35.1 C
Bhopal
May 6, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, परीक्षा परिणाम बेहतर बनाने पर रहें फोकस स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा

परीक्षा परिणाम बेहतर बनाने पर रहें फोकस

स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा

कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों के संबंध में समीक्षा बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई।

बैठक में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में परीक्षा परिणाम में सुधार लाने के लिए कार्य योजना पर चर्चा की गई। एफएलएन समीक्षा कर माह जनवरी में होने वाले मिडलाईन टेस्ट में राज्य द्वारा निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया। इसके लिए एफएलएन की विशेष मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये। कक्षा 5 वीं तथा 8 वीं की वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए प्रतिदिन एक घंटे की अतिरिक्त कक्षायें संचालित करने और वीडियो कॉल के माध्यम से मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये। यू-ट्यूब लिंक के माध्यम से कठिन बिन्दुओं के शिक्षण के लिए शिक्षकों को टेबलेट के उपयोग करने के संबंध में निर्देश दिये। जिला अधिकारियों के माध्यम से औचक निरीक्षण कर शालाओं की शैक्षणिक गतिविधियों की समीक्षा करने के निर्देश दिये। आईसीटी व स्मार्ट क्लास स्थापित विद्यालयों में विद्यार्थियों के उपयोग में लाये जाने के लिए निर्देशित किया।

कक्षा 10 वीं तथा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणामों में सुधार के लिए विद्यालयों में साप्ताहिक टेस्ट आयोजित करने के निर्देश दिये। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि संकुल अंतर्गत प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में पोस्ट ग्रेज्युएट शिक्षक उपलब्ध होने पर विषय शिक्षकों की कमी वाले विद्यालयों में शैक्षणिक व्यवस्था की जा सकती है। पिछले वर्ष जिन विद्यार्थियों ने मेरिट सूची में स्थान प्राप्त किया है, उनके मोटीवेशनल वीडियो बनाये जायें तथा विद्यार्थियों को दिखाये जायें, जिससे बच्चों में शिक्षा में रूचि जागृत हो सके।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक संचालक, जिला परियोजना समन्वयक, जिला शिक्षा केन्द्र नरसिंहपुर, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, समग्र शिक्षा अभियान (सेकेण्डरी एज्यूकेशन) नरसिंहपुर, योजना अधिकारी, समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, एपीसी, समस्त विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक, बीएसी, निपुण प्रोफेशनल, सहायक यंत्री, जिला शिक्षा केन्द्र और अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

 

Aditi News

Related posts