24.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
देशराजनीतिसामाजिक

सीएम शिवराज ने गाडरवारा में “जन-दर्शन” कर सभा को किया संबोधित,मैं तो जनता की जिंदगी बदलने निकला हूं और बदल के ही मानूंगा मध्यप्रदेश मेरा मंदिर, जनता मेरी भगवान और मैं उसका पुजारी हूँ- श्री चौहान

सीएम शिवराज ने गाडरवारा में जन-दर्शन” कर सभा को किया संबोधित

बरसते पानी में जनदर्शन करने पहुंचे मुख्यमंत्रीजनता ने किया भव्य स्वागत

सीएम ने 4434 करोड़ रुपए लागत की शक्कर-पेंच लिंक संयुक्त परियोजना का किया भूमिपूजन

मैं तो जनता की जिंदगी बदलने निकला हूं और बदल के ही मानूंगा

मध्यप्रदेश मेरा मंदिरजनता मेरी भगवान और मैं उसका पुजारी हूँ- श्री चौहान

गाडरवारा को अरहर दाल एक्सपोर्ट का हब बनाया जायेगा- मुख्यमंत्री श्री चौहान

नरसिंहपुर, 21 जुलाई 2023. विकास पर्व के छठवें दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा पहुंचे। सीएम ने बरसते पानी में “जनदर्शन” (रोड शो) किया, इसके बाद सभा को भी संबोधित किया। जन-दर्शन के दौरान बरसते पानी में भी जनता का उत्साह स्पष्ट दिखाई दे रहा था। लाड़ली बहनें, भैया शिवराज के स्वागत में फूल मालाएं लेकर खड़ी थीं तो वहीं मुख्यमंत्री के प्रति अपार स्नेह और आशीर्वाद के रूप में जन सैलाब उमड़ रहा था। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले के गाडरवारा में 4825.01 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया, जिसमें 4796.55 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और 28.45 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

शक्कर-पेंच लिंक संयुक्त परियोजना की सौगात

      सीएम शिवराज ने कहा कि शक्कर पेंच लिंक संयुक्त परियोजना का आज मैंने भूमिपूजन किया है। यह परियोजना 4434.02 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी, जिससे नरसिंहपुर जिले की गाडरवारा तहसील के ग्राम हथनापुर के समीप 445.73 एमसीएम भराव क्षमता का बांध निर्माण किया जायेगा, जिससे नरसिंहपुर जिले के 197 गाँव में, छिंदवाड़ा जिले के 95 गाँवों में और गाडरवारा के आसपास के 189 गांवों के खेतों में पानी पहुँचेगा। परियोजना से नरसिंहपुर जिले की 64000 हेक्टर तथा छिंदवाड़ा जिले की 31839 हेक्टर क्षेत्र को सिंचाई के लिये भरपूर पानी मिलने के साथ ही भूजल स्तर में वृद्धि होगी। उल्लेखनीय है कि इस परियोजना की प्रशासकीय स्वीकृति 6 अगस्त 2021 को प्रदान की गई। इस परियाजना में 88.67 मेगावाट बिजली की खपत होगी। भूमिगत नहर प्रणाली से 2.5 हेक्टर तक 23 मीटर दबाव युक्त जल उपलब्ध कराया जायेगा, जिससे किसानों द्वारा स्प्रिंकलर/ ड्रिप लगाकर सिंचाई की जा सकेगी। इस पद्धति से सिंचाई करने पर किसानों को खेत समतल करने की आवश्यकता नहीं होगी एवं कम पानी में अधिक उपयोगी सिंचाई का लाभ एवं उत्पादन में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए इसके पहले चिंकी बोरास की सिंचाई परियोजना 5900 करोड़ रुपए की स्वीकृत की गई है।  ये 6 और 4 मिलाकर सवा 10 हजार करोड़ रुपये इसी साल में आपके भाई और प्रदेश सरकार ने स्वीकृत किए हैं।

लाड़ली बहनों ये प्रेम और विश्वास का धागा है

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा मेरी बहनों मेरा संकल्प है बहनों की जिंदगी बदलना है। आज कई बहनों ने मुझे राखी बाँधी है। ये प्रेम के धागे हैं, ये विश्वास के धागे हैं, ये स्नेह और आत्मीयता के धागे हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आपके विश्वास को कभी टूटने नहीं दूँगा। चाहे कुछ हो जाए बहनों की आंखों में आसू नहीं रहने दूंगा। मेरी लाड़ली बहनों चिंता मत करना ये एक हजार रुपये आखरी नहीं हैं, मैं इस राशि को बढ़ाकर 3 हजार रुपये तक कर दूंगा। आगामी 25 जुलाई से मेरी उन बहनों के भी फॉर्म भरवा रहा हूं, जिनकी उम्र 21 से 23 साल की है और जो रह गई थी उनके फॉर्म भी मैं भरवा रहा हूं।

मेरा जीवन सफल हो जाएगा

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मेरी बहनों मैने आपकी जिन्दगी बदल दी तो मेरी जिन्दगी बदल जाएगी। मेरा जीवन सफल हो जाएगा, यही प्रदेश सरकार का भी संकल्प है। उन्होंने कहा कि मेरा संकल्प यह भी है कि हर बहन की आमदनी प्रतिमाह 10 हजार रुपये करुंगा। इसके लिए ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से स्वसहायता समूह से बहनों को जोड़कर उन्हें गणवेश सिलाई, पोषण आहार निर्माण, नल- जल योजना संधारण आदि विभिन्न रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे, जिससे वे लखपति बन सकें। उन्होंने कहा कि छोटे टोल नाकों के संचालन के लिए भी स्वसहायता समूह की बहनों को रोजगार के अवसर दिये जायेंगे। अतिथि शिक्षक, आशा कार्यकर्ता और रसोईयां का भी ध्यान रखूंगा।

गाडरवारा को अरहर दाल का एक्सपोर्ट हब बनाया जायेगा

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस क्षेत्र में अरहर दाल की बहुलता को देखते हुए गाडरवारा को अरहर दाल का एक्सपोर्ट हब बनाया जायेगा, जिसके यहां के किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर बन सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज गाडरवारा आया हूँ यहाँ कि जरूरत के मुताबिक 300 बिस्तरों का अस्पताल बनाया जाएगा। शासकीय हाई स्कूल बरमान का उन्नयन करने का काम किया जाएगा। मांग के अनुसार यहाँ रोड बनाने की घोषणा करता हूँ। आंगनबाड़ी सहायिका का मानदेय 750 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये किया जाएगा। नगर पंचायत और नगरपालिका में हमारी सरकार के अध्यक्ष से चर्चा करके विकास के लिए राशि देने का इंतजाम किया जायेगा, ताकि सभी अपने- अपने शहर का बेहतर ढंग से विकास कर सकें। उन्होंने कहा कि इसी शैक्षणिक सत्र में कॉलेज भी खोला जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन व लोकार्पण

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज गाडरवारा तहसील के अंतर्गत 4434.02 करोड़ रुपये लागत के शक्कर पेंच लिंक परियोजना, सांईखेड़ा ब्लॉक के अंतर्गत 38.36 करोड़ रुपये लागत के इटारसी- जबलपुर सेक्शन के रेलवे के किमी 847/ 6-7 में लेबल क्रासिंग क्रमांक 251 पर रेलवे ओव्हर ब्रिज, 37.4 करोड़ रुपये लागत के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (सीएम राईज) सांईखेड़ा भवन, चांवरपाठा ब्लॉक के अंतर्गत 50.95 करोड़ रुपये लागत के इटारसी- जबलपुर सेक्शन के रेलवे के किमी 871/ 7-8 में लेबल क्रासिंग क्रमांक 262 पर रेलवे ओव्हर ब्रिज, 31.4 करोड़ रुपये लागत के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (सीएम राईज) डोभी भवन निर्माण, नरसिंहपुर ब्लॉक के अंतर्गत 35.31 करोड़ रुपये लागत के इटारसी- मानिकपुर सेक्शन के रेलवे के किमी 906/ 7-1 में लेबल क्रासिंग क्रमांक 278 पर रेलवे ओव्हर ब्रिज, 45.18 करोड़ रुपये लागत के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एसडीएम (सीएम राईज) नरसिंहपुर भवन निर्माण, गोटेगांव ब्लॉक के अंतर्गत 45.84 करोड़ रुपये लागत के इटारसी- जबलपुर- करकबेल- श्रीधाम मार्ग के रेलवे क्रासिंग क्रमांक 292 पर रेलवे ओव्हर ब्रिज निर्माण, 42.5 करोड़ रुपये लागत के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (सीएम राईज) गोटेगांव भवन और करेली ब्लॉक के अंतर्गत 35.6 करोड़ रुपये लागत के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (सीएम राईज) करेली भवन के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। उन्होंने गोटेगांव ब्लॉक के अंतर्गत 19.76 करोड़ रुपये लागत के इटारसी- जबलपुर सेक्शन के रेलवे के किमी 938/ 3-4 में गोटेगांव बायपास मार्ग पर स्थिल लेबल क्रासिंग क्रमांक 294 पर रेलवे ओव्हर ब्रिज, चांवरपाठा ब्लॉक के अंतर्गत 6.4 करोड़ रुपये लागत के तेंदूखेड़ा में 6 ट्रेड आईटीआई भवन एवं एक नग एफ टाईप, दो नग एच टाईप तथा 4 नग आई टाईप आवास गृहों, गोटेगांव ब्लॉक के अंतर्गत 1.15 करोड़ रुपये लागत के गोटेगांव में अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय भवन और नरसिंहपुर ब्लॉक के अंतर्गत 1.14 करोड़ रुपये लागत के अर्द्धशहरी थाना भवन का निर्माण कार्य स्टेशन गंज नरसिंहपुर के निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया।

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूर्व की सरकार में किसानों को 18 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलता था, जिसे हमने धीरे- धीरे कम कर शून्य किया है। किसानों को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 6 हजार रुपए साल दे रहे हैं और प्रदेश सरकार द्वारा भी मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि से 4 हजार रुपये दिये जा रहे थे, जिसे बढ़ाकर अब 6 हजार रुपये कर दिया गया है और किसानों को अब 12 हजार रुपए साल के हम सीधे दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार ने मेरी लाड़ली बहनों के खाते में कभी एक रुपए भी नहीं डाला और हमने इसकी शुरूआत की है। हमने बंद योजनायें भी फिर से शुरू कर दी हैं और बैगा, भारिया और सहरिया जनजातीय की बहनों को हम एक हजार रुपए प्रतिमाह दे रहे हैं। संबल योजना को पुन: प्रारंभ कर अनुग्रह सहायता राशि और अन्य राशि दी जा रही है। मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों के बैंक खातों में लैपटॉप की राशि डालना शुरू किया गया है। बुजुर्गों की तीर्थदर्शन योजना भी पुन: शुरू कर दी गई है, अब रेल के साथ ही हवाई जहाज से भी तीर्थ दर्शन होंगे।

      कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान को लाड़ली बहना श्रीमती माया गुर्जर, श्रीमती रश्मि वर्मा व श्रीमती अंकिता साहू द्वारा अपने भैया श्री चौहान को राखी भेंट कर स्वागत किया। लाड़ली लक्ष्मी कु. आरोही जाटव, कु. देवीना बिजौरिया व कु. रितिका ठाकुर ने स्वयं के द्वारा हस्तनिर्मित पेंटिंग, जनपद पंचायत सांईखेड़ा की पिंक पंचायत खकरिया की सरपंच श्रीमती लक्ष्मी बाई चढ़ार, उप सरपंच श्रीमती बबीता जाटव, पंच श्रीमती वर्षा बाई गौंड़ व श्रीमती बतेसी बाई जाटव ने साफा बांधकर व नरसिंह भगवान की मूर्ति भेंट कर स्वागत किया। एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत स्वसहायता समूह की महिला सदस्य श्रीमती रजनी सराठे, श्रीमती चंचल धानक, श्रीमती पुष्पलता जाटव व सुश्री मंजु सराठे ने गाडरवारा की सुप्रसिद्ध अरहर दाल एवं सतपुड़ा बाबेर रस्सी केन्द्र गोटीटोरिया की श्रीमती पंचो बाई, श्रीमती पार्वती बाई, श्रीमती छोटी बाई, श्रीमती समसाद व श्रीमती बिंदी बाई ने रस्सी से बनाये गये उत्पाद मुख्यमंत्री श्री चौहान को भेंट कर उनका स्वागत किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान को देश- विदेशों में अपनी आर्ट कला के माध्यम से प्रदेश को एक नई पहचान दिलाने वाली सुश्री दीपाली विश्वकर्मा ने उसके द्वारा बनाई गई पेंटिंग भेंट की। इस पेंटिंग में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का भव्य व सौम्य चित्र बनाया गया है।

विभिन्न योजनाओं के हितलाभ वितरित

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के हितलाभ वितरित किये। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पिंक पंचायत पुरस्कार प्राप्त करने वाली ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती लक्ष्मी बाई चढ़ार, उप सरपंच श्रीमती बतीबाई जाटव, पंच श्रीमती वर्षा बाई गौंड़ व श्रीमती बतेसी बाई जाटव को पुरस्कृत करते हुए 14 पिंक पंचायतों को प्रति पंचायत 15 लाख रुपये के मान से 210 लाख रुपये की राशि का चैक सरपंच श्रीमती चिंकी को प्रदान किये। उन्होंने मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत समूह बैंक लिंकेज ऋण योजना में मंजरी प्रजापति, सरोज कहार, बैजंती प्रजापति, रेखा लोधी, भारती कुशवाहा, शिववती अहिरवार व सुनीता यादव के साथ ही 198 स्वसहायता समूह की बहनों को 6 करोड़ 57 लाख रुपये की ऋण राशि का चैक भी वितरित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत श्रीमती नीलम हेमवानी, श्रीमती राधा रजक व श्रीमती स्वाती करोसिया को हितलाभ वितरित किये। इसी प्रकार मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत कु. रिशिका ठाकुर, कु. क्षमा मेहरा व कु. अन्वी को एक लाख 43 हजार रुपये के आश्वसन प्रमाण पत्र वितरित किये।

गौंड़ व श्रीमती बतेसी बाई जाटव को पुरस्कृत करते हुए 14 पिंक पंचायतों को प्रति पंचायत 15 लाख रुपये के मान से 210 लाख रुपये की राशि का चैक सरपंच श्रीमती चिंकी को प्रदान किये। उन्होंने मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत समूह बैंक लिंकेज ऋण योजना में मंजरी प्रजापति, सरोज कहार, बैजंती प्रजापति, रेखा लोधी, भारती कुशवाहा, शिववती अहिरवार व सुनीता यादव के साथ ही 198 स्वसहायता समूह की बहनों को 6 करोड़ 57 लाख रुपये की ऋण राशि का चैक भी वितरित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत श्रीमती नीलम हेमवानी, श्रीमती राधा रजक व श्रीमती स्वाती करोसिया को हितलाभ वितरित किये। इसी प्रकार मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत कु. रिशिका ठाकुर, कु. क्षमा मेहरा व कु. अन्वी को एक लाख 43 हजार रुपये के आश्वसन प्रमाण पत्र वितरित किये।

इनकी रही विशेष उपस्थिति

      कार्यक्रम में लोक सभा सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने स्वागत भाषण और राज्य सभा सांसद श्री कैलाश सोनी ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रदेश के वन मंत्री एवं ज़िले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह, विधायक श्री जालम सिंह पटैल, ज़िला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोडिया, उपाध्यक्ष श्रीमती अनिता ठाकुर, पूर्व विधायक श्री भैयाराम पटैल, श्रीमती साधना स्थापक, श्री अभिलाष मिश्रा, श्री हरगोविंद पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्री शिवकान्त मिश्रा, श्री राजीव ठाकुर, श्रीमती वंदना पटैल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, पत्रकार, बड़ी संख्या में लाड़ली बहनें, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।

समा.क्र. 276/ 2933 ओमप्रकाश सोनवंशी

गाडरवारा में मुख्यमंत्री श्री चौहान के रोड शो में उमड़ा अपार जन समूह

पुष्प वर्षा और फूल माला पहनाकर किया मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत

हर एक व्यक्ति रहा स्वागत को आतुर

नरसिंहपुर, 21 जुलाई 2023. विकास पर्व के अंतर्गत आज गाडरवारा में रोड शो के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आत्मीय स्वागत व अभिवादन के लिए जगह -जगह अपार जन समूह उमड़ा। मुख्यमंत्री श्री चौहान फ्रीडम मोटर्स के सामने से पलोहा टिगड्डा, महाकाल टिगड्डा, बोदरी चौराहा, हीरो शो रूम के सामने, शांतिदूत होटल के सामने, थालावाले ज्वेलर्स के सामने से बालाजी एग्रो के सामने से होते हुए कृषि उपज मंडी गाडरवारा में कार्यक्रम स्थल पहुंचे। लाड़ली बहनें, लाडली लक्ष्मियों के साथ सभी लोग हर तरफ से भैया जी, मामा जी की नारों के साथ मुख्यमंत्री श्री चौहान पर पुष्प वर्षा कर रहे थे। इस दौरान हुई बारिश ने भी रोड शो को आकर्षक बना दिया और लोगों के उत्साह को दोगुना कर दिया।

      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भाई- बहन व परिवार के मिलने के अवसर पर इंद्रदेव भी प्रसन्न होकर वर्षा कर रहे हैं। आज मैं भी भींगा, भांजे -भांजिया सब भींगे और भींगते हुए रोड शो में अपार उत्साह से भाग लिया। यह अद्भुत प्यार व विश्वास है। रोड शो में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनता का अभिवादन स्वीकार किया और जनता के विश्वास व प्यार से अभिभूत हुए। रोड शो के दौरान लोगों ने घरों, छतों, बालकनियों से मुख्यमंत्री श्री चौहान पर पुष्पवर्षा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान के लगभग 2 घंटे चले रोड शो में बच्चों, महिलाओं, युवाओं से लेकर बुजुर्गों ने शामिल होकर स्वागत किया। रोड शो में लाड़ली बहनों ने भी हाथों में धन्यवाद भैया की तख्ती लेकर मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति अपना स्नेह दिखाया। नगर वासियों ने भी बाजे- गाजे के साथ आरंभ से लेकर कार्यक्रम स्थल तक अपनी मौजूदगी दिखाई।

      रोड शो में मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ लोकसभा सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह, विधायक श्री जालम सिंह पटैल, श्री अभिलाष मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि और विशाल जनसमूह मौजूद था।

Aditi News

Related posts