34.5 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,नगर गौरव दिवस आयोजन हेतु कलेक्टर ने ली प्राचार्यों की बैठक,12 से 14 मई तक होंगे नगर गौरव दिवस के तीन दिवसीय कार्यक्रम

नगर गौरव दिवस आयोजन हेतु कलेक्टर ने ली प्राचार्यों की बैठक,12 से 14 मई तक होंगे नगर गौरव दिवस के तीन दिवसीय कार्यक्रम

नरसिंहपुर, 10 मई 2022. 14 मई को भगवान नरसिंह की जयंती के उपलक्ष्य में नरसिंहपुर में 12 से 14 मई तक नगर गौरव दिवस के तीन दिवसीय भव्य कार्यक्रम होंगे। इन कार्यक्रमों के सुचारू एवं सफल आयोजन के लिए कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मंगलवार को शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक ली।

उल्लेखनीय है कि नगर गौरव दिवस के उपलक्ष्य में नरसिंह महोत्सव 2022 के अंतर्गत जिला मुख्यालय पर तीन दिवसीय आयोजन 12 से 14 मई तक होगा। 12 मई को प्रात: 5.30 बजे से रामधुन मंडलियों की सामूहिक प्रभात फेरी सदर मढ़िया से निकाली जायेगी। प्रात: 7 बजे से मैराथन दौड़ स्टेडियम से मुशरान पार्क होते हुए स्टेडियम तक जायेगी। दोपहर एक बजे से सायं 5 बजे तक चौपड़, पारंपरिक खेल नरसिंह मंदिर परिसर में होंगे। सायं 5.30 बजे से पतंग उत्सव चर्च ग्राउंड पर और सायं 7.30 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम स्टेडियम ग्राउंड में होंगे।

13 मई को प्रात: 5.30 बजे रामधुन मंडलियों की सामूहिक प्रभात फेरी सदर मढ़िया से निकाली जायेगी। प्रात: 7 बजे से साईकिल रैली स्टेडियम से मुशरान पार्क तक जायेगी। दोपहर एक बजे से सायं 5 बजे तक चौपड़, पारंपरिक खेल नरसिंह मंदिर परिसर में होंगे। सायं 5 बजे से हेलमेट पहनकर बाईक रैली नरसिंह मंदिर से स्टेशन होते हुए नरसिंह मंदिर तक निकाली जायेगी। शाम 7 बजे से शहर में घरों के सामने व चौराहों पर दीप प्रज्जवलन होगा। सायं 7.30 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम स्टेडियम ग्राउंड में होंगे।

14 मई को प्रात: 5.30 बजे रामधुन मंडलियों की सामूहिक प्रभात फेरी सदर मढ़िया से निकाली जायेगी। प्रात: 7 बजे से भगवान नरसिंह का अभिषेक, पूजन एवं स्वस्ति वाचन नरसिंह मंदिर परिसर में होगा। दोपहर एक बजे से भंडारा नरसिंह मंदिर परिसर में होगा। अपरान्ह 4 बजे से रथ यात्रा राम मंदिर से नरसिंह मंदिर तक निकाली जायेगी। नरसिंह मंदिर परिसर में शाम 7 बजे से महाआरती एवं दीपदान होगा और सायं 7.30 बजे से प्रसाद वितरण किया जायेगा। सायं 7.30 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं सम्मान समारोह स्टेडियम ग्राउंड पर होगा।

प्राचार्य बैठक

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि शिक्षक की जिम्मेदारी पीढ़ियों को शिक्षित कर तैयार करने की है। सभी प्राचार्य नगर गौरव दिवस के कार्यक्रमों को भव्य एवं बेहतर बनाने के लिए इनमें अधिकाधिक सहभागिता करायें। कार्यक्रमों से शिक्षिकों, स्टाफ एवं विद्यार्थियों का जुड़ाव हो। इस दौरान पतंग उत्सव, वाल पेंटिंग, निबंध लेखन जैसी प्रतियोगितायें आयोजित की जायेगी। कार्यक्रमों से अभिभावक भी जुड़ें। कार्यक्रम से लोगों का आध्यात्मिक जुड़ाव भी होना चाहिये। साईकिल रैली में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया जावे। रूचि के अनुसार बच्चे इंडोर गैम्स में शामिल हों। चौराहों एवं तिराहों पर दीप प्रज्जवलन किया जावे। कार्यक्रमों के दौरान वालेंटियर्स की व्यवस्था की जावे।

युवाओं से संवाद

युवाओं एवं युवा संगठनों के प्रतिनिधियों से संवाद करते हुए कलेक्टर ने कहा कि नगर गौरव दिवस के तीन दिवसीय कार्यक्रमों में युवा अपनी अधिकाधिक सहभागिता दें। युवा अपनी ऊर्जा का उपयोग नगर गौरव दिवस के भव्य आयोजन में करें। वे इसे घर का काम मानकर घर के सदस्यों की भांति कार्य करें। यह काम सिर्फ प्रशासन का नहीं बल्कि सभी का है। नगर गौरव दिवस के कार्यक्रमों की व्यवस्थाओं को मिलजुलकर पूरा करें।

बैठक में सुझाव दिया गया कि नगर गौरव दिवस में सहभागिता के लिए जिले के सभी गांवों के मंदिरों एवं अन्य धार्मिक स्थलों में भी आमंत्रण दिया जावे।

12 मई को नरसिंह तालाब में मां नर्मदा का किया जायेगा पूजन

बैठक में सुझाव दिया गया कि रथ यात्रा के पूर्व गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाये और कार्यक्रमों का लगातार अनाउंसमेंट हो। कलेक्टर ने स्थानीय कलाकारों एवं धर्मगुरूओं से चर्चा कर अपील के वीडियो बनवाने पर जोर दिया। उन्होंने नरसिंह तालाब में नर्मदा जल पहुंचने के उपलक्ष्य में 12 मई को मां नर्मदा के स्वागत में पूजा- अर्चना करने की बात कही।

नगर गौरव दिवस के उपलक्ष्य में 13 मई को होगी रॉक बैंड की प्रस्तुति

नरसिंहपुर,। मई को भगवान नरसिंह की जयंती के उपलक्ष्य में नरसिंहपुर में 12 से 14 मई तक नगर गौरव दिवस के तीन दिवसीय भव्य कार्यक्रम होंगे। 13 मई को रात्रि 7.30 बजे से स्टेडियम ग्राउंड नरसिंहपुर में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इस दौरान इस्कॉन इंटरनेशनल से संबंधित मथुरा के माधवा’ज संकीर्तन रॉक बैंड द्वारा अपनी प्रस्तुति दी जायेगी। यह बैंड भगवान श्री कृष्ण से संबंधित भक्ति गीत एवं संगीत की शानदार प्रस्तुति देने के लिए विख्यात है। माधवा’ज संकीर्तन रॉक बैंड अपनी संगीतमयी प्रस्तुति देगा।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना संबंधी कार्यशाला गोटेगांव में 11 मई को

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वयं की उद्योग या सेवा क्षेत्र या व्यावसायिक इकाई स्थापित करने के लिए जागरूकता कार्यशाला का आयोजन बुधवार 11 मई को प्रात: 10 बजे से दोपहर दो बजे तक जनपद पंचायत गोटेगांव के सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी। यह जानकारी महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर ने दी है।

लावारिस जब्त रेत खनिज पर दावा- आपत्ति आमंत्रित

नरसिंहपुर। जिले की गाडरवारा तहसील के ग्राम अर्जुनगांव एवं बगदरा की शासकीय भूमि पर रेत खनिज का अवैध भंडारण पाये जाने पर इसे लावारिस रूप में जब्त कर अवैध भंडारण के प्रकरण दर्ज किये गये हैं। अर्जुनगांव के खसरा नम्बर 23 व 24 पर 200 घ. मीटर तथा बगदरा के खसरा नम्बर 67/1 पर 100 घ. मीटर रेत खनिज का अवैध भंडारण पाया गया। इस जब्तशुदा रेत खनिज को शासन के पक्ष में राजसात करने की कार्रवाई की जा रही है। उक्त रेत खनिज यदि किसी कम्पनी/ संस्था/ ठेकेदार/ व्यक्ति की हो, तो वे 15 दिन के भीतर कलेक्ट्रेट कार्यालय की खनिज शाखा में दावा- आपत्ति पेश कर सकते हैं। इसके पश्चात दावा आपत्ति मिलने पर राजसात की कार्रवाई की जायेगी। यह जानकारी प्रभारी अधिकारी खनिज शाखा नरसिंहपुर ने दी है।

Aditi News

Related posts