25.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन 9 नवंबर को मतदाताओं में जागरूकता बढ़ाने होगा स्वीप गतिविधियों का होगा आयोजन

निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन नवंबर को
मतदाताओं में जागरूकता बढ़ाने होगा स्वीप गतिविधियों का होगा आयोजन
नरसिंहपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जनवरी 2023 की अर्हता तिथि को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिले में बुधवार 9 नवंबर को आम नागरिकों के अवलोकनार्थ निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन मतदान केन्द्रों सहित सभी अभिहित स्थलों पर किया जाएगा।
मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के साथ ही बुधवार 9 नवंबर से 8 दिसम्बर तक दावा- आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेंगी। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, प्रविष्टियों में संशोधन एवं नाम हटाने संबंधी दावे- आपत्तियां बीएलओ द्वारा मतदान केन्द्रों पर ही प्राप्त की जायेगी। प्राप्त दावा- आपत्तियों का निराकरण सोमवार 26 दिसंबर तक किया जाएगा तथा निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन गुरुवार 5 जनवरी 2023 को किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के बाद ऐसे पात्र युवा जिनकी आयु एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई एवं एक अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है, वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकेंगे।
मतदाताओं में जागरूकता बढ़ाने 9 नवम्बर को होगा दौड़/ रैली का आयोजन
इस सिलसिले में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन श्री दीपक कुमार वैद्य ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के अंतर्गत विभिन्न स्वीप गतिविधियों का आयोजन भी किया जायेगा, जिसके तहत 9 नवम्बर को जिला एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर दौड़/ रैली का आयोजन होगा। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर चुनाव पाठशाला का आयोजन होगा और बीएलओ द्वारा प्रारूप नामावली का वाचन किया जायेगा। जिले के सभी कैम्पस एवं इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब द्वारा भी विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जायेगा। संबंधित अधिकारियों को आयोग के निर्देशानुसार स्वीप गतिविधियों का आयोजन कराने के लिए निर्देशित किया गया है।
जिला मुख्यालय पर 9 नवम्बर को साईकिल रैली का आयोजन
इस सिलसिले में मदाताओं में जागरूकता बढ़ाने के लिए 9 नवम्बर को जिला मुख्यालय पर साईकिल रैली का आयोजन किया जायेगा। यह रैली नरसिंहपुर में प्रात: 7.30 बजे स्टेडियम ग्राउंड से शुरू होगी। इसके बाद नगर पालिका चौराहा, सुभाष चौक, इतवारा बाजार, अष्‍टांग चिकित्‍सालय, सांकल तिराहा, सुनका चौराहा, मुशरान पार्क होते हुये राम मंदिर, सिंहपुर चौराहा से होते हुए सुभाष पार्क पर समाप्‍त होगी। इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देशित किया है कि सभी अधिकारी अपने- अपने क्षेत्रों में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार स्वीप गतिविधियों का आयोजन करेंगे। साथ ही सभी विभागों के जिला प्रमुखों को निर्देशित किया है कि वे जिला मुख्यालय में 9 नवम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में अधीनस्थ अमले के साथ समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

Aditi News

Related posts