36.1 C
Bhopal
May 20, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,ख़रीफ़ सीजन की तैयारियों के संबंध में बैठक

 

ख़रीफ़ सीजन की तैयारियों के संबंध में बैठक

नरसिंहपुर, 09 मई 2024. अनुविभाग नरसिंहपुर एवं गाडरवारा के विभागीय अमले की वर्ष 2023- 24 की आगामी खरीफ सीज़न की तैयारियों के संबंध में परियोजना संचालक आत्मा के सभागार में आयोजित की गई।

बैठक में उप संचालक क़ृषि श्री उमेश कटहरे ने सभी नवनियुक्त क़ृषि विस्तार अधिकारियों का सम्मान किया गया। उन्होंने विभागीय योजनाओं के संचालन की घटकवार विस्तृत चर्चा की। वर्ष 2023-24 ग्रीष्मकालीन लक्षित कार्यों की क़ृषि विस्तार अधिकारीवार समीक्षा की गई। बैठक में आदान गुणनियंत्रण, फ़सल कटाई प्रयोग, मिट्टी नमूना एकत्रीकरण, बायोगेस की प्रगति व प्रति कृषि विस्तार अधिकारीवार एक- एक बायोगैस के लक्ष्य दिये। हैप्पीसीडर से बोनी, ई रूपी पायलट प्रोजेक्ट, जिले में सब्जी के रकबे को बढ़ाने, गन्ना के साथ सब्जी की अंतरवर्ती खेती, प्रदर्शनों के कृषि अधिकारीवार रिकॉर्ड संधारण, प्रतिदिन भ्रमण कर देनंदिनी लिखना आदि के संबंध में चर्चा की।

बैठक में विभागीय योजनाओं के लिए कृषकों के पंजीयन हेतु एमपी किसान ऐप का सभी को प्रशिक्षण दिया गया व सभी के मोबाइल पर किसान ऐप को संचालित करवाया गया। सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी द्वारा मिट्टी परीक्षण का महत्व, आवश्यक तत्वों की पौधों में उपयोगिता, अनुशंसाओ के बारे में चर्चा की। ऐप के द्वारा मिट्टी नमूना एकत्रीकरण का प्रजेंटेंशन के माध्यम से विस्तृत प्रशिक्षण दिया। साथ ही मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का भ्रमण कराया गया।

जिले में लगभग 5 हजार हेक्टर रकबे में हैप्पीसीडर के माध्यम से मूंग की बोनी की गई है। जिले में गन्ने के साथ सब्जी वर्गीय फसलों व एकल सब्जी वर्गीय फसलों का रकबा लगभग 10 हजार हेक्टर है। योजनाओ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले क़ृषि विस्तार अधिकारियों की सराहना कर उन्हें प्रोत्साहित किया गया। आगामी खरीफ सीजन पूर्व तैयारियों के संबंध में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये। आरकेव्हीवाय गाडरवारा अरहर प्रोजेक्ट की चर्चा करते हुए प्रोजेक्ट क्रियान्वयन की अभी से तैयारी करने के निर्देश दिए।

बैठक में सभी विभागीय अमले को किसानों के कल्याण व शासकीय दायित्वों का निर्वहन अनुशासन में रहते हुए पूर्ण निष्ठा व निष्पक्षता से करने की शपथ दिलाई गई। बैठक में सहायक संचालक गन्ना श्री अभिषेक दुबे, सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी डॉ. आरएन पटेल, अनुविभागीय क़ृषि अधिकारी नरसिंहपुर श्रीमती शिल्पी नेमा, सहायक संचालक कृषि श्रीमती सीमा डेहरिया व श्रीमती सुनीता मवासे, अनुविभागीय कृषि अधिकारी गाडरवारा श्रीमती पूजा पासी, व.कृ.वि. अधिकारी श्रीमती उषा पचौरी, समस्त विकासखंडों के सभी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी व कृषि विस्तार अधिकारी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts