34.5 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से लाभांवित हुईं जिले की 2 लाख 470 पात्र बहनें मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंगल क्लिक से हितग्राही बहनों के खातों में अंतरित किये एक- एक हजार रूपये

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से लाभांवित हुईं जिले की 2 लाख 470 पात्र बहनें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंगल क्लिक से हितग्राही बहनों के खातों में अंतरित किये एक- एक हजार रूपये

जिले की सभी ग्राम पंचायतों व नगरीय निकायों में मुख्यमंत्री श्री चौहान के कार्यक्रम का हुआ सीधा प्रसारण

ग्राम पंचायत खैरीनाका में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुये राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना- 2023 के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान प्रदेश की 1.25 करोड़ महिलाओं को 1209.64 करोड़ रूपये की मासिक सहायता राशि का आधार एनेबल्ड पेमेंट प्रणाली के माध्यम से सिंगल क्लिक से अंतरण किया। इस दौरान जिले की 2 लाख 470 पात्र महिलाओं के खातों में एक- एक हजार रूपये की राशि अंतरित की गई। महिलाओं के बैंक खातों में जून से हर माह की 10 तारीख को एक हजार रुपये की राशि जमा होगी।

राज्य स्तरीय इस कार्यक्रम का जिले की सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में सीधा सजीव प्रसारण किया गया। महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं को सीधे लाभ देने के इस अभूतपूर्व दिवस को जिले में उत्सव के रूप में मनाया गया। ग्राम पंचायत खैरीनाका में आयोजित कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी एवं कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना शामिल हुई। जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में विधायक श्री जालम सिंह पटैल और अन्य जनप्रतिनिधि लाड़ली बहना उत्सव में शामिल हुए।

 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत जनपद पंचायत चांवरपाठा की 21 हजार 185, चीचली की 25 हजार 479, गोटेगांव की 31 हजार 62, करेली की 24 हजार 942, नरसिंहपुर की 27 हजार 857 एवं सांईखेड़ की 22 हजार 908 और नगरीय निकाय गाडरवारा की 8 हजार 561, गोटेगांव की 4 हजार 600, करेली की 5 हजार 1, नरसिंहपुर की 8 हजार 567, चीचली की 2 हजार 922, सांईखेड़ की 2 हजार 176, सालीचौका- बाबई की 2 हजार 666 एवं तेंदूखेड़ा की 2 हजार 544 पात्र महिलायें लाभांवित हुई। इन महिलाओं के बैंक खातों में एक- एक हजार रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से जमा हुई।

 

खैरीनाका में आयोजित लाड़ली बहना योजना के कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी ने प्रतीक स्वरूप 5 पात्र महिलाओं को लाड़ली बहना योजना के स्वीकृति पत्र वितरित किये। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्री सोनी ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में हर्ष और आनंद का ऐतिहासिक अवसर है जब मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के एक- एक हजार रूपये पात्र महिलाओं के खाते में अंतरित किये गये। अबसे हर महिने की 10 तारीख को यह राशि पात्र महिलाओं के खाते में जमा की जायेगी। जिले की 2 लाख 470 पात्र महिलायें इस योजना से लाभांवित होंगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं का सबसे अधिक ध्यान रखते हैं। मुख्यमंत्री ने महिला सशक्तिकरण के लिये अनेक योजनाएं सं‍चालित की हैं। इस योजना से महिलाओं के खाते में सीधे राशि जमा होगी। इससे उनका परिवार में रूतबा बढे़गा और वे परिवार के सदस्यों की मदद कर सकेंगी। उन्होंने इस राशि का उपयोग बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर करने का जोर दिया। इस योजना को लागू करने के लिये श्री सोनी ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार जताया।

कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत जिले की 2 लाख 470 पात्र महिलायें शामिल हैं। पात्र महिलाओं के खातों में आज से एक हजार रूपये आना शुरू हो गये हैं। यह खुशी की बात है। अब से प्रति माह एक हजार रूपये की राशि पात्र महिलाओं के खाते में आयेगी। उन्होंने महिलाओं से अपेक्षा कि वे इस राशि का उपयोग बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिये करेंगी। इससे महिलायें अपने बच्चों और परिवार का अच्छे से ध्यान रख पायेंगी।

 

*नुक्कड़ नाटक का हुआ आयोजन*

 

इस अवसर पर जन सेवा मित्रों ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर आधरित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। नाटक में योजना के उद्देश्य, पात्रता एवं कैसे योजना का लाभ लें, इसके बारे में बताया गया।

 

खैरीनाका में आयोजित कार्यक्रम में श्रीमती निशा सोनी, सरपंच सुश्री रिया जाट, श्री अमितेंद्र नारोलिया, श्री ब्रजेश पटैल, श्रीमती सुषमा वर्मा और बड़ी संख्या में महिलायें मौजूद थी। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसे मौजूद लोगों ने देखा व सुना।

 

*पूरे जिले में रहा उत्सव का माहौल*

 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत एक हजार रूपये की राशि पात्र महिलाओं के खातों में आना शुरू होने के अवसर पर पूरे जिले में उत्सव का माहौल रहा। सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में मुख्यमंत्री श्री चौहान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। नगर- नगर और गांव- गांव में रंगोली सजाकर, दीपक जलाकर, कलश रखकर, मेंहदी लगाकर, गीत गाकर इस ऐतिहासिक अवसर पर महिलाओं ने अपनी खुशी जाहिर की। महिलाओं ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार जताया।

 

*सेल्फी प्वाइंट रहे आकर्षण का केंद्र*

 

पूरे जिले में लाड़ली बहना उत्सव को लेकर महिलायें प्रसन्न और उत्साहित रहीं। दूरस्थ अंचल के ग्रामों तक में महिलायें सेल्फी प्वाइंट पर उत्साह से अपनी फोटो खिंचवा रहीं थी।

 

*एक हजार रुपये खाते में आने पर महिलाओं ने जताई खुशी*

 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं के बैंक खातों में एक हजार रुपये की राशि आने पर महिलाओं के चेहरे पर खुशी देखने लायक थी। जिले की महिलाओं ने इन पैसों का सदुपयोग करने की बात की, तो कई महिलाओं ने अपने स्वरोजगार को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होने की बात भी की। महिलाओं ने इस राशि को अपने बच्चों की शिक्षा- दीक्षा और परिवार के स्वास्थ्य पर खर्च करने की बात कही।

 

तिलक वार्ड नरसिंहपुर की श्रीमती ममता झारिया, शिवाजी वार्ड नरसिंहपुर की श्रीमती तुलसा ठाकुर, पाठक वार्ड नरसिंहपुर की श्रीमती नम्रता मेहरा, महाजनी वार्ड नरसिंहपुर की परवीन, कृष्णा वार्ड की श्रीमती कंचन रजक, नरसिंहपुर की श्रीमती रश्मि कौरव, श्रीमती आरती ठाकुर, श्रीमती चंचल ताम्रकार, श्रीमती सरस्वती मेहरा, शिवाजी वार्ड नरसिंहपुर की शिवानी कोष्टी, महाजनी वार्ड नरसिंहपुर की श्रीमती रजिया बेगम, शिवाजी वार्ड नरसिंहपुर की श्रीमती पार्वती बाई समेत जिले की अनेक महिलाओं ने खुशी जताई और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति अपना आभार जताया।

Aditi News

Related posts