34.5 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

बिजली महोत्सव का आयोजन गाडरवारा में 29 जुलाई को व नरसिंहपुर में 30 जुलाई को
नरसिंहपुर। भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत “उज्जवल भारत- उज्जवल भविष्य ऊर्जा- 2047” का आयोजन “बिजली महोत्सव” के रूप में किया जा रहा है। जिले में बिजली महोत्सव का आयोजन शुक्रवार 29 जुलाई को गाडरवारा में पं. दीनदयाल उपाध्याय एनटीपीसी सभागार में और 30 जुलाई को नरसिंहपुर में पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में किया जायेगा। बिजली महोत्सव के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी एवं लोकसभा सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह होंगे। बिजली महोत्सव के कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि विधायक श्री जालम सिंह पटैल, श्री एनपी प्रजापति, श्री संजय शर्मा एवं श्रीमती सुनीता पटैल होंगी। बिजली महोत्सव का आयोजन कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन और ऊर्जा से जुड़े संस्थान एनटीपीसी, एमपीएसईबी एवं एमपीयूव्हीएनएल के तत्वावधान में होगा।
बिजली महोत्सव के दौरान भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा ऊर्जा व वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में किये गये कार्यों, उपलब्धियों, योजनाओं आदि  को पोस्टर, बैनर, लघु फिल्म, नुक्कड़ नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा।

तेंदूखेड़ा में निकली हर घर तिरंगा अभियान की जागरूकता रैली
नरसिंहपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर मध्यप्रदेश में “हर घर तिरंगा अभियान” आयोजित किया जा रहा है। अभियान के तहत देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा।
इसी क्रम में लोगों को अपने घरों में तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित करने और इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए तेंदूखेड़ा में शासकीय महाविद्यालय एवं नगर परिषद तेंदूखेड़ा द्वारा संयुक्त रूप से जागरूकता रैली निकाली गई।

केन्द्रीय जेल में 172 बंदियों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
आयुष विभाग के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन
नरसिंहपुर। केन्द्रीय जेल नरसिंहपुर में आयुष विभाग द्वारा जागरूकता एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जेल में निरूद्ध 172 बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी पद्धति से उपचार किया गया। शिविर में आयुष विभाग के चिकित्सक डॉ. पांडे, डॉ. योगेश, डॉ. सुभाष, डॉ. संगीता, डॉ. नामिता और पैरामेडिकल स्टाफ की टीम ने बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार किया। साथ ही नि:शुल्क औषधियों का वितरण भी किया गया।
शिविर में बंदियों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए नियमित योग करने की समझाइश दी गई। साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव के उपाय बताये गये। जेल परिसर में औषधीय पौधों आंवला, सहजन, लेमनग्रास, पलाश, अमलताश आदि का रोपण किया गया।
इस अवसर पर जेल अधीक्षक शैफाली तिवारी, जिला आयुष अधिकारी डॉ. सुरत्ना सिंह, जेल उप अधीक्षक सुभाष सागर मौजूद थे।

Aditi News

Related posts