30.1 C
Bhopal
May 1, 2024
ADITI NEWS
हैल्थ

मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक निर्माण कार्य में तेजी लायें : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी

आयुष्मान कार्डधारक का इन्पेनल्ड हॉस्पिटल में नि:शुल्क उपचार सुनिश्चित हो

स्वास्थ्य मंत्री ने आयुष्मान योजना और मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक की समीक्षा की

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है सभी निर्माणाधीन मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक को शीघ्र शुरू किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आयुष्मान भारत निरामयम योजना में कार्डधारकों को आसानी से इन्पेनल्ड हॉस्पिटल में नि:शुल्क उपचार सुनिश्चित हो। मंत्री डॉ. चौधरी मंगलवार को मंत्रालय में विभागीय समीक्षा कर रहे थे।

 

मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि निर्माणाधीन 611 नवीन मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक में से 33 का कार्य पूर्ण हो चुका है, शेष का निर्माण कार्य जारी है। उन्होंने आयुक्त नगरीय विकास को कहा कि क्लीनिक निर्माण के लिये भूमि का चयन हो चुका है। एजेंसी को निर्माण की राशि जारी कर दी गई है। निर्माण की प्रशासकीय, तकनीकी स्वीकृति और टेंडर आदि की प्रक्रिया की जा चुकी है। निर्माण में अधिक विलंब नहीं होना चाहिये।

 

देश में सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने वाला राज्य बना मध्यप्रदेश

 

मध्यप्रदेश ने 99 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के कार्ड बना कर देश में सबसे अधिक 3 करोड़ 56 लाख से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। आयुष्मान योजना में रोजाना साढ़े 3 हजार से अधिक कार्डधारकों का उपचार हो रहा है। अब तक 24 लाख व्यक्तियों को उपचार मिला है, जिन पर 3100 करोड़ रूपये का व्यय हुआ है। योजना में नियम विरुद्ध कार्यवाही करने पर 152 इन्पेनल्ड हॉस्पिटल के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की गई है। वर्तमान में एक हजार से अधिक निजी और शासकीय हॉस्पिटल योजना में इन्पेनल्ड हैं।

 

मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि आयुष्मान कार्डधारक को एक वर्ष में 5 लाख रूपये तक का मुफ्त उपचार मिलता है। इन्पेनल्ड हॉस्पिटल, कार्डधारक को उपचार के लिये भर्ती करने में हीला-हवाली नहीं करें और किसी प्रकार की राशि की माँग नहीं करें, इसे सुनिश्चित किया जाए। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े, एमडी एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास और सीईओ आयुष्मान श्रीमती अदिति गर्ग एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Aditi News

Related posts