30.1 C
Bhopal
May 4, 2024
ADITI NEWS
सामाजिकहैल्थ

भोपाल,आयुष विभाग की वेबसाइट जन-सामान्य को सेवाएँ उपलब्ध कराने में बनें कारगर

राज्य मंत्री कांवरे ने विभाग की नवीन वेबसाइट का किया लोकार्पण

भोपाल।आयुष राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कांवरे ने कहा है कि आयुष विभाग की सेवाएँ जन-सामान्य को आसानी से उपलब्ध हो सकें, इसके लिए विभागीय वेबसाइट को अधिक से अधिक कारगर बनाए जाने की जरूरत है। उन्होंने वेबसाइट में जन-आकांक्षा के अनुरूप समय-समय पर अपग्रेड किये जाने पर भी जोर दिया। राज्य मंत्री श्री कांवरे आज मंत्रालय में आयुष विभाग की नवीन वेबसाइट के लोकार्पण के बाद अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। प्रमुख सचिव आयुष श्रीमती कैरोलिन खोंगवार भी मौजूद थी।

राज्य मंत्री श्री कांवरे ने कहा कि नवीन वेबसाइट से विभागीय गतिविधियों में और अधिक पारदर्शिता आ सकेगी। उन्होंने वेबसाइट के जरिये आयुष के क्षेत्र में नवाचार और नवीन शोध को प्रोत्साहित किये जाने के निर्देश दिए। क्रिप्स के अधिकारियों ने राज्यमंत्री को वेबसाइट के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया। वेबसाइट में न्यू टेक्नोलॉजी और आकर्षक यूजर इंटरफेस का प्रयोग किया गया है। अब विभाग से संबंधित गतिविधियों, कार्यकलापों, अधोसंरचना से संबंधित जानकारी जन-सामान्य सुगमता से प्राप्त कर सकेंगे।

क्रिस्प के अधिकारियों ने बताया कि विभागीय वेबसाइट में पारदर्शिता लाने के मकसद से नागरिकों से जुड़ी आवश्यक जानकारियों का अधिक से अधिक समावेश किया गया है। इसके अलावा विभागीय वेबसाइट में लोक सेवा गारंटी और सूचना के अधिकार से संबंधित जानकारियों का भी समावेश है। साथ ही आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी से संबंधित अस्पतालों और डिस्पेंशरी में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी दी गई है। वेबसाइट के माध्यम से आम नागरिकों को आयुष विशेषज्ञों से बीमारियों के संबंध में परामर्श मिल सकेगा। वेबसाइट में विभाग का उपयोगी एप्लीकेशन आयुष क्योर को भी जोड़ा गया है, जिसे हाल ही में प्रतिष्ठित स्कॉच अवार्ड में राष्ट्रीय स्तर पर रजत पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

वेबसाइट में विभाग की कार्ययोजना मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम का भी समावेश किया जायेगा, जिसके द्वारा आंकड़ों का भण्डारण एवं विश्लेषण किया जा सकेगा। विभाग की वेबसाइट ayush.mp.gov.in के संबंध में किसी भी तरह की अन्य जानकारी मोबाइल नंबर 9229234727 पर प्राप्त की जा सकती है।

Aditi News

Related posts