24.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के त्वरित निराकरण में तनिक भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी 6 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस, 3 अधिकारियों के वेतन काटने व एक की वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश

नरसिंहपुर कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को पूरी सजगता से स्वयं देखें और निराकृत करें। नवम्बर माह की एक- एक शिकायत का निराकरण सुनिश्चित करें। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के त्वरित निराकरण में तनिक भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने पर 6 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने, 3 अधिकारियों का वेतन काटने व एक अधिकारी की वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की टॉप 10 ऐसी शिकायतों की गहन समीक्षा की, जिनमें अधिकारी के स्तर पर जो कार्रवाई की जा सकती थी, परंतु अधिकारी द्वारा नहीं की गई। संस्थागत वित्त की समीक्षा के दौरान असंतोषजनक कार्य पाये जाने पर कलेक्टर ने एलडीएम को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना या अन्य हितग्राहीमूलक योजना, जिनमें लाभ दिया जा सकता है, उनमें शिकायत को फोर्स क्लोज नहीं करवायें। ऐसी शिकायतों का संतुष्टि के साथ निराकरण किया जाये।
महिला एवं बाल विकास विभाग की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान असंतोषजनक कार्य पाये जाने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को कारण बताओ नोटिस जारी कर एक दिन का वेतन काटने और सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास श्री आरसी वर्मा का दो दिन का वेतन काटने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
कलेक्टर ने खाद्य विभाग की समीक्षा में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के प्रकरण में विलम्ब पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी चीचली पूजा तिवारी को कारण बताओ नोटिस देने और एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये। साथ ही असंतोषजनक कार्य पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी गोटेगांव श्रीमती रंजना सिंह को कारण बताओ नोटिस और 5 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। पात्रता पर्ची में नाम जोड़ने की एक शिकायत में असंतोषजनक कार्य पर सीईओ जनपद पंचायत चीचली को कारण बताओ नोटिस एवं चेतावनी पत्र देने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। नसबंदी फेल होने पर मुआवजा राशि की शिकायत के निराकरण में लापरवाही पर बीएमओ चीचली को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन की इस माह की कोई भी शिकायत अनअटेंडेट नहीं रहना चाहिये। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि माह नवम्बर की अनिराकृत शिकायतों वाले अधिकारी 500 रुपये का जुर्माना आज ही जमा करायें, अन्यथा उनका वेतन रोका जाये। जिला प्रमुख की जिम्मेदारी रहेगी कि वे संबंधित अधीनस्थ अधिकारी का वेतन जारी नहीं करें।
कलेक्टर सुश्री बाफना ने जाति प्रमाण पत्र अभियान में तेजी लाने के निर्देश एसडीएम नरसिंहपुर व तेंदूखेड़ा को दिये।

Aditi News

Related posts