27.9 C
Bhopal
May 8, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने शुक्रवार को कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर 15 दिवस पर मांगों के निराकरण की मांग की

रिपोर्टर संदीप राजपूत नरसिंहपुर

नरसिंहपुर। जिले के किसानों की मांगों व गंभीर समस्याओं के निराकरण करने के लिए राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने शुक्रवार को कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर 15 दिवस पर मांगों के निराकरण की मांग की। साथ ही पिछले 5 वर्ष से किसानों के लंबित भुगतान कराने को लेकर कलेक्टर को धन्यवाद पत्र सौंपा। ज्ञापन सौंपते समयश् संगठन से किसान नेता ऋषिराज पटेल, जिला अध्यक्ष कमल सिंह लोधी, जिला उपाध्यक्ष चौधरी लोकेश सिंह पटेल, जिला संगठन मंत्री रविंद्र सिंह लोधी, तहसील अध्यक्ष रामजी गुमास्ता, रामजी लोधी सहित क्षेत्रीय किसान उपस्थित रहे ।

ज्ञापन में मुख्य मांगों पर प्रमुख रूप से खांडसारी व शुगर मिलों से किसानों का करोड़ों का बकाया भुगतान राशि नियमानुसार ब्याज जोड़कर शीघ्र अति शीघ्र दिलाया जाये। जिसमें आर आर एग्रो इंडस्ट्रीज बड़गुआ नरगांव 2021- 2022 का लगभग 5 करोड़ से ऊपर का 287 किसानों का भुगतान बकाया है एवं महाकौशल शुगर मिल बचई का पिछले वर्ष 2022-23 का भुगतान लंबित है जिसे वह जबरन किसानों को लंबे समय के चेक थामकर प्रशासन की नजरों में भुगतान करना दर्शाते हैं। साथ ही हमें ज्ञात हुआ है कि जिले के शुगर मिल मालिक सिंडिकेट बनाकर बडगुवा मित्र को नीलामी नहीं होने दे रहे हैं जिससे गन्ना किसानों का करोड़ों रुपए का भुगतान नहीं हो पा रहा है जिला प्रशासन से आग्रह है कि ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके नाम उजागर करें साथ ही उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। आगामी पेराई सीजन में प्रारंभ से होने वाली खांडसारी व शुगर मिलो में नियम के अनुसार समय पर 14 दिन में किसानों का भुगतान कराए जाने की कड़ी व्यवस्था का निर्देश जारी की आए यदि किसी कारणवश मिले 14 दिनों में पूर्ण भुगतान नहीं करती है तो 14 दिन के भीतर 50% भुगतान अवश्य रूप से दिलाया जाए जिसमें किसान गन्ना कटाई मजदूरी, व गन्ने मा बाहन के किराए पर बर्च जन्य कृषि व्यय जैसे खर्चा को चला सके। और बाकी रह गए क्षेत्र 50% का भुगतान नियम के अनुसार ब्याज जोड़कर मिल के बंद होने के पूर्व ही 100% भुगतान कराया जाए जिससे किसानों को दर-दर भटकना ना पड़े। गन्ना खरीदी के सीजन नवंबर से मार्च में गन्ने की रिकवरी हर 15 दिवस में क्रमशः समय- -समय पर आवश्यक रूप से किसान प्रतिनिधियों के समक्ष ही चेक कर कर गन्ना अधिनियम क्ट के अनुसार मूल्य में रिकवरी बढ़ाने के आधार पर मूल्य बढ़ाकर कराई जाए साथ ही

पिछले सीजन में शुगर रिकवरी के आधार पर मिल मालिकों द्वारा नहीं किया गया आवाह है कि इस दिशा में जो भी कार्रवाई हुई है उसे अवगत कराते हुए किसानों के हित में भुगतान करना सुनिश्चित करें।

शुगर मिलों में सुपर जैसी अलग से स्पेशल लाइन को बंद किया जाए एवं सभी के लिए एक लाइन क्रम और एक नीति नियम, एक मूल्य के चलते हुए समय पर शीघ्र 24 घंटे के भीतर वाहन खाली कराए जाने एवं सुगर मिलों द्वारा एसएमएस एवं टोकन जैसी व्यवस्था को

दुरुस्त करने की व्यवस्था की जाए।

जिले की शुगर मिलों द्वारा किसानों के नाम से ट्राला, लोन आदि लेकर इसका व्यावसायिक इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि जिन किसानों के नाम पर यह ट्राला लिए गए हैं उन्हें इसके बारे में पता ही नहीं है अतः इस मामले की जानकारी व जांच कराकर ठोस कार्रवाई की जाए।

प्रदेश में हो रहे गन्ना उत्पादन का 50% से अधिक नरसिंहपुर जिला में उत्पादन होता है। इसलिए जिले के सरकारी शुगर मिल स्थापित करने हेतु शीघ्र ही शासन को प्रस्ताव प्रेषित किया जाए जिससे किसानों को समय पर भुगतान वाजिब दाम एवं उचित व्यवस्था व जिले मैं बेरोजगार लोगों को रोजगार मिल सके।

गन्ना सत्र नवंबर से मार्च प्रारंभ होने के पूर्व ही जिले के अंतर्गत आने वाली समस्त गुण अट्टियों का पूर्ण रजिस्ट्रेशन दस्तावेजों के साथ एवं पूर्ण जानकारी जिसमें जगह-जगह कार्यरत कर्मचारी व सालिक की संपूर्ण जानकारी हो अनिवार्य रूप से की जाए। साथ ही किसानों से धोखाधड़ी की स्थिति में एक सप्ताह के भीतर FIR दर्ज करते हुए सख्त कार्रवाई अट्टी मनिक पर की जाए क्योंकि हर वर्ष बाहर से आए सैकड़ो भट्टी व्यापारियों द्वारा दर्जनों व्यापारी किसानों का पैसा लेकर भाग जाते हैं जिससे किसानों को हर वर्ष दर-दर भटकना पड़ता है और एक बड़ी साल भर की मेहनत की आर्थिक व मानसिक क्षति उठानी पड़ती है जिसका निदान हो सके।

विगत कुछ वर्षों से गोटेगांव व नरसिंहपुर तहसील में हरे मटर सब्जी का उत्पादन सीजन में अधिक मात्रा में होने लगा है लेकिन हरे मटर को मंडियों में खरीदी बिक्री ना होने से बिचौलियों व एजेंटों द्वारा मंडी के बाहर खरीदी रोड पर 5% से 10% कमीशन लेकर नियम से ज्यादा हिम्माली बढ़ाकर किसानों को ठगा जाता है कृपया इस वर्ष के अक्टूबर से मार्च के महीने के लगभग के सीजन में हरे मटर की खरीदी गोटेगांव नरसिंहपुर मंडी प्रांगण में कराई जाए जिससे किसानों को हो रही आर्थिक क्षति व धोखाधड़ी से बचाया जा सके उनको अपनी फसल का वाजिब दाम मिल सके।

जिले में इस वर्ष बारिश की अनियमितता के कारण सोयाबीन की फसल में पीला मोजक नामक रोग से वसित हो गई है कृपया इनका शीघ्रता से टीम गठित कर निरीक्षण कराकर बीमा कंपनियों को भेजे जाये जिससे किसानों को होने जा रही क्षति का मुआवजा का लाभ बीमा कंपनियों से मिल सके।

कृषि उपज मंडी नरसिंहपुर में आगामी विधानसभा चुनाव की मतगणना करना सुनिश्चित हुआ है किसानों को आशंका है कि इससे कहीं मंडी इन दिनों बंद ना हो आए क्योंकि इस दौरान मक्का भरपूर आवक होती है इस मामले में किसानों के हितार्थ सहानुभूति पूर्वक विचार करने और वस्तु स्थिति स्पष्ट करने की कृपा करें।

नरसिंहपुर जिले में नकली बीज व अमानक और घटिया बीज व खाद विक्रय करने वाले विक्रेता दुकानदारों व कंपनियों पर सघन जांच कर दोषी होने पर हो दंडात्मक कार्रवाई ।

जिले में आवशक खादो की जमाखोरी व कालाबाजारी कर किसानों को तय मूल्य से अधिक दामों पर अपनी शर्तों पर विक्रय कर रहे वह पक्की बिल न देने वाली दूसरी विक्रेता दुकानदारों पर विशेष टीम गठित कर अभियान चला कर सख्त दंडात्मक कार्रवाई की जाए।

जिले में आवारा जानवरों मवेशियों और जंगली सूअरों के द्वारा फसलों को चौपट किया जा रहा है जिन पर वन विभाग से चर्चा कर नियंत्रण करने की उचित व्यवस्था की जाए साथ ही किसानों की हो रही क्षतिग्रस्त फसलों का निरीक्षण कराकर मुआवजा राशि दी जाए।

नरसिंहपुर जिले की रानी अवंती बाई लोधी परियोजना नहर जगह-जगह पर क्षतिग्रस्त है जिसे आगामी सीजन के पूर्व ही जांच व निरीक्षण कर सुधार कार्य कराया जाए एवं सीजन पर किसानों को निरंतर रूप से फसलों की सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराया जाए जिससे किसानों को नहर परियोजना का लाभ मिल सके साथ ही नहर के क्षतिग्रस्त होने टूटने फूटने में किसानों को जो क्षति होती है उसे शीघ्र जांच कर निरीक्षण करते हुए राहत राशि प्रदान करने की उचित व्यवस्था की जाए।

राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ एक गैर राजनीतिक किसान संगठन है जिसके प्रतिनिधिमंडल को कृषि संबंधित मीटिंग में आवश्यक रूप से बुलाया जाए वह प्रतिमा है कि एक निश्चित तारीख को किसान प्रतिनिधि मंडल की कलेक्ट्रेट में श्रीमान जिलाधीश महोदय जी के समक्ष से बैठक सुनिश्चित हो जिससे सरलता से जिले के किसानों की समस्याओं का निराकरण समय पर हो सके।

जिले के किसानों की इन मांगों और गंभीर समस्याओं को शीघ्र अति शीघ्र 15 दिवस के भीतर ही निराकरण कराए जाने की दया करें क्योंकि जिले का किसान इन समस्याओं से सालों से प्रताड़ित हो रहा है जिसके कारण किसानों में काफी दुख और आक्रोश व्याप्त है, किसके लिए किसान और किसान संघटन कईयाँ बार आवेदन एवं ज्ञापन जिला प्रशासन को देकर अपना दुख दर्द बता चुके हैं, यदि इन समस्याओं का शीघ्र निराकरण नहीं होता है तो राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ किसानों के साथ मिलकर ट्रैक्टर मार्च, धरना प्रदर्शन, घेराव जैसे शांतिपूर्ण गांधीवादी तरीके से एक विशाल आंदोलन करने के लिए विवश होगा ।

Aditi News

Related posts