25.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने एवं अवैध अतिक्रमण हटाने के सम्बंध मे जबलपुर कलेक्ट्रर, एस.एस.पी. एवं नगर निगम कमिशनर ने ली अधिकारियों की बैठक

शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने एवं अवैध अतिक्रमण हटाने के सम्बंध मे जबलपुर कलेक्ट्रर, एस.एस.पी. एवं नगर निगम कमिशनर ने ली अधिकारियों की बैठक

बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिये व्यवस्था के सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश

जबलपुर जिले में माफियाओं के विरूद्ध जल्दी ही और सख्त कदम उठाये जायेंगे। इसके संकेत आज दिनॉक 24-4-2023 की शाम पुलिस कंट्रोल रूम में संपन्न हुई प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की आयोजित संयुक्त बैठक में दिये गये।

 

कलेक्टर जबलपुर श्री सौरभ कुमार सुमन (भा.प्र.से.) एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री तुषारकांत विद्यार्थी (भा.पु.से.) तथा नगर निगम आयुक्त श्री स्वप्निल वानखड़े (भा.प्र.से.) के द्वारा अपर कलेक्टर श्री शेर सिंह मीणा (भा.प्र.से.), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर श्रीमती प्रियंका शुक्ला (भा.पु.से.), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर दक्षिण श्री संजय अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध श्री समर वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर उत्तर/यातायात श्री प्रदीप कुमार शेंडे एव अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री शिवेश सिंह बघेल, सीईओ स्मार्ट सिटी श्री चंन्द्रप्रताप गोहिल तथा एसडीएम, समस्त नगर पुलिस अधीक्षक/उप पुलिस अधीक्षक, तहसीलदार की उपस्थिति में बैठक ली गयी।

बैठक में बड़े त्यौहारों एवं जलसा-जुलूसों के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने, जबलपुर शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने, शासकीय एवं सार्वजनिक भूमि में अतिक्रमणों को हटाने तथा सड़क दुर्घटना रोकने व चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स पर सुरक्षा के किये जा रहे उपायों पर चर्चा की गई।

सभी प्रकार के माफियाओं के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के लिये प्रशासनिक, पुलिस एवं नगर निगम के अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल पर जोर दिया गया। इसके लिए अधिकारियों को आपस में निरंतर संपर्क, संवाद बनाये रखने तथा सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के निर्देश दिये गये।

कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन (भा.प्र.से.) ने बैठक में कहा कि माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही ऐसी हो कि उनमें कानून का खौफ पैदा हो और आम जनता में प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़े। आपने प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों को माफिया के विरूद्ध कार्यवाही के पहले पुख्ता रणनीति तैयार कर लेने तथा शासकीय भूमि पर आपराधिक तत्वों द्वारा किये गये अतिक्रमणों को चिन्हित कर ध्वस्वत करने की हिदायत भी अधिकारियों को बैठक में दी। इसके साथ ही शासकीय भूमि पर आपराधिक तत्वों द्वारा किये गये कब्जों के मामलों में एफआईआर दर्ज करने के निर्देश भी प्रशासनिक अधिकारियों को दिये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री तुषारकांत विद्यार्थी ने बैठक में प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों को माफिया के साथ-साथ हिस्ट्री शीटर्स एवं आदतन अपराधियों पर सख्ती बरतने हेतु निर्देशित करते हुये पुलिस अधिकारियों से कहा कि जितने भी हिस्ट्री शीटर्स है उनकी सूची तैयार कर ली जाये तथा उनकी अवैध संपत्तियों एवं अवैध निर्माणों की सूची प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारियों से साझा कर उन्हें ध्वस्त करने की कार्यवाही प्रारंभ करें। आपने हिस्ट्रीशीटर्स एवं आदतन अपराधियों के विरूद्ध फाइनल बाउण्ड ओव्हर की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही आपने कहा कि जिले में गुंण्डे, बदमाश सिर न उठा पायें इसके लिये पुलिस अधिकारियों को कानून-व्यवस्था को प्रभावित कर सकने वाली हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर पैनी नजर बनाये रखनी होगी।

 

🌸त्यौहारों के दौरान कानून-व्यवस्था बनाये रखने अधिकारी करें संयुक्त भ्रमण

बैठक में कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन (भा.प्र.से.) एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री तुषारकांत विद्यार्थी (भा.पु.से.) ने त्यौहारों के दौरान जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र का संयुक्त भ्रमण करने के निर्देश देते हुये कहा कि त्यौहारों के दौरान एक दूसरे के निरंतर संपर्क में रहें ताकि विघ्नसंतोषी तत्व अपने मकसद में कामयाब न हो सकें। ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के निर्देश भी प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों को बैठक में दिये गये।

 

🌸 यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने बनायें कार्य योजना

करीब तीन घंटे चली प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक में शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में ग्वारीघाट सहित शहर के व्यस्ततम क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये सभी हितधारकों से चर्चा कर पुख्ता रणनीति बनाने के निर्देश संबंधित प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम के अधिकारियों को दिये गये। बैठक में कहा गया कि यातायात को दुरूस्त करने की कार्यवाही ग्वारीघाट से प्रारंभ की जाये ताकि यहां त्यौहारों और विशेष अवसरों पर लगने वाले जाम से लोगों को छुटकारा दिलाया जा सके। इसके लिये दो पहिया वाहनों एवं चार पहिया वाहनों की पार्किंग हेतु स्थल चिन्हित करने तथा घाट पर लगी दुकानों को व्यवस्थित करने, वाहनों का घाट पर प्रवेश रोकने, स्लाईडिंग रैलिंग और बैरीकेटिंग करने का सुझाव दिया गया। सभी हितधारकों से चर्चा कर ठोस रणनीति बनाने की बात भी कही गई।

बैठक में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को शहर के व्यस्ततम क्षेत्रों में यातायात में बाधक बन रहे अस्थाई एवं स्थाई अतिक्रमणों को चिन्हित कर उन्हें हटाने की कार्यवाही करने कहा गया है। इसके साथ ही चिन्हित मार्गों पर एक ओर यातायात की व्यवस्था लागू करने की बात कही गयी।

 

🌸 सड़क दुर्घटनायें रोकने ब्लैक स्पॉट्स पर किये गये सुरक्षा उपायों की समीक्षा

पुलिस कंट्रोल रूम में संपन्न हुई प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की इस बैठक में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स पर किये जा रहे सुरक्षा उपायों की समीक्षा भी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री तुषारकांत विद्यार्थी (भा.पु.से.) ने बैठक में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए बैठक में मौजूद राष्ट्रीय राजमार्ग, मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम, लोक निर्माण विभाग जैसे सड़क निर्माण से जुडे विभागों को ब्लैक स्पॉट्स पर क्रॉस मार्किंग करने, गति सीमा के संकेतक लगाने, जेब्रा क्रॉसिंग, रम्बल स्ट्रिप और आवश्यक हो तो स्पीड ब्रेकर बनाने के निर्देश दिये। आपने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर जिले में चिन्हित सभी 27 ब्लैक स्पॉट्स पर सुरक्षा के लिहाज से किये जा रहे उपायों की अब हर सप्ताह समीक्षा की जायेगी। आपने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को इस बारे में रिपोर्ट कलेक्टर कार्यालय और पुलिस अधीक्षक कार्यालय को उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया।

Aditi News

Related posts