31.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
धर्मसामाजिक

नरसिंहपुर। प्रधानमंत्री द्वारा उज्जैन में “महाकाल लोक” के प्रथम चरण का लोकार्पण 11 अक्टूबर को जिले के मंदिरों एवं नर्मदा घाटों पर भी होंगे पूजा- अर्चना के विशेष कार्यक्रम

प्रधानमंत्री द्वारा उज्जैन में “महाकाल लोक” के प्रथम चरण का लोकार्पण 11 अक्टूबर को

जिले के मंदिरों एवं नर्मदा घाटों पर भी होंगे पूजा- अर्चना के विशेष कार्यक्रम

नरसिंहपुर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार 11 अक्टूबर को उज्जैन में ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा, विस्तार और सौंदर्यीकरण के निमित्त नवनिर्मित “महाकाल लोक” के प्रथम चरण का लोकार्पण करेंगे। श्री महाकाल लोक का कार्यक्रम उज्जैन सहित सम्पूर्ण प्रदेश के लिए गौरव का दिन होगा। उक्त कार्यक्रम का जिले के बड़े मंदिरों में सायं 5 बजे से सीधा प्रसारण किया जाएगा। जिससे जिलेवासी इस गौरवपूर्ण कार्यक्रम के सहभागी व साक्षी बन सकें।

लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान जिले के प्रमुख मंदिरों एवं नर्मदा घाटों पर जनप्रतिनिधियों, स्थानीय नागरिकों, संत महात्माओं और सामाजिक- धार्मिक संगठनों की सहभागिता से आरती, पूजन एवं भजन संध्या के कार्यक्रम होंगे। प्रमुख स्थलों पर महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा। इसके लिए जिले में 16 मंदिरों और 15 नर्मदा घाटों का चिन्हांकन आरती व नर्मदाष्टक के कार्यक्रम के लिए किया गया है।

ये कार्यक्रम विकासखंड नरसिंहपुर के अंतर्गत नरसिंह मंदिर नरसिंहपुर, दादा महाराज डोकरघाट, शिव मंदिर स्टेशन नरसिंहपुर, राम मंदिर कंदेली नरसिंहपुर एवं लक्ष्मी नारायण मंदिर सिंहपुर, विकासखंड गोटेगांव के अंतर्गत परमहंसी गंगा आश्रम झौंतेश्वर व ठाकुर बाबा मंदिर गोटेगांव, विकासखंड करेली के अंतर्गत दीपेश्वर मंदिर एवं राम मंदिर बरमानकलां, राम मंदिर करेली एवं गरूड़ शिव मंदिर गरारू, विकासखंड सांईखेड़ा के अंतर्गत डमरूघाटी गाडरवारा एवं दादा धूनी वाले मंदिर सांईखेड़ा, विकासखंड चीचली के अंतर्गत शिव हनुमान मंदिर चीचली और विकासखंड चांवरपाठा के अंतर्गत शारदा मंदिर बरमानखुर्द तथा राजराजेश्वरी मंदिर हीरापुर के मंदिरों में होंगे। साथ ही विकासखंड नरसिंहपुर के अंतर्गत महादेव पिपरिया, नरसिंह तालाब एवं हीरापुर, विकासखंड गोटेगांव के अंतर्गत झांसीघाट व मुआरघाट, विकासखंड करेली के अंतर्गत समनापुर घाट, चिनकी घाट, गुरसी घाट, बरमानकलां एवं रम्पुरा, विकासखंड सांईखेड़ा के अंतर्गत पीपरपानी व झिकौली और विकासखंड चांवरपाठा के अंतर्गत बरमानखुर्द, लिंगाघाट व हीरापुर के नर्मदा घाटों पर भी उक्त कार्यक्रम होंगे।

अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने कार्यक्रम के सफल एवं सुचारू आयोजन के लिए सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारियों को स्थानीय स्तर पर समन्वय कर कार्यक्रम को सुचारू रूप से कराने के लिए निर्देशित किया गया है।

ऊर्जा साक्षरता अभियान- उषा पंजीयन में जिला द्वितीय स्थान पर

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशन में ऊर्जा साक्षरता अभियान तेजी से प्रगति कर रहा है। कलेक्टर द्वारा सरकारी कार्यालयों में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए 26 जनवरी 2022 से ऊर्जा संरक्षण डेश बोर्ड (ECDB) को पूरे जिले में लागू किया, जिसके परिणाम अब सामने आने लगे हैं।

उल्लेखनीय है कि नरसिंहपुर जिला प्रदेश का एकमात्र ऐसा जिला है, जहां से यह डेशबोर्ड कलेक्टर श्री सिंह के नवाचार के रूप में प्रारंभ किया गया है। ऊर्जा साक्षरता अभियान के अंतर्गत जिले में 10 अक्टूबर तक 41 हजार 305 लोगों द्वारा पंजीयन किये जा चुके हैं। इस तरह नरसिंहपुर जिला पंजीयन के मामले में प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। कलेक्टर द्वारा अनिवार्य रूप से सभी सरकारी अधिकारी- कर्मचारियों, प्राचार्यों, स्कूलों, कॉलेज के सभी छात्र- छात्राओं का उषा सर्टिफिकेशन कराने के निर्देश दिये गये हैं।

ऊर्जा साक्षरता अभियान अंतर्गत रजिस्ट्रेशन/ उषा सर्टिफिकेशन कार्य में मार्गदर्शन हेतु जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी, मप्र ऊर्जा विकास निगम लि. नरसिंहपुर के शंकराचार्य वार्ड में आशीष हॉस्पिटल के पीछे स्थित कार्यालय के टेलीफोन नम्बर 07792- 231139 पर कार्यालयीन समय में सम्पर्क किया जा सकता है।

ब्यूटी पार्लर संबंधी प्रशिक्षण सम्पन्न

नरसिंहपुर। ब्यूटी पार्लर संबंधी एक माह का आवासीय प्रशिक्षण सेंट- आरसेटी ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान नरसिंहपुर में सम्पन्न हुआ। समापन कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा 31 प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।

समापन अवसर पर जिला आरसेटी सलाहकार समिति के सदस्य श्री सुनील कोठारी, मुख्य प्रबंधक सेंट्रल बैंक श्री नीरज विद्यार्थी, सहायक प्रबंधक श्री विजय आयन, एफएलसीसी प्रभारी श्री राजेन्द्र पटैल और मास्टर ट्रेनर श्रीमती ऊषा जैन मौजूद थी।

कार्यक्रम में श्री कोठारी ने कहा कि प्राप्त प्रशिक्षण का लगातार अभ्यास करते रहें। ब्यूटी पार्लर के क्षेत्र में बहुत संभावनायें हैं। श्री राजेन्द्र पटैल ने बताया कि वर्तमान में 10 बैच के 296 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया गया है। इसी क्रम में ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। श्री विद्यार्थी ने बैंक लोन प्राप्त करने के बारे में जानकारी दी।

वाटर स्पोर्ट्स प्रतिभा चयन कार्यक्रम 15 अक्टूबर को

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश राज्य वाटर स्पोर्ट्स क्याकिंग- केनोइंग, केनो स्लालम अकादमी का वर्ष 2022- 23 का प्रतिभा चयन कार्यक्रम 15 अक्टूबर को अपरान्ह 4 बजे से सायं 6 बजे तक जिले के बरमान घाट में आयोजित किया जायेगा।

जिले के इच्छुक प्रतिभागी प्रतिभा चयन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निर्धारित तिथि, स्थान एवं समय पर उपस्थित हो सकते हैं। इच्छुक प्रतिभागी चयन के संबंध में जानकारी के लिए तकनीकी प्रशिक्षक वाटर स्पोर्ट्स श्री देवेन्द्र गुप्ता के मोबाइल नम्बर 9425007425 पर सम्पर्क कर सकते हैं। प्रतिभा चयन कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को आने- जाने के किराये एवं आवास, भोजन की व्यवस्था स्वयं करना होगी। यह जानकारी जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने दी है।

नरसिंहपुर।  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार 11 अक्टूबर को उज्जैन में ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा, विस्तार और सौंदर्यीकरण के निमित्त नवनिर्मित “महाकाल लोक” के प्रथम चरण का लोकार्पण करेंगे। श्री महाकाल लोक का कार्यक्रम उज्जैन सहित सम्पूर्ण प्रदेश के लिए गौरव का दिन होगा। उक्त कार्यक्रम का जिले के बड़े मंदिरों में सायं 5 बजे से सीधा प्रसारण किया जाएगा। जिससे जिलेवासी इस गौरवपूर्ण कार्यक्रम के सहभागी व साक्षी बन सकें। जिले के प्रमुख स्थलों पर भी महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा। इसके लिए जिले में 16 मंदिरों और 15 नर्मदा घाटों का चिन्हांकन आरती व नर्मदाष्टक के कार्यक्रम के लिए किया गया है।

दीपेश्वर मंदिर बरमान खुर्द

      इसी क्रम में जिन मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, उनमें से दीपेश्वर मंदिर- जिले की गाडरवारा तहसील के बरमानखुर्द में नर्मदा और बरहीं नदियों का पवित्र संगम है। यह स्थान नर्मदा नदी के दोनों तटों पर विभिन्न कालों में निर्मित विभिन्न देवताओं के अनेक पुराने मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है। मंदिरों और सुंदर सीढ़ियों की पंक्तियों से युक्त स्नानघाटों की श्रृंखला दर्शकों का मन मोह लेती है। नदी के दक्षिणी तट पर स्थित भगवान शिव का विशाल दीपेश्वर मंदिर है। इसे रानी दुर्गावती का मंदिर कहा जाता है और इसके निर्माण की कथा गढ़ा- मंडला की प्रसिद्ध रानी दुर्गावती से संबद्ध है, किंतु मंदिर के एक शिलालेख पर संवद् 1867 अंकित है। इस तट पर एक लक्ष्मी नारायण का मंदिर है और एक अन्य मंदिर भी है, जो पिसनहारी मंदिर कहलाता है। पिसनहारी के मंदिर के संबंध में यह कहा जाता है कि इसका निर्माण एक गरीब पिसनहारी द्वारा अपनी अल्प आय में से करवाया गया था। उत्तरी तट के घाट और सीढ़ियों की पंक्तियां एक द्वार तक जाती है, जो हाथी दरवाजा जिससे में हाथी निकल सकता है कहलाता है। इस घाट पर भी अनेक मंदिर बने हुए हैं। इनमें एक मंदिर बैरागी का मन्दिर कहलाता है, जिसका निर्माण इन्दौर के एक बैरागी द्वारा किया गया था। यहां राम और लक्ष्मण का एक मंदिर भी है जिसके सामने एक प्रस्तर स्तम्भ है

नरसिंहपुर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार 11 अक्टूबर को उज्जैन में ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा, विस्तार और सौंदर्यीकरण के निमित्त नवनिर्मित “महाकाल लोक” के प्रथम चरण का लोकार्पण करेंगे। श्री महाकाल लोक का कार्यक्रम उज्जैन सहित सम्पूर्ण प्रदेश के लिए गौरव का दिन होगा। उक्त कार्यक्रम का जिले के बड़े मंदिरों में सायं 5 बजे से सीधा प्रसारण किया जाएगा। जिससे जिलेवासी इस गौरवपूर्ण कार्यक्रम के सहभागी व साक्षी बन सकें। जिले के प्रमुख स्थलों पर भी महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा। इसके लिए जिले में 16 मंदिरों और 15 नर्मदा घाटों का चिन्हांकन आरती व नर्मदाष्टक के कार्यक्रम के लिए किया गया है।

नरसिंह मंदिर नरसिंहपुर

      इसी क्रम में जिन मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, उनमें से नरसिंह मंदिर- जिला मुख्यालय नरसिंहपुर का नाम यहां विष्णु के अवतार भगवान नरसिंह के मंदिर के निर्माण के कारण पड़ा।

      जिले और मुख्यालय नगर दोनों का एक ही नाम नरसिंहपुर नरसिंहजी के मंदिर के कारण पड़ा है, जो हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान के सिंह के सिर वाले मानव अवतार हैं। सन्‌ 1782 के पश्चात्‌ एक जाट लुटेरा मुख्यालय ग्राम चांवरपाठा परगने को छोड़कर, जो मराठों के अधिकार में था, जिले के वर्तमान मुख्यालय में आ बसा, जो उस समय एक छोटासा गांव था और गडरियाखेड़ा कहलाता था और बाद में छोटा गाडरवाड़ा कहलाने लगा। उसने दिल्हेरी और पिथेरा के जागीरदारों को लूटा और इस स्थान पर लूट की कुछ सामग्री से एक महल नरसिंह जी का मंदिर बनवाया। उसने ही इस मंदिर के नाम पर इस गांव का यह नाम रखा। तथापि, उस समय तक यह जिला नरसिंहपुर नहीं कहलाता था और उसे शाहपुर ही कहा जाता था, जो कि पुराने परगने का मुख्यालय था।

नरसिंहपुर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार 11 अक्टूबर को उज्जैन में ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा, विस्तार और सौंदर्यीकरण के निमित्त नवनिर्मित “महाकाल लोक” के प्रथम चरण का लोकार्पण करेंगे। श्री महाकाल लोक का कार्यक्रम उज्जैन सहित सम्पूर्ण प्रदेश के लिए गौरव का दिन होगा। उक्त कार्यक्रम का जिले के बड़े मंदिरों में सायं 5 बजे से सीधा प्रसारण किया जाएगा। जिससे जिलेवासी इस गौरवपूर्ण कार्यक्रम के सहभागी व साक्षी बन सकें। जिले के प्रमुख स्थलों पर भी महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा। इसके लिए जिले में 16 मंदिरों और 15 नर्मदा घाटों का चिन्हांकन आरती व नर्मदाष्टक के कार्यक्रम के लिए किया गया है।

गरूड़ मंदिर गरारू

      इसी क्रम में जिन मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, उनमें से गरूड़ मंदिर गरारू- गरारू में नर्मदा तट के समीप स्थित ऐतिहासिक महत्व के राज्य संरक्षित स्मारक गरूड़ मंदिर एक पूर्वाभिमुखाप्रतिमा विहीन है। इस मंदिर का स्थाप‍त्य इंडो इस्लामिक शैली का है। इस मंदिर का निर्माण 17 वीं शती ई. में स्थानीय गौड़ शासक बलवंत सिंह द्वारा कराया गया। यह मंदिर पंचायतन शैली में निर्मित किया गया है। संभवत: इस मंदिर में गरूड़ प्रतिमा स्थापित रही होगी, जिसके कारण ग्राम का नाम गरूड़पुरी जो अपभ्रंश होकर गरारू हो गया।

Aditi News

Related posts