119 ह.नं. 99 तहसील गाडरवारा स्थित ख.नं. 403/ 6/ 1 के रकबा 0.328 हे. भूमि पर बनाई गई अवैध कॉलोनी के नाम शामिल हैं।
इसी तरह सांईखेड़ा तहसील की जिन अवैध कॉलोनियों में प्लाट विक्रय पर प्रतिबंध के लिए आदेश जारी किये गये हैं, उनमें कॉलोनाईजर कमलेश धोबी आ. उद्दा धोबी निवासी सांईखेड़ा तहसील सांईखेड़ा की मौजा सांईखेड़ा न.ब. 434 ह.नं. 09 तहसील सांईखेड़ा स्थित ख.नं. 493/ 1/ 11 के रकबा 0.409 हे. भूमि और मिथलेश बाई आ. कैलाश राय निवासी सांईखेड़ा तहसील सांईखेड़ा की मौजा सांईखेड़ा न.ब. 434 ह.नं. 09 तहसील सांईखेड़ा स्थित ख.नं. 469/ 7/ 6/ 1/ 1 के रकबा 0.461 हे. भूमि पर बनाई गई अवैध कॉलोनी के नाम शामिल हैं। उक्त भूमि पर संबंधित कॉलोनाईजरों द्वारा छोटे- छोटे प्लाट का विक्रय कर अवैध कॉलोनी का निर्माण किया जा रहा था।

प्रचार रथ के माध्यम से दी जा रही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की जानकारी
नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर केन्द्रित प्रचार रथ जिले में चलाया जा रहा है। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के मार्गदर्शन में जिले में प्रचार रथ द्वारा शासन की उपलब्धियों और योजनाओं का प्रचार- प्रसार कर जिलावासियों को योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है। प्रचार रथ 5 अप्रैल को करेली विकासखंड के ग्राम आमगांव बड़ा, बघुवार, बम्हौरी, पिपरिया, बरौदिया, तिंसरा, नयाखेड़ा, बारहाछोटा, सिमरिया कलां एवं गोबरगांव में पहुंचा।

Aditi News

Related posts