34.5 C
Bhopal
May 11, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, मतदाता सूची को पूर्णत: त्रुटि रहित बनाने के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता- कलेक्टर,टीएल बैठक सम्पन्न

मतदाता सूची को पूर्णत: त्रुटि रहित बनाने के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता- कलेक्टर,टीएल बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने कहा कि संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट उनके अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों का सतत निरीक्षण करते रहें। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर सुश्री बाफना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव- 2023 की तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिये।

 

कलेक्टर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष मतदाता सूची द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में 12, 13, 19 एवं 20 अगस्त को विशेष कैम्प का आयोजन किया जाना है। इसके अंतर्गत बीएलओ द्वारा मतदाता सूची में नये मतदाताओं के नाम जोड़ने व मृत मतदाताओं के नाम काटने की कार्रवाई की जानी है। उक्त कार्य पूरी गंभीरता से सुनिश्चित किया जाये। इस दौरान मतदान केन्द्रों पर संबंधित बीएलओ अनिवार्य रूप से मौजूद रहे। बीएलओ अनुपस्थित पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाये। मतदाता सूची को पूर्णत: त्रुटि रहित बनाने के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाये। निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी विभागों के अधिकारी- कर्मचारियों की डेटाबेस एंट्री अनिवार्य रूप से करवायें। निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण में आरओ, एआरओ व नोडल अधिका‍री भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा- निर्देशों का अध्ययन सूक्ष्मता से करें।

स्वीप गतिविधियां हो लगातार संचालित

कलेक्टर ने स्वीप गतिविधियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि मतदाता जागरूकता वाहन के द्वारा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जाये। साथ ही जिले में पूर्व में हुए निर्वाचन में जिन मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रतिशत कम था, उन पर भी मतदाता जागरूकता के तहत गतिविधियां आयोजित हो। जागरूकता वाहन जिले के हाट बाजारों, सार्वजनिक स्थानों पर भारत निर्वाचन आयोग के संदेशों का व्यापक प्रचार- प्रसार करें। विधानसभावार टीम बनाकर मतदाताओं को ईवीएम एवं उसके द्वारा होने वाली मतदान प्रक्रिया के बारे में जागरूक करें। लगातार स्कूलों, महाविद्यालयों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वीप की गतिविधियां संचालित की जायें।

Aditi News

Related posts